Connect with us

झाबुआ

प्रोग्रसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के व्हाट्सअप ग्रुप में चोरी की कविता भेजने पर क्षमा मांगने की बात कहीं ।***** साहित्य चोरी का अपराध करने पर पेशनर्स पदाधिकारियों ने जताई आपत्ती ।

Published

on

प्रोग्रसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के व्हाट्सअप ग्रुप में चोरी की कविता भेजने पर क्षमा मांगने की बात कहीं ।
साहित्य चोरी का अपराध करने पर पेशनर्स पदाधिकारियों ने जताई आपत्ती ।
झाबुआ । आईपीसी की धारा 379 का इस्तेमाल चोरी करने वाले व्यक्ति को सजा देने के लिए किया जाता है जैसा कि धारा 378 में केवल इस अपराध को परिभाषित किया गया है। परन्तु चोरी करने के अपराधी व्यक्ति को सजा धारा 379 के तहत दी जाती है। उक्त बात प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर एसोसिएशन जिला झाबुुआ के अध्यक्ष अरविन्द व्यास , उपाध्यक्ष सुभाषदुबे,सचिव राजेन्द्र जोशी एवं कोषाध्यक्ष पीडी रायपुरिया ने संयुक्त जानकारी देते हुए कहा है कि प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर एसोसिएशन के व्हाट्सअप ग्रुप में कथित रूप से श्री जयेंद्र वैरागी सिने स्टार एवं लोकप्रिय व्यक्तित्व श्री अमिताभ बच्चनजी की प्रसिद्ध कविता जो सोश्यल मिडीया पर भी जारी हो चुकी ह,ै की हूबहू शब्दशः अपने नाम से ही नकल करके अपने फोटो सहित डाल कर पेंशनर साथियों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे है । जबकि उक्त कविता को अपनी कविता बता कर जहां उनके द्वारा घृणित कृत्य किया जारहा है, वही जिले भर के पेंशनरों को भी इनके इस कृत्य से आघात लगा है और उनके इस कृत्य को भ्रमित करने वाला बताया जारहा है ।
श्री व्यास ने बताया कि कानूनन किसी दूसरे की भाषा, विचार, उपाय, शैली आदि की नकल करते हुए अपने मौलिक कृति के रूप में प्रकाशन करना साहित्यिक चोरी होती है । साहित्यिक चोरी तब मानी जाती है, जब हम किसी के द्वारा लिखे गये साहित्य को बिना उसका सन्दर्भ दिये अपने नाम से प्रकाशित करते है। इस प्रकार से लिया गया साहित्य अनैतिक माना जाता है। इसे साहित्यिक चोरी की संज्ञा दी गई है । उन्होने बताया कि वर्तमान समय में साहित्यिक चोरी यूजीसी प्लेगरिजम विनियम 2018 के अनुसार, अकादमिक बेईमानी समझा जाता है। साहित्यिक चोरी नैतिक आधार पर अमान्य है।
पेंशनर्स संगठन के पदाधिकारियों ने श्री अमिताभ बच्चन एवं उनकी कविता की हुबहू नकल जो श्री जयेन्द्र बैेरागी द्वारा संगठन के व्हाट्सअप ग्रुपों को जारी हुई है, को भेजते हुए जयेन्द्र बैरागी से तत्काल उक्त कविता पेंशनर्स ग्रुप से हटाने के साथ ही इसके लिये सार्वजनिक तौर पर क्षमा याचना करने की बात कहीं है। अन्यथा प्रोग्रेसिव्ह पेशनर्स संघ श्री बैरागी के विरूद्ध विधिवत कार्यवाही करने के लिये स्वतत्रं रहेगा ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ32 mins ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ2 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ2 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ2 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ2 hours ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!