Connect with us

झाबुआ

कलेक्टर नेहा मीना द्वारा स्वीप गतिविधि अंतर्गत नित नए नवाचार से झाबुआ को मिल रही नई पहचान

Published

on

झाबुआ – जिले में लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मतदाता जागरूकता अंतर्गत झाबुआ कलेक्टर नेहा मीना द्वारा …झाबुआ करेगा 100% मतदान …की थीम पर काम करते हुए नित नए नवाचार किए जा रहे हैं और मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है । जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए और अंचल के मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा मीना के नेतृत्व मे ज़िला स्वीप टीम द्वारा प्रतिदिन नवाचार पूर्ण मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा हैं।  कलेक्टर के इन नवाचार से झाबुआ को एक नई पहचान भी मिल रही हैं । कलेक्टर नेहा मीना की उत्कृष्ट कार्यशैली और प्रशासनिक क्षमता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूर्व में उन्हें तीन अलग-अलग क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं ।

जिले में लोकसभा चुनाव अंतर्गत 13 मेई को मतदान होना है इसी अंतर्गत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से झाबुआ कलेक्टर द्वारा नए-नए नवाचार किए जा रहे हैं जिससे नवीन ,युवा , बुजुर्ग, युगल व समूह मतदाताओं को मतदान के लिए अपील की जा रही है झाबुआ कलेक्टर नेहा मीना ने मतदाता जागरूकता के लिए नवाचार कर आदिवासी अंचल झाबुआ को नई पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई जा रही है उन्होंने आदिवासी भाषा में मतदान की शपथ दिलाकर खुद को ग्रामीणों से जोड़ा । वही चुनावी काका चुनाव काकी के रूप में शुभंकर लॉन्च कर एक नया प्रयोग किया और आदिवासी बाहुल्य जिले में इसके माध्यम से मतदान की अपील की । वही झाबुआ जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को सुविधा के लिए ई-सारथी  ऐप भी बनवाया ।  सरल,  सुगम तथा शांतिपूर्ण मतदान हेतु जिले वासियों के लिए ई सारथी ऐप की मतदान में अहम भूमिका रहेगी । मतदान के दौरान यदि कानून व्यवस्था की स्थिति बनती है तो इस ऐप की मदद से मतदान केंद्र पर जल्द से जल्द पहुंचने में भी मदद मिलेगी । कलेक्टर के प्रयासो से मतदाता जागरूकता के लिए प्रशासन और पत्रकारों के बीच मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच का आयोजन 19 अप्रैल को किया गया तथा सभी को मतदान हेतु शपथ भी दिलाई गई ।  मतदाता जागरूकता के लिए मशाल रैली का आयोजन 18 अप्रैल को किया गया । झाबुआ करेगा 100% मतदान ….के मोमबत्ती से प्रज्वलित संकल्प के माध्यम से मशाल रैली निकाली गई, जो शहर के में बाजारों से निकली,  जिसका नेतृत्व स्वयं कलेक्टर नेहा मीना ने किया । स्वीप गतिविधियां अंतर्गत पत्रकार / फोटोग्राफर के लिए उत्कृष्ट फोटो प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें विशेष रूप से स्वयं द्वारा खींचा गया फोटो, महिला मतदाता, युवा मतदाता , दिव्यांग / बुजुर्ग मतदाता , युगल मतदाता या समूह मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित करता हो । महिला एव बाल विकास झाबुआ अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को अपने क्षेत्र में मतदान के लिए आमजन को प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया गया । स्वीप गतिविधि अंतर्गत  कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया । आपके निर्देशानुसार ग्राम पंचायत बेडवा विकासखंड पेटलावद अंतर्गत चुनावी चौपाल का आयोजन भी किया गया । सीनियर बालक छात्रावास पेटलावद में  स्वीप गतिविधि अंतर्गत रंगोली प्रदर्शन, मतदाता हेतु गीत , स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । बालिका छात्रावास पेटलावद अंतर्गत स्वीप गतिविधि अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए । कलेक्टर नेहा मीना के निर्देशानुसार 15 अप्रैल स्वीप आईकॉन ट्रांसजेंडर द्वारा ट्रांसजेंडर समुदाय को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई । वहीं स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा भी जागरूकता की शपथ दिलाई गई । 16 अप्रैल को मेघनगर में मशाल मार्च का आयोजन किया गया । जो दशहरा मैदान से शुरू हुआ , साई चौराहा होते हुए नगर के आजाद चौक , स्टेशन रोड होते हुए नगर परिषद पहुंचा और इस दौरान मतदाता जागरूकता के नारे भी लगाए गए । 16 अप्रैल को ही शासकीय आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया । मेघनगर के औद्योगिक क्षेत्र में भी स्वीप टीम द्वारा क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूकता की शपथ दिलाई । वहीं मतदाताओं ने चुनावी काका काकी के साथ फोटो भी खिंचवाई । 17 अप्रैल को पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रशिक्षु पटवारी को मतदाता जागरूकता के संबंध में शपथ दिलाई गई । 20 अप्रैल को कालीदेवी रामा में स्वीप गतिविधि अंतर्गत मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया ।

       

नपद पंचायत झाबुआ में आंगनवाड़ी केंद्रों पर मतदाता जागरूकता अभियान के तहत स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया गया । जनपद पंचायत झाबुआ में आंगनवाड़ी केंद्र कालापीपल, नवापाड़ा नवीन, फूलधावडी बावडीबड़ी, चालकिया, भीम फालिया, बसंत कॉलोनी, रातीलताई वार्ड 11, वार्ड 16, वार्ड 18, पॉलीटेक्निक एरिया, विल्लिडोज, तडवी फलिया मोड, गुंडिया फलिया खेड़ी, माधोपुरा बारिया फलिया, कालिया फलिया गेलर छोटी तथा ग्राम ढेबरबड़ी पर महिलाओं व धात्री माताओं, 18 वर्ष की बालिकाओं को एवं आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों के परिजनों, नाश्ता भोजन वितरण करने वाले समूह के सदस्यों को 13 मई को मतदान करने की शपथ महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रियंका बुनकर द्वारा दिलाई गई। उक्त सभी ग्रामों के आंगनवाड़ी केंद्रों पर रंगोली, रैली, भीली भाषा के गीत व शपथ के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गतिविधियों का आयोजन किया गया।

जिले में ग्रामीण मतदाताओं का प्रतिशत अधिक है जिन्हे आकर्षित करने के लिए सृजनात्मकता से परिपूर्ण प्रतीकात्मक बैलगाड़ी मतदाता रैली का आयोजन 21 अप्रैल को किया गया । जो ज़िले की ग्रामीण संस्कृति की संपूर्णता को समेटे हुए चुनावी काका और चुनावी काकी के माध्यम से मतदान की अलख जगाने का प्रयास कर रही हैं। कलेक्टर कार्यालय से बैलगाड़ी मतदाता जागरूकता रैली को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा मीना के द्वारा हरी झंडी दिखाकर के रवाना किया गया , जो नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए राजवाड़ा चौक पहुंची , जहां मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी गयी। इसी के साथ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मतदान जागरूकता के लिए पिथौरा आर्ट से प्रेरित वॉल पेंटिंग के माध्यम सृजनात्मकता का परिचय दिया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM5 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

RATLAM6 hours ago

पूर्ण उल्लास एवं उत्साह के साथ मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे****लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जिले के 1297 मतदान केन्द्रों पर मतदान 13 मई को कलेक्टर श्री बाथम के निर्देशन में निर्विघ्न मतदान की तैयारी पूर्ण मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे****प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान****आप लोकतंत्र के संरक्षक हैं, मतदान जरूर करें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने की मतदाताओं से अपील

RATLAM6 hours ago

लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदान करें मतदाता कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय ने की अपी

झाबुआ12 hours ago

मदर्स डे पर स्पेशल….मेरी मां मेरे लिए रोल मॉडल ः –  ऐंजल गादीया

झाबुआ13 hours ago

झाबुआ – कुंदनपुर के ग्राम कालिया कोतेडी का मामला स्कॉर्पियो ने रोंदा , चार की मौत ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!