Connect with us

झाबुआ

पंच से लेकर पार्लियामेंट तक जो बैठे हुए हैं वह सभी कार्यकर्ताओं के बल पर – उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा

Published

on

कार्यकर्ता सम्मेलन में ” माउथ मीडिया ” के गुर से परिचित कराया श्री सुरेश आर्य ने

झाबुआ । मैं स्वयं को उपमुख्यमंत्री बाद में मानता हूं , पहले सामान्य कार्यकर्ता  हूं। कार्यकर्ता पद कभी समाप्त नहीं होता कार्यकर्ता का पद स्थाई है। किसी – किसी को पद पाने के बाद लगता होगा , कि मैं बड़ा बन गया । जबकि बड़ा वह नहीं बल्कि बनाने वाला बड़ा होता है। जो बनाने वाले हैं वह कार्यकर्ता है और उन्हीं के आधार पर दिल्ली की सरकार बनी है। पंच से लेकर पार्लियामेंट तक जो बैठे हुए हैं वह सभी कार्यकर्ता के बल पर है। आज भाजपा सबसे बड़ा राजनीतिक दल है लेकिन उसको बड़ा बनाने में तन – मन – धन और समय लगाकर और दस लोगो की कड़वी बातें सुनकर भी जो पार्टी को जीते हैं , ऐसे देव दुर्लभ जमीनी कार्यकर्ताओं की भूमिका बड़ी और महत्वपूर्ण हैं। यह आमसभा नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं का सम्मेलन है , कार्यकर्ता शब्द सबसे बड़ा है।

उक्त विचार क्लस्टर प्रभारी और उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने झाबुआ विधानसभा के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा आज देखने में आता है कि कार्यकर्ता छोटी-छोटी बातों पर नाराज हो जाता है , उसका नाम या फोटो नहीं छपता तो नाराज हो जाता है जबकि विचारधारा को जीने वाले इस भाजपा संगठन के अनेक ऐसे नींव के पत्थर है। जिनके नाम हम और आप नहीं जानते लेकिन उन्होंने भूखे प्यासे रहकर , साइकिल पर चलकर पार्टी का काम किया , जिंदगी खफा दी।

जानकारी देते हुए लोकसभा मीडिया प्रभारी श्री अंबरीष भावसार ने बताया उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा ने कहा हम स्वागत – सम्मान के लिए कार्य नहीं कर रहे हैं। स्वागत और सम्मान तो भारतीय संस्कृति – संस्कार का एक हिस्सा है। सत्ता सुख के लिए भाजपा राजनीति नहीं करती। भाजपा की सोच स्पष्ट है कि भारत के प्रत्येक नागरिक के तन पर कपड़ा , हाथ में रोजगार और सिर पर छत हो। भाजपा का कार्यकर्ता देव दुर्लभ कार्यकर्ता है , वह जुनून और दीवानगी के साथ कार्य करते हुए परिणाम लाकर देता है। प्रवास के दौरान अनुभव आते हैं कि लोग अपने हाथ का काम छोड़कर , नमस्कार करते हैं। उनकी भावनाएं बड़ी ऊंची होती है , वह खुश होते हैं कि अपनी राष्ट्रवादी विचारधारा के लोग आज प्रदेश और देश चला रहे हैं। उन्होंने कहा यह अकेले उम्मीदवार की ताकत नहीं कि वह स्वयं जीत जाए। जब तक कार्यकर्ता प्राणपण से नहीं जुड़ेंगे तब तक उम्मीदवार की जीत निश्चित नहीं मानी जा सकती। परिवार में हम एक दूसरे के प्रति क्षमा भाव रखते हुए राष्ट्रीय हित के लिए कार्य करें , राष्ट्र के लिए एकमन बनाकर कार्य करें। कार्यकर्ता अगर संकल्प कर ले तो आग में भी बाग लगा सकता है और अगर थोड़ा टेढा हो जाए तो काम बिगड़ते भी देर नहीं लगती।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जीवन के प्रत्येक पहलू से जुड़ी योजनाएं ना केवल बनाई गई बल्कि जनकल्याण के कारण आज गांव की गलियों से लेकर महानगरों तक विकास नजर आता है। बिजली , पानी , शिक्षा चिकित्सा जैसे आधारभूत क्षेत्र में किया गया विकास स्पष्ट मालूम होता है। जनकल्याणकारी योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन से आम भारतीय का जीवन सुविधाजनक बना है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार राजधर्म का पालन करती है जबकि कांग्रेस का राजधर्म से कोई लेनादेना नहीं भाजपा शासन में प्रत्येक मंत्री और कार्यकर्ता तक हिसाब किताब देने को तैयार रहता है। हम बताएं कि हमने जनता के लिए क्या किया , गरीब परिवारों की बेटियों का विवाह , संबल योजना का लाभ , लाडली बहन , किसान सम्मान निधि , 24 घंटे बिजली , सिंचाई , पेयजल सहित जीवन को आसान बनाने वाले सभी पहलुओं से जुड़ी योजनाओ का क्रियान्वयन आज होता नजर आता है। कांग्रेस का कोई एक भी नेता या कार्यकर्ता हिसाब देने के लिए तैयार हो तो बता दो। वह लोग जनता के प्रति कोई जिम्मेदारी समझते ही नहीं , भाजपा का कार्यकर्ता एकात्म मानववाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉक्टर श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बताए मार्ग पर चलते हुए विचारधारा को जीता है। वह राजनीतिक स्वयं के सम्मान और स्वागत के लिए नहीं करता बल्कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण और उसके विकास के लिए समर्पित होकर कार्य करता है। कांग्रेस के शासनकाल में लाखों परिवार आसमान के नीचे जिंदगी गुजारते थे और उनके भोजन की भी कोई परवाह नहीं की जाती थी। शुद्ध पेयजल भी नहीं मिल पाता था जबकि आज रहने को घर , खाने को भोजन सहित अन्य सुविधाएं भाजपा शासन उपलब्ध करवा रहा है। भाजपा , भारत की दिशा और दशा बदलने के लिए कार्य कर रही है। झाबुआ विधानसभा से भाजपा 11000 से अधिक मतों से चुनाव जीतेगी ऐसा लक्ष्य रखकर अब क्षेत्र में जीत को सुनिश्चित करना है।

श्री देवड़ा ने कहा कांग्रेस शासनकाल में महंगी दवाइयों के अभाव में गरीब मर जाता था लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अंत्योदय की भावनाओं के अनुरूप आयुष्मान कार्ड बनाया और उससे आज समाज का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो रहा है। जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ मोदी जी ने अगले 25 साल का रोडमैप तैयार कर रखा है। भाजपा जनता के कष्ट दूर करने के लिए सरकार बनाती हैं। आजादी के 65 साल साल गुजरने के बाद भी पीने के पानी की समस्या जनता को देखना पड़ता रहा है तो कांग्रेसियों को डूब मरना चाहिए। उपमुख्यमंत्री श्री देवडा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के समर्पण और बलिदान को याद किया।

महिला बाल विकास मंत्री मध्य प्रदेश शासन शास्त्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा लोकसभा चुनाव हम लोग पहले जीत चुके हैं और इस बार भी हम कार्यकर्ताओं के मेहनत और भारतीय जनता पार्टी की जनहितैषी योजनाओं के बल पर निश्चित ही जीतेंगे। कार्यकर्ता अधिक से अधिक मतदाताओं से संपर्क करते हुए बस उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें और मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदान करवाएं। जनता मोदी जी को चाहती है और उनके पक्ष में मतदान के लिए तैयार भी है , बस उन्हें मतदान केंद्र तक लाने की जिम्मेदारी हमें निभाना है। पहले कभी लगता रहा होगा कि पार्टी का जितना मुश्किल है लेकिन अब भाजपा सरकार की योजनाओं और उनसे लाभान्वित होती जनता के बीच जाकर बहुत अनुकूलता दिखाई देती हैं।

मप्र खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष , अविभाजित झाबुआ के भाजपा जिला संगठन मंत्री व लोकसभा सह प्रभारी श्री सुरेश आर्य ने कहा शक्ति केंद्रों पर दिन प्रतिदिन कार्य करते हुए हमें मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना है। वार्ड अनुसार मोहल्ला सभाओं का आयोजन करते हुए हमें अपनी जवाबदारी निभाना होगी। उन्होंने कहा मोदी जी जब पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तब देश में बहुत सी सीटे ऐसी थी जहां पर हम 22 से 25 प्रतिशत मतदान के साथ दूसरे स्तर पर रहे लेकिन दूसरे कार्यकाल में लक्ष्य बड़ा रखा हमने और 303 सीट हासिल करी और अब हमारे सामने 400 पार का सामूहिक लक्ष्य रखा गया है। इसे कार्यकर्ताओं के बल पर निश्चित ही पाया जा सकेगा , भाजपा के पास युक्ति – बुद्धि और सामर्थ्यवान कार्यकर्ताओं की बड़ी फौज है। यह चुनाव दो व्यक्ति या दो पार्टियों का नहीं बल्कि विचारधाराओं का चुनाव है। कांग्रेस ने हमेशा विभाजन का कार्य किया है। उसने जाति – धर्म – भाषा के आधार पर देश को बांटा है। चुनाव युद्धकाल जैसा है और इस क्षेत्र में हमें एक भी तीर बाकी नहीं रखना है , सारी युक्तियां जीत के लिए उपयोग में लेना है। भाजपा ने सदैव गरीब , वंचित , दलित लोगों के जीवन स्तर को उठाने का काम किया है। 2003 के पहले के झाबुआ और आज के झाबुआ में अंतर साफ मालूम होता है। आधारभूत सुविधाएं बड़ी है जबकि कांग्रेस इतने सालों में भी कुछ नहीं कर पाई थी। आज भाजपा शासन काल में हर शहर – हर गांव , यहां तक की हर फलिया तक सड़के पहुंच चुकी है या पहुंचने वाली है विकास संबंधी जो भी बचा हुआ कार्य है वह लगातार भाजपा सरकार द्वारा किया जा रहा है। मोदी जी के नेतृत्व में भारत नंबर वन की स्थिति में निश्चित ही आएगा। सभी क्षेत्रों में सर्वाधिक विकास हो रहा है। आज इलेक्ट्रॉनिक मीडिया , प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया को तो सब जानते हैं लेकिन इन सब से भी ज्यादा प्रभावित नजर आने वाला है ” माउथ मीडिया ” यह प्रत्येक कार्यकर्ता का दायित्व है कि वह भाजपा शासन की योजनाओं से जुड़ी अच्छी – अच्छी क्लिपिंग चलाएं और योजनाओं के लाभ के बारे में अधिक से अधिक चर्चा करें क्योंकि जितनी अधिक चर्चा होगी उतना अधिक भाजपा का कार्य जनता तक पहुंचेगा और भाजपा के अनुकूल वातावरण बनाते हुए हम मतदाताओं के मन मस्तिष्क तक पहुंचेंगे प्रत्येक कार्यकर्ता अपनी क्षमता अनुसार अधिक से अधिक कार्य करेगा तो हमारी जीत सुनिश्चित है श्री आर्य ने लोकसभा चुनाव की दृष्टि से संपूर्ण कार्य संरचना की रूपरेखा कार्यकर्ताओं के सामने प्रकट की

जिला संगठन प्रभारी श्री हरिनारायण यादव ने कहा यह लोकसभा चुनाव किसी व्यक्ति का नहीं बल्कि राष्ट्र का चुनाव है। बड़े पदाधिकारी योजना बनाते हैं लेकिन जमीन स्तर पर उसे क्रियान्वित करने का कार्य कार्यकर्ता ही करते हैं और उनकी बड़ी भूमिका होती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखा यही कारण हैं की एक भी परिवार ऐसा नहीं है , जिसे भाजपा की सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिला हो।झाबुआ में तो ट्रिपल इंजन की सरकार है , नगर पालिका – मध्य प्रदेश सरकार और केंद्र की सरकार। मोदी जी ने इशारा कर दिया है कि तीसरे कार्यकाल में बड़े निर्णय के साथ बड़ी योजनाओं पर कार्य करेंगे। हमारे लिए एक – एक वोट का महत्व है , एक भी मतदाता नहीं चुकना चाहिए। जीत का विश्वास होना अलग बात हैं लेकिन अति विश्वास घातक हो सकता है , इसलिए हमें लगातार कार्य करते रहना है। मतदाता को मतदान केंद्र तक ले जाने की जिम्मेदारी बड़ी है और इसे हमें निभाना है।

सांसद श्री डामोर ने कहा धर्म – जाति – समाज , अमीरी – गरीबी के भेदभाव के बिना मोदी जी ने समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए योजना लागू कर विकास की गंगा बहाई और सभी तक उसका लाभ पहुंचाया। कोरोना कल में कोविड वैक्सीन इसका उदाहरण है कि बिना भेदभाव के कार्य किया गया। सभी देशवासियों के प्राणों की रक्षा के लिए ऐसा उदाहरण मिलना मुश्किल है। चुनाव के लिए समय कम बचा है। गर्मी भी है लेकिन गर्मी तो हर साल आती जाती है लेकिन चुनाव बार-बार नहीं आते। हमें मोदी जी को दिखाना है कि झाबुआ की जनता आपके साथ है

भारत माता , पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की तस्वीर के समक्ष उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा , कैबिनेट मंत्री सुश्री भूरिया द्वारा दीप प्रज्वलन पश्चात स्वागत भाषण देते हुए भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष भानू भूरिया ने कहा झाबुआ विधानसभा क्षेत्र से भारी मतों से जीत दर्ज करते हुए हमें हार का कलंक मिटाना है। वातावरण अच्छा है मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए जमीन स्तर पर लगातार कार्य करना है क्षेत्र में जनसंपर्क , वाहन रैली सहित लाभार्थियों से संपर्क लगातार बनाते हुए अधिक से अधिक मतदान करवाना है। श्री भूरिया ने शक्ति केंद्र स्तर पर जीत हासिल करने की योजना का उल्लेख करते हुए सभी शक्ति केंद्र प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपी और कहा जनता मोदी जी के समर्थन में मतदान करने को तैयार है। हमें केवल उनसे संपर्क भर करना है इसमें हम पीछे नहीं रहे।

सम्मेलन की पूर्णता से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा दिए गए महिला आरक्षण एवं महिला सम्मान से प्रेरित होकर उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा की उपस्थिति में ग्राम अंतरवेलिया सरपंच श्रीमती अर्चना भूरिया ने अपने समर्थको सहित भाजपा की सदस्यता ग्रहण की । उप मुख्यमंत्री श्री देवडा और कैबिनेट मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने भाजपा दुपट्टा पहनाकर उनका भाजपा में स्वागत किया।

इस अवसर पर वक्ताओं सहित भाजपा अजजामोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्री कलसिंह भाबर , लोकसभा संयोजक श्री किशोर शाह , लोकसभा प्रभारी श्री महेंद्र भटनागर , पूर्व जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार , श्री मनोहर सेठिया , श्री शैलेश दुबे , श्री ओमप्रकाश शर्मा , श्री प्रवीण सुराणा , समस्त मंडलों के अध्यक्ष – उपाध्यक्ष मंचासीन थे। कार्यकर्ता सम्मेलन का संचालन जिला महामंत्री श्री सोमसिंह सोलंकी ने किया व आभार विधानसभा संयोजक श्री सत्येंद्र यादव ने माना।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!