Connect with us

झाबुआ

विश्व पर्यावरण दिवस पर इंदौर पब्लिक स्कूल झाबुआ द्वारा ग्रीनाथाॅन रैली का आयोजन किया……

Published

on

झाबुआ – ।  विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य लोगों में पर्यावरण को लेकर जनजागरुकता लाई जा सके । इसी कड़ी मे विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में इंदौर पब्लिक स्कूल ,  गडवाड़ा , झाबुआ द्वारा ‘ ग्रीनाथाॅन ‘ रैली आयोजित की गई , जिसका उद्देश्य पर्यावरण के बारे में लोगों को जागरूक करना था। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘ हमारी भूमि ‘ नारे के तहत भूमि बहाली , मरुस्थलीकरण और सूखे पर केंद्रित है ।

सन 1974 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र द्वारा पर्यावरण दिवस मनाया गया था। लोंगों को ग्लोबल वार्मिंग से होने वाले दुष्प्रभावों के बारें जागरूक करने के लिए पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। विश्व में बढ़ते वनों की कटाई और बढ़ता प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए यह दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है। इसी कड़ी में आईपीएस एकेडमी झाबुआ द्बारा ग्रीनाथाॅन ‘ रैली का आगाज़ , सुबह करीब 8 बजे शहर के बस स्टैंड से किया गया। रैली का आगाज़ पर्यावरणविद् राजकुमार देवल द्वारा रैली को झंडा दिखाकर किया गया। ग्रीनाथाॅन रैली शहर के बस स्टैंड से प्रारंभ होकर , राजवाड़ा से होते हुए शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए ट्रैफिक पार्क  , पुलिस लाइन पर समाप्त हुई । रैली पश्चात ट्रैफिक गार्डन पर जागरूकता को लेकर कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया । सर्वप्रथम आईपीएस एकेडमी की प्राचार्य दीप्ती सरन  द्वारा सभी उपस्थित अतिथियों का शाॅल , श्रीफल तथा तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया गया । लोकगायिका श्रीमती अन्नू भाबोर द्वारा पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए लोकगीत प्रस्तुत किया गया । राजकुमार देवल द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि‌ हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि कि हमारी धरती को चीरहरण से बचाकर पुनः शस्यश्यामला धरती में परिवर्तित करें । प्राचार्य दीप्ति सरन ने सभी को शपथ दिलाई कि हमें पर्यावरण को बचाने के लिए अपने दैनिक जीवन में छोटे – छोटे परिवर्तन करने होंगे तभी हम धरती को पुनः हरा-भरा बनाने में अपना योगदान दे पायेंगे। पर्यावरणविद् कमलेश पटेल द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि पेड़ लगाना ही हमारी नैतिक जिम्मेदारी नहीं होती, अपितु उनका संरक्षण करना भी हमारा ही कर्तव्य है। अतः हम सभी को पेड़ों का संरक्षण करना चाहिए। मनोज बाबेल द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि हम अपने घर पर कम से कम पांच पौधे अवश्य लगाएं तथा प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करें , तभी हम पर्यावरण संरक्षण के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं । कार्यक्रम में आईपीएस एकेडमी तथा विद्यालय के छात्रों सभी शिक्षकों तथा छात्रों ने भी पर्यावरण जागरूकता का संदेश देते हुए रैली में हिस्सेदारी निभाई । मंच संचालन सुश्री प्रीति शर्मा द्वारा किया गया तथा आभार श्रीमती शुभा गुप्ता द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम पश्चात आईपीएस   स्टाफ से विकास सक्सेना व शिक्षकों द्वारा ट्रैफिक गार्डन के आसपास के लोगों को तुलसी का पौधा देकर, पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की,  साथ ही पौधे के संरक्षण हेतु निवेदन भी गया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ4 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ19 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ19 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ19 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!