Connect with us

RATLAM

जिले के लगभग छह हजार मतदान कर्मियों ने द्वितीय प्रशिक्षण प्राप्त किया****मतदान के महत्व पर रचनात्मक वीडियो, रील, मीम पोस्ट करें सर्वाधिक रचनात्मक वीडियो को मिलेगा पुरस्कार

Published

on

जिले के लगभग छह हजार मतदान कर्मियों ने द्वितीय प्रशिक्षण प्राप्त किया

रतलाम 08 मई 2024/ लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत रतलाम जिले के पांचो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान कार्य संपन्न करने के लिए मंगलवार को द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न हुए। रतलामजावरा तथा सैलाना में आयोजित उक्त प्रशिक्षण में लगभग लगभग छह हजार मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। द्वितीय प्रशिक्षण का सिलसिला 4 मई से प्रारंभ होकर 7 मई तक चला।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम ने बताया कि द्वितीय प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारीसेक्टर अधिकारी के अलावा मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 तथा 3 द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। लोकसभा निर्वाचन के लिए रतलाम जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1297 मतदान केंद्र हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार कार्मिक मतदान प्रक्रिया संपन्न करने के लिए तैनात रहेंगे। इनमें पीठासीन अधिकारी के अलावा मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 तथा 3 सम्मिलित हैइसके अलावा रिजर्व कर्मचारी भी रहेंगे। इन सभी को द्वितीय प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा गंभीरता के साथ मतदान कार्य के लिए प्रशिक्षित किया गया।

नोडल अधिकारी प्रशिक्षण तथा प्राचार्य शा. कला एवं विज्ञान  महाविद्यालय श्री वाय..के. मिश्रा ने बताया कि रतलाम जिले में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने का कार्य 60 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा किया गया। जिले में एक राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर सुरेश कटारियातीन राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर रियाज मंसूरीप्रोफेसर एल.एस. चौंगढ़ तथा प्रोफेसर सौरभ लाल के अलावा जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण कार्य सम्पन्न किया गया। 

बुधवार को मतदान सामग्री प्राप्ति तथा वितरण का प्रशिक्षण दिया गया

बुधवार को जिले में रतलामजावरा तथा सैलाना में लगभग साढ़े सात सौ अधिकारियोंकर्मचारियों को लोकसभा निर्वाचन के लिए सामग्री वितरण तथा प्राप्ति का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सैलाना में शासकीय महाविद्यालयजावरा में शासकीय भगतसिंह महाविद्यालय तथा रतलाम में कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि 12 मई को प्रातः 7 बजे से 10 बजे तक रतलाम में कला एवं विज्ञान महाविद्यालयसैलाना में शासकीय महाविद्यालय परिसर तथा जावरा में शासकीय भगतसिंह महाविद्यालय परिसर में मतदानकर्मियों को सामग्री का वितरण किया जावेगा। 

गुरुवार को लगभग साढ़े तीन सौ माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षित होंगे

 लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए गुरुवार को माइक्रो आब्जर्वर को द्वितीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। रतलाम के सैलाना रोड स्थित गुरु तेग बहादुर स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण में लगभग साढे 300 माइक्रो आब्जर्वर सम्मिलित होंगे। प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगा

मतदान के महत्व पर रचनात्मक वीडियोरीलमीम पोस्ट करें

सर्वाधिक रचनात्मक वीडियो को मिलेगा पुरस्कार

रतलाम 08 मई 2024/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने स्टेट आइकॉनडिस्ट्रिक्ट आइकॉनकन्टेंट क्रिएटर एवं इन्फ्लूएंसर से आग्रह किया है कि इलेक्शन केम्पेन थीम “IAM#Election Ambassador” के अंतर्गत छोटे-छोटे वीडियो बनाकर मतदाताओं को लोकतंत्र के महान पर्व में शामिल होने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने लोकतंत्र के उत्सव में उत्साहपूर्ण भागीदारी करने के लिए युवा मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने पहली बार मतदान करने के अनुभवों और भावनाओं को साझा करें। मत का मूल्य बतायेंमतदान करने पर गर्व करें और वोट डालने के रोमांच का अनुभव बतायें। इसके लिये मतदाता अपने शार्ट वीडियो बनायें और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अपलोड करें।

श्री राजन ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि अपने आस-पड़ोस के मतदाताओं को जागरूक करें। उन्हें चुनाव आयोग के एप का उपयोग करनेवोटर लिस्ट में अपना नाममतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त करने के बारे में बतायें और वोट डालने के लिए प्रेरित करें। मतदाताओं से मतदान के महत्व के बारे में चर्चा करें और सभी सगे संबंधियोंदोस्तों के साथ वोट करने जाएं। इसके अलावा रील्समीम्स बनाकर अपने इंस्टाग्राम सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर टैग कर सकते हैं। यह वीडियो 10 मई तक पोस्ट करें। सर्वाधिक रचनात्मक पोस्ट को भारत निर्वाचन आयोग की सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रदर्शित किया जायेगा और उन्हें पुरस्कृत कर डिजिटल फार्मेट में प्रशंसा पत्र भी दिया जायेगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!