Connect with us

RATLAM

मतदान दलों का तृतीय रेंडमाइजेशन संपन्न*****मतदान हेतु पहचान के 13 दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा*****चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने चलायें “चलें बूथ की ओर” अभियान संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने दिए निर्देश

Published

on

मतदान दलों का तृतीय रेंडमाइजेशन संपन्न

रतलाम 11 मई 2024/  लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदान दलों का तृतीय रेंडमाइजेशन शनिवार को संपन्न हुआ। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक सुश्री ज्योति यादवपुलिस प्रेक्षक सुश्री एम. विजयलक्ष्मीपुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा, सीईओ जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तवउप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोईजिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री नरेंद्रसिंह चौहानजिले के सभी सहायक रिटर्निग अधिकारी आदि उपस्थित थे। इस तृतीय रेंडमाइजेशन द्वारा मतदान दलो को उनके मतदान केंद्र आवंटित कर दिए गए।

मतदान हेतु पहचान के 13 दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा

रतलाम 11 मई 2024/ लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत किसी भी मतदाता को मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर आयोग द्वारा निर्धारित 13 दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्चियों का वितरण किया गया है परंतु मतदाता सूचना पर्ची दिखाकर कोई भी मतदाता मतदान नहीं कर सकेगा। इसके लिए आयोग द्वारा निर्धारित किए गए दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज मतदाता अपने साथ रखें।

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने बताया है जिले में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए समुचित व्यवस्थाएं की गई है। गर्मी के दृष्टिगत पेयजल की उचित व्यवस्था रहेगीछाया के लिए कनात तथा शेड लगाने हेतु निर्देशित किया गया है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए ठंडाईपेयजलजलजीरा आदि की व्यवस्था विभिन्न संगठनों द्वारा की जा रही है। मतदान 13 मई प्रातः बजे से शाम तक किया जा सकेगा। मतदान करने हेतु घूंघट वाली तथा पर्दानशी महिलाओं के दृष्टिगत महिला कर्मचारियों की तैनाती रहेगी ताकि कोई भी फर्जी मतदान नहीं कर सके। जिले में दुकानोंव्यवसायोंउद्योगों में काम करने वाले कामगारों को मतदान हेतु नियोक्ता द्वारा समय दिया जाएगाइसके लिए जिला दंडाधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया है। जिले में अधिकाधिक मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। प्रतिदिन मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

यह हैं 13 वैकल्पिक दस्तावेज

फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्डआधार कार्डपैन कार्डदिव्यांग यूनिक आईडी कार्डड्राइविंग लाइसेंसमनरेगा जॉब कार्डपेंशन दस्तावेज (फोटो सहित)पासपोर्टपासबुक (फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारी)फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र (केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी)सांसदविधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी आधिकारिक पहचान पत्रएनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्डस्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी) में से कोई भी एक दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते है। उन्होंने सभी मतदाताओं से उत्साह के साथ मतदान जरूर करने का आग्रह किया है।

ईवीएम स्ट्रांग रूम सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी के संबंध मे अभ्यर्थी आवेदन करें

रतलाम 11 मई 2024/ लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 22 उज्जैन के अंतर्गत 223 आलोट का स्ट्रांग रूम शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम पर स्थापित है। ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थी स्वयं या अपने प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते हैंइसके लिए जो अभ्यर्थी निगरानी के लिए उपस्थित रहना चाहते हैं वह अपना आवेदन लिखित में कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 22 उज्जैन को प्रस्तुत कर सकते हैं।

मतदान दलों को सामग्री का वितरण जिले में तीन स्थानों पर रविवार को

रतलाम 11 मई 2024/ लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदान केन्द्रों पर तैनात मतदान दलों को सामग्री वितरण का कार्य रविवार 12 मई को जिले में तीन स्थानों पर किया जाएगा। वितरण कार्य प्रातः बजे से 10 बजे तक किया जाएगा।

कलेक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम ने बताया है कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण तथा रतलाम शहर के मतदान दलों को सामग्री वितरण रतलाम के कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में किया जाएगा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना के मतदानकर्मियों को मतदान सामग्री का वितरण सैलाना के शासकीय महाविद्यालय परिसर से किया जाएगा। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट तथा जावरा के मतदानकर्मियों को मतदान सामग्री का वितरण जावरा के शासकीय भगतसिंह महाविद्यालय परिसर से किया जाएगा। जिले में मतदान सामग्री वितरण का कार्य तीनों स्थानों पर लगभग 750 अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने चलायें “चलें बूथ की ओर” अभियान संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने दिए निर्देश

रतलाम 11 मई 2024/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने  चतुर्थ चरण में जिन संसदीय क्षेत्र में मतदान होना हैउनसे संबंधित जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी विभागों के समन्वय  से “चलें बूथ की ओर” अभियान गंभीरता पूर्वक चलाएं। उन्होंने कहा है कि मतदान के एक दिन पहले 12 मई को प्रत्येक मतदान केंद्र के क्षेत्र में रैली की जाएजिससे मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके। 

          श्री राजन ने कहा है कि मतदाता पर्ची एवं वोटर गाईड का विधिवत वितरण कराया जाये। इसे भी एक उत्सव का स्वरूप दिया जाकर इसमें पीले चावल इत्यादि मतदाताओं को देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएं। नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता वाहनों के माध्यम से उद्घोषणा कराकर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवारों के माध्यम से डोंडी पिटवाकर मतदान की तिथिसमय तथा आवश्यक 13 दस्तावेजों की जानकारी दी जाएं।  यह जानकारी  मतदान के एक दिवस पूर्व तथा मतदान दिवस के दिन भी दी जाएं।

          लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत प्रथम तथा द्वितीय चरण के मत प्रतिशत से यह स्पष्ट है कि महिला मतदाता प्रतिशत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अतः महिला एवं बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभागपंचायत एवं ग्रामीण विकास विभागस्व-सहायता समूह आदि के माध्यम से महिलाओं के बीच निरंतर मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जानी चाहिए। मतदान दिवस पर प्रातः 9 बजे तथा 11 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी /रिटर्निंग ऑफिसर  के स्तर पर मत प्रतिशत की लोकसभा निर्वाचन-2019  से तुलना / समीक्षा आवश्यक है। यदि चिन्हित मतदान केन्द्रों में मत प्रतिशत में गिरावट पाई जाती है तो पूर्व निर्धारित टीमजिसकी चुनाव में कोई अन्य ड्यूटी नहीं लगी हैउन्हें क्षेत्र में भेज कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास किये जाएं।  मतदान दिवस को स्वच्छता वाहनों के माध्यम से व अन्य शासकीय वाहन (जो उपलब्ध हो) के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रचार किये जाने की आवश्यकता है।

श्री राजन ने कहा है किकी जा रही गतिविधियों का प्रिन्ट, सोशल मीडिया, इन्फ़्लुएन्जेर के माध्यम से प्रचार-प्रसार  भी करें। चौथे चरण में 13 मई को संसदीय क्षेत्र देवासउज्जैनमंदसौररतलामधारइंदौरखरगोन और खंडवा में मतदान होना है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!