Connect with us

RATLAM

सी.एम. राइज विनोबा स्कूल रतलाम को मिली रोबोटिक्स लैब स्टार्स परियोजना के अंतर्गत चयनित जिले का एकमात्र विद्यालय प्रदेश के 52 जिलों में एक-एक रोबोटिक्स लैब*****चुनाव प्रचार में अभ्यर्थी 95 लाख रुपए तक व्यय कर सकेंगे*****प्रत्येक वोट जरूरी है” पर राज्य स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रविष्टि भेजने की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है प्रथम 51 हजार, द्वितीय 21 हजार और तृतीय 11 हजार रुपये का होगा पुरस्कार ****

Published

on

सी.एम. राइज विनोबा स्कूल रतलाम को मिली रोबोटिक्स लैब

स्टार्स परियोजना के अंतर्गत चयनित

जिले का एकमात्र विद्यालय

प्रदेश के 52 जिलों में एक-एक रोबोटिक्स लैब

रतलाम 15 अप्रैल 2024/  स्कूलों में छात्रों को रोबोट की सामान्य कार्यप्रणाली से अवगत कराने के लिए रोबोटिक्स लैब की स्थापना की जा रही है। इसी कड़ी में स्टार्स परियोजना के अंतर्गत सी.एम.राइज विनोबा रतलाम का चयन रोबोटिक्स लैब हेतु हुआ है।

संस्था प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024 -25 में प्रदेश के चयनित स्कूलों में समग्र शिक्षा द्वारा रोबोटिक लैब्स की स्थापना की जा रही है। प्रत्येक जिले से एक-एक विद्यालय का चयन किया गया है।उप प्राचार्य गजेंद्रसिंह राठौर के अनुसार छात्रों को रोबोट प्रणाली का प्रारंभिक ज्ञान,रोबोटिक एल्गोरिथम का डिजाइन कैसे होता है,इलेक्ट्रॉनिक मॉडल बनाना आदि इस परियोजना में शामिल किया जा सकेगा। रोबोटिक लैब से छात्रों में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी के.सी. शर्मा ने विद्यालय में रोबोटिक्स लैब मिलने पर शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए बताया कि इसके माध्यम से विद्यार्थी और शिक्षक आम लोगों से जुड़ी समस्याओं पर मॉडल बनाएंगे तथा छात्रों में विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में काम करने की जिज्ञासा उतपन्न होगी।जिले के अन्य विद्यालयों के शिक्षक और विद्यार्थी भी रोबोटिक्स लैब की कार्य-प्रणाली से परिचित हो सकेंगे।

चुनाव प्रचार में अभ्यर्थी 95 लाख रुपए तक व्यय कर सकेंगे

रतलाम 15 अप्रैल 2024/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थी के लिए चुनाव प्रचार व्यय की सीमा 95 लाख रूपये निर्धारित की गई है। इसके लिये अभ्यर्थी को बैंक में एक पृथक खाता खोलना आवश्यक है। श्री राजन ने कहा है कि रिटर्निंग अधिकारी से प्राप्त निर्वाचन व्यय रजिस्टर में सभी दैनिक व्यय लेखा का रख रखाव करना होगा। सभी पोस्टरबैनरपम्प्लेटहैण्डबिलचाहे वे नाम निर्देशन के पहले मुद्रित/प्रकाशित किए गए होपरंतु नाम निर्देशन के बाद उपयोग/ प्रदर्शित किए जा रहे होंयह सभी अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय में जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि रैली आयोजन के लिए किराये/भाड़े पर लिए गए व्यावसायिक वाहनों के लिए सभी खर्च प्रचार व्यय लेखे में शामिल किया जाएगा। अभ्यर्थी द्वारा भाग ली गई किसी रैली/प्रदर्शित फोटो/मंच साझा करने आदि पर किये गये सभी व्यय भी अभ्यर्थी के चुनाव प्रचार व्यय लेखे में जोड़े जायेंगे।

प्रत्येक वोट जरूरी है” पर राज्य स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रविष्टि भेजने की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है

प्रथम 51 हजारद्वितीय 21 हजार और तृतीय 11 हजार रुपये का होगा पुरस्कार

रतलाम 15 अप्रैल 2024/  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान का प्रतिशत बेहतर होइसके लिए मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रत्येक वोट जरूरी है” विषय पर राज्य स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

प्रतियोगिता में प्रथमद्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही 10 प्रतिभागियों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्राप्त प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए एक राज्य स्तरीय चयन समिति का गठन भी किया गया है। चयन समिति के मूल्यांकन के बाद परिणाम घोषित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टि mp.mygov.in पोर्टल पर भेजनी होगी। इसके साथ ही प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगी। गुरूवार 25 अप्रैल तक प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि भेज सकेंगे।

विजयी प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार 51 हजार रूपए एवं प्रमाण पत्र, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रूपए एवं प्रमाण पत्र, तृतीय पुरस्कार 11 हजार रूपएएवं प्रमाण पत्र, 10 प्रतिभागियों को 5 हजार 100-5 हजार 100रुपये का विशेष पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

नियम एवं शर्तें – प्रतिभागी को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। एक प्रतिभागी की एक प्रविष्टि अधिकतम 25 से 30 शब्दों की मान्य होगी। प्रविष्टि मौलिकअर्थपूर्ण एवं हिंदी भाषा में होना चाहिए। प्रविष्टि में किसी भी उत्तेजक या आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग नहीं होना चाहिए। प्रतिभागी प्रविष्टि के साथ अपना नामपतामोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी भी जरूर लिखें। पुरस्कार के लिए श्रेष्ठ प्रविष्टि का चयन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा गठित राज्य स्तरीय चयन समिति द्वारा किया जाएगा। चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा। प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2024 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
आगर मालवा2 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह ने ली अधिकारियो की बैठक , मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु गम्भीरता से प्रयास करने के दिए निर्देश ।

RATLAM4 hours ago

मतदाता जागरूकता के लिए शासकीय कर्मचारी दो पहिया वाहनों पर सवार होकर निकले******मतदान नहीं करने की अपील पर शिक्षक को कलेक्टर श्री बाथम ने किया निलंबित*****क्षेत्रीय संचालक स्‍वास्‍थ्‍य ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की प्रगति की मॉनिटरिंग की****

अलीराजपुर4 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर ने ” हमू वोट नाकसू ” स्टीकर का विमोचन किया ।

झाबुआ4 hours ago

रायपुरिया क्षेत्र में हुई लुट की वारदात का खुलासा, 03 आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ5 hours ago

भगवा विरोधी नेहरू के सामने डॉ. मुखर्जी ने जो संकल्प लिया वो आज पूर्ण हो रहा – श्री हितानंद शर्मा भाजपा विधानसभा क्षैत्र पदाधिकारियों को प्रदेश संगठन महामंत्री ने दिया मार्गदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!