Connect with us

RATLAM

आयोग के निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करें, दायित्वों को समय सीमा में पूर्ण करें : कलेक्टर श्री बाथम नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न*****लोकसभा निर्वाचन 2024 पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी मीडिया कार्यशाला सह प्रशिक्षण आयोजित किया गया*****बीएलओ सम्मानित****आबकारी विभाग द्वारा 15 हजार रूपए की अवैध शराब एवं महुआ लहान जब्त***

Published

on

आयोग के निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करें,

दायित्वों को समय सीमा में पूर्ण करें : कलेक्टर श्री बाथम

नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

रतलाम 16 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने नोडल अधिकारियों की बैठक में निर्देशित किया कि सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन समय सीमा में करें। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देशों का भली-भांति अध्ययन करें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई तथा संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री बाथम ने नोडल अधिकारियों से उनके कार्य दायित्वों के अद्यतन निर्वाह के संबंध में जानकारी प्राप्त कीकार्य प्रगति से अवगत हुए। मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के प्रकाश में सभी कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाए। मास्टर ट्रेनर गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्रदान करें। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों की तैयारी की भी समीक्षा की। मतदान दिवस पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देशित किया। अधिकारियों को चेक लिस्ट बनाने के निर्देश दिए। संवेदनशीलअतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा संवेदनशीलअतिसंवेदनशील क्षेत्रों में की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं तथा पुलिस की तैनाती के संबंध में अवगत कराया गया। शैडो एरिया के संबंध में बताया गया कि जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना में सातरतलाम ग्रामीण में दो तथा जावरा में एक शैडो एरिया है जहां पर रनर की व्यवस्था की जाएगी। लोकसभा निर्वाचन के लिए विभिन्न निगरानी दलों जैसे स्थैतिक निगरानी दलफ्लाइंग स्क्वाडएमसीएमसी आदि की तैनाती तथा उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाइयों के संबंध में कलेक्टर ने निर्देशित कियापुलिसरेलवेआबकारीआयकर इत्यादि विभागों द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की समीक्षा भी की गई।

लोकसभा निर्वाचन के दौरान विशेष पुलिस अधिकारियों की तैनाती युक्तियुक्त ढंग से करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के संबंध में आयोग को प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप में जानकारी भेजना सुनिश्चित करने को कहा।

लोकसभा निर्वाचन 2024

पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी

मीडिया कार्यशाला सह प्रशिक्षण आयोजित किया गया

रतलाम 16 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत रतलाम कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में मंगलवार को मीडिया कार्यशाला सह पत्रकार प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथमउपजिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई तथा मीडिया बंधु उपस्थित थे।

कार्यशाला में कलेक्टर श्री बाथम द्वारा मीडिया आचार संहिता के संबंध में पत्रकारों की जिज्ञासाओं को शांत किया गया। मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर आर.के. कटारिया तथा डॉ. रियाज मंसूरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान मीडिया की भूमिका से अवगत कराया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया के लिए जारी आचार संहिता की जानकारी दी गईआयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया।

बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान मीडिया में पेड न्यूज़ पर कड़ी निगरानी रखी जाएगीइसके लिए जिला मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी द्वारा मीडिया में प्रकाशित होने वाली पेड न्यूज़ पर निगाह रखी जाएगी। पेड न्यूज प्रकाशन पर की जाने वाली कार्रवाई से भी अवगत कराया गया।

मास्टर ट्रेनर द्वारा पेड न्यूज के उदाहरण देकर समझाया गया कि किस प्रकार की न्यूज़ पेड न्यूज़ हो सकती है। मास्टर ट्रेनर ने विज्ञापन प्रमाणीकरण के संबंध में जिला एमसीएमसी द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी। बताया गया कि प्रिंट मीडिया में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों का पूर्ण प्रमाणीकरण करवाया जाना आवश्यक है। इस संबंध में आयोग द्वारा जारी विभिन्न अनुलग्नको की जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रचार हेतु फिल्मवृत्त चित्र आदि निर्माण के पूर्ण प्रमाणीकरण करवाने के लिए भी जानकारी दी गई। कार्यशाला में मीडिया के लिए आचार संहिता के अन्य बिंदुओं के संबंध में भी विस्तृत रूप से समझाया गया।

बीएलओ सम्मान

रतलाम 16 अप्रैल 2024/ विगत विधानसभा निर्वाचन 2023 में अधिक मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर तैनात बूथ लेवल अधिकारियों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम द्वारा मंगलवार को सम्मानित किया गया।

जिन बूथ लेवल अधिकारी को सम्मानित किया गया उनमें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण के मोतीलाल डामरअनिल त्रिवेदीप्रकाश मुनियाविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर की श्रीमती बबीता सोवडचश्री आर.सी. बामनियाश्री ओमप्रकाश शर्माविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना के कृष्ण महावीर खेररमेशचंद्र खराड़ीलक्ष्मण चरपोटाविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा के सुभाष व्यासतेजरामजगदेवलालसिंह चरपोटा तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट के शंभूलाल गहलोतगंगाराम सोलंकी तथा राधेश्याम पवार शामिल है।

आबकारी विभाग द्वारा 15 हजार रूपए की अवैध शराब एवं महुआ लहान जब्त

रतलाम 16 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम के निर्देशानुसार और सहायक आयुक्त आबकारी डॉ. शादाब अहमद सिद्दीकी के मार्गदर्शन में अवैध मदिरा विक्रयसंग्रह और उत्पादन के विरुद्ध 15 अप्रैल को रतलाम जिले के सैलाना के आबकारी अमले द्वारा वृत के ग्राम रानिसिंग में समदू पति गलिया के कब्जे से 15 लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 30 किलोग्राम लहानश्यामलाल पिता कालू के कब्जे से 10 लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 50 किलोग्राम महुआ लहाननानी पति रादू गरवाल के कब्जे से 10 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जब्त कर आबकारी अधिनियम  की धारा 34 (1) के तहत 03 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। कुल जब्त मदिरा 35 लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 80 किलोग्राम महुआ लहान की अनुमानित कीमत 15 हजार रूपए आंकी गई। इसी तरह ग्राम  डेरी में जितेंद्र के कब्जे से एक पेटी देशी मदिरा जप्त कर 34(1) का प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया गया।मदिरा का अनुमानित मूल्य 4000 रुपए है। उक्त कार्यवाही में आबकारी उपनिरीक्षक मीनाक्षी रेवालेआबकारी आरक्षक रामचरण पवार का सराहनीय योगदान रहा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!