Connect with us

RATLAM

जिले की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मातृ स्वास्थ्य के संबंध में असेसमेंट किया गया***लोकसभा निर्वाचन2024 जिला स्तरीय रील/शॉट्स मेकिंग प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित****सीएम राइज विनोबा रतलाम द्वारा दस दिवसीय समर कैम्प 1 मई से

Published

on

जिले की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मातृ स्वास्थ्य के संबंध में असेसमेंट किया गया

रतलाम रतलाम जिले में मातृ स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार के संबंध में जिले की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के ज्ञान और कौशल को परखने के लिए राज्य स्तर से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मूल्यांकन किया गया।

इस संबंध में राज्य कार्यालय से ऑनलाइन लिंक प्रदान करके वस्तुनिष्ठ आधार पर प्रश्न पूछे गए।  इन प्रश्नों का महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा अपने निजी ज्ञान के आधार पर उत्तर दिए गए। ऑनलाइन आधार पर हुए एसिसमेंट में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के ज्ञान कौशल का परिणाम दिनांक 30 अप्रैल तक प्राप्त हो सकेगा। इस संबंध में जिले के रतलाम शहररतलाम ग्रामीणसैलानाबाजनापिपलोदाआलोटजावरा के मैदानी क्षेत्रों में पदस्थ 241 एएनएम द्वारा परीक्षा में सहभागिता की गई। ऑनलाइन हुए प्रशिक्षण में मातृ स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में प्रश्नों का समावेश किया गया था। सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के ज्ञान कौशल का परीक्षण कर सुधारात्मक कार्रवाई हेतु उन्हें उन्मुखीकरण किया जाएगा ताकि मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत गुणात्मक सुधार लाया जा सके और साथ ही मातृ मृत्यु में कमी लाई जा सके।

इस संबंध में जिला स्तर पर गठित दल में नोडल अधिकारी डॉ. वर्षा कुरीलडीएचओ डॉ. रवि दिवेकरडीपीएम डॉ. अजहर अलीएपीएम श्रीमती हीना मकरानीडीसीएम श्री कमलेश मुवेलजिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति एवं आशीष चौरसिया द्वारा विभिन्न विकास खंडों में एएनएम द्वारा दिए जा रहे एसेसमेंट की मॉनिटरिंग की गई। भ्रमण के दौरान नोडल अधिकारी डॉ. वर्षा कुरीलडॉ. प्रमोद प्रजापति एवं आशीष चौरसिया ने सैलाना और पिपलोदा स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर असेसमेंट के साथ ही स्वास्थ्य केदो पर लेबोरेटरी जांचोंआवश्यक दवाइयों की उपलब्धता आदि के संबंध में निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य केन्द्रों पर सेवा प्रदायगी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।

 

लोकसभा निर्वाचन2024

जिला स्तरीय रील/शॉट्स मेकिंग प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

रतलाम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदाता जागरूकता प्रचार प्रसार के लिए जिला स्तरीय रील/शॉट्स मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है जिसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैइसका विषय रहेगा प्रत्येक वोट जरूरी है।

कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्री रजनीश सिन्हा ने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 3000 रुपएद्वितीय पुरस्कार 2000 रुपए तथा प्रति पुरस्कार 1000 रुपए दिया जाएगा। इसके अलावा 10 प्रतिभागियों को विशेष पुरस्कार भी दिया जाएगा। प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2024 है। प्रतिभागी अपने प्रविष्टि [email protected] या मोबाइल नंबर 9713557700 व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं।

सहायक संचालक महिला बाल विकास सुश्री अंकिता पंड्या ने बताया कि प्रतिभागी रतलाम का मूल निवासी होना चाहिए। प्रविष्टि के साथ अपना नामपतामोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी अवश्य लिखें। रील/शॉट की लंबाई 1 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिएउसमें किसी राजनीतिक दल के चुनाव चिन्ह का उपयोग नहीं होना चाहिए। प्रविष्टि मौलिकअर्थपूर्ण तथा हिंदी भाषा में होनी चाहिए। व्हाट्सएप पर प्रविष्टि डॉक्यूमेंट फाइल में ही प्रेषित करें।

सीएम राइज विनोबा रतलाम द्वारा दस दिवसीय समर कैम्प 1 मई से

रतलामविद्यार्थियों में सृजनशीलताकलाटीम बिल्डिंग गतिविधिक्रीड़ा एवं अन्य कौशलों के साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु सीएम राइज विनोबा रतलाम द्वारा संस्था में अध्ययनरत कक्षा 3 से 12 के छात्रों हेतु समर कैंप – 2024  का आयोजन किया जा रहा है।

समर कैम्प प्रभारी हीना शाह ने बताया कि कैम्प में विशेषज्ञों द्वारा ड्राइंग एवं पेंटिंगथिएटरलाइफ स्किल्सविभिन्न प्रकार के इनडोर एवं आउटडोर गेम्स का प्रशिक्षण  प्रदान किया जाएगा संस्था के उपप्राचार्य श्री गजेंद्र सिंह राठौर ने बताया कि समर कैम्प 1 मई से 10 मई तक सुबह 8 बजे से 10 बजे तक चलेगा जो शासन के निर्देशानुसार केवल संस्थागत विद्यार्थियों के लिए ही रहेगा। कैम्प में खेल शिक्षक प्रह्लाद बैरागीसरिता राजपुरोहितहर्षिता सोलंकी के सान्निध्य और आमंत्रित विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में कक्षा 3 से 5 ड्राइंग और पेंटिंगकक्षा 6 से 8 खेलकक्षा 9 से 12 थियेटर रहेगी जिनका चयन शासन स्तर से उपलब्ध कराए गए विकल्पों में से किया गया है।

समर कैंप में सहभागिता के लिए 150 विद्यार्थी माता-पिता के सहमति पत्र के साथ 1 मई को रोचक गतिविधियों से जुड़ेंगे। संस्था प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि कैम्प में इस बार रतलाम के ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण और उनकी जानकारी को भी जोड़ा गया है जिसके अंतर्गत महलवाड़ाझाली तालाब सहित नगर के अन्य ऐतिहासिक या प्राचीन स्थलों की जानकारी लेकर विद्यार्थी प्रोजेक्ट बनाएंगे। प्रधान अध्यापक मावि शोभा ओझाकविता वर्माप्रधान अध्यापक प्रावि सीमा चौहान और समस्त स्टाफ ने समर कैंप के माध्यम से व्यक्तित्व विकास विधा से जुड़ने हेतु विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी है।।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!