Connect with us

झाबुआ

शिव प्रिया महिला मंडल ने अनास के पावन तट पारदेश्वर महादेव मंदिर में सम्पन किया शिव पार्वती की विवाह रस्म । धार्मिक मान्यता है कि पार्थिव शिवलिंग की पूजा करने से कष्टों का नाश होता है और श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है- सुश्री रूकमणी वर्मा ।

Published

on

शिव प्रिया महिला मंडल ने अनास के पावन तट पारदेश्वर महादेव मंदिर में सम्पन किया शिव पार्वती की विवाह रस्म ।
धार्मिक मान्यता है कि पार्थिव शिवलिंग की पूजा करने से कष्टों का नाश होता है और श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है- सुश्री रूकमणी वर्मा ।

झाबुआ । नगर मे महाशिवरात्री के पावन अवसर पर अनासनदी के पावन तट पर बिराजित भगवान श्री पारदेश्वरजी महादेव के मंदिर पर चौथे सोपान के रूप  में शिवप्रिय महिला मंडल की सदस्याओं एवं नगर की धर्मप्राण महिलाओं द्वारा शिव पार्वती जी के विवाह रस्मको धुमधाम से मनाया गया । शिवप्रिया महिला मंडल की सुश्री रूकमणी वर्मा एव अनिला बैस ने जानकारी देते हुए बताया कि शिवप्रिया महिला मंडल द्वारा शिव विवाह का भव्य आयोजन  चौथे   सोपान के रूप में किया गया।  मंडल का उद्देश्य नगर नगर गांव गांव में धर्म का प्रचार करना है। चैथे सोपान में शिव और गोरा के प्रतिमा पार्थिव स्वरूप में बनाई गई जिसका निर्माण चंदनबाला शर्मा मेघनगर द्वारा किया गया । पार्थिव शिवलिंग का महत्व पुराण में बहुत अधिक बताया गया है।
उन्होने बताया कि महाशिवरात्री के पावन पर्व भगवान शिव और माता पार्वती जी का प्रिय दिवस माना जाता है और इस दौरान शिवलिंग की विशेष तौर पर पूजा की जाती है। शिव पुराण में भी शिवरात्री पर भगवान शिव व शिवलिंग की पूजा विधि के बारे में विस्तार से बताया गया है। साथ ही पार्थिव शिवलिंग की पूजा के महत्व के बारे में भी बताया गया है। धार्मिक मान्यता है कि पार्थिव शिवलिंग की पूजा करने से कष्टों का नाश होता है और श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है। शिवरात्री पर शिवलिंग की पूजा का संकल्प लेकर पारदेश्वर महादेव मंदिर का चयन किया गया और पवित्र अनास नदी की मिट्टी लेकर आए। मिट्टी के शुद्धिकरण के लिए फूल और चंदन का प्रयोग किया गया। मिट्टी के शुद्धिकरण के दौरान शिवमंत्रों का जाप करते हुए मिट्टी में गाय का दूध, गाय का गोबर, गुड़, मक्खन और भस्म मिलाकर शिवलिंग बनाए गये। तथा मातृशक्ति सहित शिव भक्तों ने पार्थिव शिवलिंग बनाये तथा उनका विधि विधान से पंचद्रव्यों से अभिषेक किया जाकर उन्हे स्थापित किया गया । पार्थिव शिवलिंग की पूजा से पहले श्री गणेश, भगवान विष्णु, नवग्रह और देवी पार्वती की आराधना की गई। शिवलिंग पर बेलपत्र, फूल, आंकड़ा आदि समर्पित किया गया तथा कच्चे गाय के दूध से शिवलिंग का अभिषेक किया गया एवं पंचमेवा, पंचामृत, मिठाई, फल, धतूरा, भांग आदि का भोग लगाया गया । शिव पुराण के मुताबिक, पार्थिव शिवलिंग के पूजन से जीवन में आ रही कई समस्याओं का समाधान होता है। इसके अलावा मानसिक और शारीरिक कष्टों से भी मुक्ति मिलती है। पार्थिव शिवलिंग को लेकर पौराणिक कथा है कि कलयुग में सबसे पहले कूष्माण्ड ऋषि के पुत्र मंडप ने पार्थिव शिवलिंग की पूजा शुरू की थी। पार्थिव शिवलिंग की पूजा के दौरान शिव मंत्रों का जाप करने से समस्त कष्टों का नाश हो जाता है।
शिवप्रिय महिला मंडल की सक्रिय सदस्या अधिवक्ता मुकुल निवेदिता सक्सेना द्वारा शिव पार्वती जी के विवाह का प्रतिनिधित्व किया गया । गांव में विवाह का पारदेश्वर महादेव के अनास नदी  के पास किया गया । इसके पूर्व सनातन धर्म के अनुसार हल्दी मेहंदी मंडप माता पूजन बारात का भव्य आयोजन किया गया। शिवरात्री के अवसर पर मंदिर में पाणिग्रहण का आयोजन प्रफुल्ल वातावरण में किया गया इस आयोजन में शिवप्रिया महिला मंडल की कुमारी रुक्मणी वर्मा द्वारा बताया गया कि इस अवसर पर मंडल की बहने श्रीमती सूरज डामोर माया पवार, विनिता टेलर,  आदि का सराहनीय सहयोग प्राप्त हुआ । कार्यक्रम के दौरान भावना टेलर ,सुशीला गहलोत, किरण शर्मा ,सीमा गहलोत, कविता कानूनगो, कविता चैहान, विद्या विश्वकर्मा, लता चैहान, राखी सिसोदिया, जयश्री पवार, कुंता सोनी, सुनीता माली, अनीता चैहान, आशा सिस्टर, ,राधा पटेल, द्वारा मिलकर भव्य शिव विवाह का आयोजन माता पूजन करके प्रारंभ किया । इसके पूर्व कालिका माता मंदिर पर आरती गरबा रास  किया गया । मंदिर पर बंड बाजों एवं ढोल नागाडो की संगीतमय सुरभि में भगवान शिव गौरा का विवाह का आयोजन किया गया । वैवाहिक रस्म पूरी होने के बाद भगवान शिव पार्वतीजी के पार्थिक विग्रह एवं भगवान पारदेश्वरजी की महामंगल आरती  की गई तत्पश्चात  महाप्रसादी का वितरण किया गया ।
शिव प्रिया महिला मंडल द्वारा आयोजित शिव पार्वती विवाह के अवसर पर बडी संख्या में नगर तथाा दूर दराज से आये श्रद्धालुजनों ने भगवान के अभिषेक,पूजन एवं दर्शन का लाभ उठाया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर12 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ15 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ15 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ15 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर16 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!