Connect with us

RATLAM

प्रवेश उत्सव के अंतर्गत भविष्य से भेंट कार्यक्रम आयोजित अधिकारियों ने स्कूलों में पहुंचकर अध्यापन किया*****

Published

on

प्रवेश उत्सव के अंतर्गत भविष्य से भेंट कार्यक्रम आयोजित

अधिकारियों ने स्कूलों में पहुंचकर अध्यापन किया

रतलाम 20 जून 2024/  स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत जिले के लगभग डेढ़ हजार शासकीय स्कूलों में 18 जून से लेकर 20 जून तक प्रवेश उत्सव आयोजित किया गया। इस दौरान शाला आने वाले बच्चोंउनके पालकों का सम्मान तथा स्वागत किया गया। स्कूलों को भी संवारा-सजाया गया। प्रवेश उत्सव के अंतर्गत 20 जून को भविष्य से भेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया।

भविष्य से भेंट कार्यक्रम के लिए कलेक्टर श्री राजेश बाथम द्वारा प्रथम तथा द्वितीय श्रेणी के 35 अधिकारियों को स्कूल आवंटित किए गएजहां पहुंचकर अधिकारियों ने अध्यापन कार्य किया। इस दौरान बच्चों को अध्ययन करियर तथा भविष्य के बारे में अधिकारियों ने महत्वपूर्ण समझाईश दी।

श्री अरुण पाठक ने सैलाना स्कूल में अध्यापन किया

परियोजना अधिकारी शहरी अभिकरण श्री अरुण पाठक शासकीय सी.एम.उत्कृष्ट उमावि सैलाना में भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों से रुबरु हुए। श्री पाठक ने अध्यापन करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि वर्तमान सवारोंभविष्य स्वयं संवर जाएगा। हमने भी विद्यालय जीवन में वर्तमान पर ध्यान दिया थाआज भविष्य हमारा हो गया है। मुझे शिक्षा जगत से विशेष लगाव हैविद्या के इस मंदिर में आकर आत्मिक प्रसन्नता हो रही है। विद्यालय के लिए सहयोग करने पर मुझे प्रसन्नता होगी।

इस अवसर पर सरस्वती पूजन हुआ। व्याख्याता श्री सतीश यादवश्री लक्ष्मीनारायण पाटीदारश्री राकेश मईडाश्री समीर निनामाश्री रोहन खराड़ीशेलजा दवेश्री सतीश यादवश्री मानसिंह डामोरज्योति चंडालियासोनम सेंगरशर्मिला सोलंकीबबिता परमार आदि उपस्थित थ्ो। संस्था के पूर्व छात्र लक्ष्मीनारायण पाटीदार ने अपना जीवन वृतांत सुनाया। संस्था के गतवर्ष के उत्कृष्ट छात्र राकेश मईडासमीर निनामारोहन खराड़ी ने अच्छे अंक लाने के लिए विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया। संचालन वरिष्ठ व्याख्याता श्री मानसिंह डामोर ने किया। आभार डा.राजेश सोनी ने माना।

भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत गुरुवार को विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक यंत्री श्री बेंजामिन फ्रैंकलिन ने ग्राम पलसोड़ा के हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को अध्यापन करायामार्गदर्शन दिया। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अनुराग सिंह ने बाजना के राजापुरा माताजी के हायर सेकेंडरी स्कूल में भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत प्रेरक के रूप में उपस्थित होकर बच्चों को मार्गदर्शी उद्बोधन दियाउनको लक्ष्य तय करके प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया। इसी प्रकार उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा ने रतलाम के दीनदयाल नगर स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों को अध्यापन कराया। उन्होंने कक्षा नवी से 12वीं के बच्चों को उनके भविष्य के लिए प्रेरक के रूप में शिक्षा प्रदान की।

परियोजना संचालक आत्मा श्री निर्भयसिंह नरगेश ने जिले के हाईस्कूल अमलेटा पहुंचकर भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को मार्गदर्शी उद्बोधन दियाउनको लक्ष्य तय करने और उसे प्राप्त करने के लिए विस्तृत चर्चा की। विद्यार्थियों को उपयोगी साहित्य प्रदान किया। अमलेटा स्कूल में प्राचार्य श्री सुनील कदमप्रधान अध्यापक श्री बी.एल. धमांनिया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री सिद्दिकी ने कियाआभार श्री प्रहलाद कटारिया ने माना।

जिला स्तरीय रोजगार मेला 25 जून को

रतलाम 20 जून 2024/  जिला प्रशासन एवं रोजगार कार्यालय द्वारा जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 25 जून को शासकीय आईटीआई सैलाना रोड पर रखा गया है। रोजगार मेले में 10 से 12 निजी क्षेत्र की कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा नियमित पदों पर भर्ती की जाएगी।

जिला रोजगार अधिकारी श्री यू.पी. अहिरवार ने बताया कि मेले में ख्यातिप्राप्त कम्पनियों द्वारा मशीन आपरेटरमार्केटिंग एग्जीक्यूटिवप्राचार्यव्याख्याताट्रेनीहेल्परबिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिवअसिस्टेंट मैनेजरसुपरवाईजरएजेंटसिक्योरिटी गार्डअकाउण्टेंटलाइब्रेरियनलेबर आदि अनेक पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। आवेदक की श्ौक्षणिक योग्यता वीं उत्तीर्ण से स्नातकोत्तर तथा आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होना आवश्यक है।

इच्छुक आवेदक 25 जून को प्रातः 10.00 से दोपहर 3.00 बजे तक शासकीय आईटीआई सैलाना रोड पर अपने फोटोशैक्षणिक योग्यता के मूल प्रमाण पत्ररोजगार पंजीयनदो पासपोर्ट साइज फोटोआधार कार्ड की छायाप्रति तथा बायोडाटा के साथ उपस्थित हो सकते हैं।

रतलाम प्रेस क्लब द्वारा उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार समारोह 23 जून को

रतलाम 20 जून 2024/ रतलाम प्रेस क्लब द्वारा उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार समारोह 2023 का आयोजन आगामी 23 जून को शाम स्थानीय जेएमडी पैलेस सागोद रोड रतलाम में प्रातः 10.15 बजे से आयोजित होगा।

प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री मुकेश पुरी गोस्वामी ने बताया कि आयोजित होने वाला समारोह प्रदेश के सूक्ष्मलघुमध्यम उद्यम मंत्री श्री चैतन्य काश्यपसांसद श्रीमती अनीता नागर सिंह चौहानकलेक्टर श्री राजेश बाथमडीआईजी रतलाम रेंज श्री मनोजसिंहपुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा तथा भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रदीप उपाध्याय के आतिथ्य में होगा।

oplus_132114

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्रियान्वयन में रतलाम जिला प्रदेश में द्वितीय स्थान पर

रतलाम 20 जून 2024/  प्रधानमंत्री स्वानिधि निधि योजना क्रियान्वयन में कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में रतलाम जिला प्रदेश में द्वितीय स्थान पर है।

परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री अरुण पाठक ने बताया कि जिले को अब तक मिले लक्ष्य 29 हजार 84 हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 27 हजार 234 हितग्राही लाभान्वित किये जा चुके हैं जो कि लक्ष्य का 93.64 प्रतिशत है। उक्त योजना के अंतर्गत शासन द्वारा स्ट्रीट वेंडरफेरी लगाकर धंधा करने वाले व्यक्तियों को उनके व्यवसाय के उन्नयन के लिए बैंक के माध्यम से प्रथम बार में 10 हज़ार रुपए ऋण उपलब्ध करवाया जाता है जिसे समय सीमा में चुकाने के पश्चात 20 हज़ार रुपए का ऋण तथा इसको समय सीमा में चुकाने के पश्चात 50 हज़ार रुपए का ऋण बगैर ब्याज के उपलब्ध करवाया जाता हैं।

रतलाम जिले में 10 हज़ार रुपए ऋण योजना में 20 हजार 284 लक्ष्य के विरुद्ध 18 हजार 158 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। इसी प्रकार 20 हजार रुपए ऋण योजना में हजार 45 के लक्ष्य के विरुद्ध हजार 693 हितग्राहियों को तथा 50 हजार रुपए ऋण योजना में हजार 755 हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लक्ष्य के विरुद्ध हजार 383 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है।

पल्स पोलियो अभियान के दौरान अनुभाग में कोई भी बच्चा पोलियो दवा से वंचित न रहे  –  एसडीएम मनीष जैन

23 जून रविवार को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी

रतलाम 20 जून 2024/  जिले के एसडीएम कार्यालय सैलाना में पल्स पोलियो अभियान एवं दस्तक अभियान के संबंध में ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान एसडीएम मनीष जैन ने निर्देशित किया कि आगामी 23 जून को आयोजित होने वाले पल्स पोलियों अभियान के दौरान निर्वाचन की तर्ज पर गंभीरतापूर्वक  शत प्रतिशत बच्चों का पोलियो से प्रतिरक्षण सुनिश्चित किया जाए। 

इस संबंध में उन्होंने सैलाना एवं बाजना ब्लाक के अंतर्गत लक्षित बच्चों की संख्या,  दलों की संख्या आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा पल्स पोलियो अभियान के लिए ग्रामीण स्तरों पर जानकारी का प्रचार प्रसार दीवार लेखनमाइकिंगमुनादी करने के निर्देश दिए। एसडीएम ने निर्देशित किया कि पल्स पोलियोंदस्तक अभियानजनसंख्या स्थिरता माह तथा सिकल सेल एनीमिया के स्क्रीनिंग मामलों में गुणवत्तापूर्वक कार्य करते हुए विकासखंड को प्रथम स्थान पर लाया जाए तथा सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान किया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान बताया गया कि  पल्स पोलियो अभियान के दौरान 23 जून रविवार को से वर्ष आयु समूह के सभी बच्चों को खिलाई जाएगी ।  दवा पिलाने के उपरांत बच्चों की बाये हाथ की छोटी उंगली पर निशान लगाया जाएगा । कार्यक्रम के दौरान वंचित बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी तथा दवा पिलाने के उपरांत घर-घर जाकर “पी “का निशान लगाया जाएगा। दस्तक अभियान का आयोजन 25 जून से 27 अगस्त तक किया जाएगा अभियान में आशा,  एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दल से वर्ष आयु समूह के बच्चों के घर-घर जाकर स्वास्थ्य एवं परामर्श सेवाएं प्रदान करेंगे।

कार्यक्रम में कुपोषित बच्चों की पहचान  कर एनआरसी में भर्ती  करानाएनीमिया की जांच एवं उपचारदस्त रोग की जांच एवं उपचारनिमोनिया की जांच एवं उपचारजन्मजात विकृतियों की पहचान एवं प्रबंधन,  टीकाकरण से वंचित बच्चों को टीकाकरण करना, 9 माह से वर्ष आयु समूह के बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाना आदि गतिविधियां की जाएगी। 11 जुलाई से प्रारंभ होने वाले जनसंख्या स्थिरता माह के दौरान लक्ष्य दंपतियों को उनकी इच्छा अनुसार परिवार कल्याण के साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद चंदेलकर सहित शिक्षा विभागमहिला एवं बाल विकास विभागपंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ58 mins ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ60 mins ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ1 hour ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ1 hour ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

झाबुआ1 hour ago

आय दो गुना करने के दावे करती है भाजपा सरकार, लेकिन लागत कर दी 10 गुना – सैलाना में हजारों ट्रेक्टरो के साथ निकली किसान न्याय यात्रा,किसानों ने जताया आक्रोश – पूर्व विधायक गेहलोत और सुसनेर विधायक बापूसिंह के नेतृत्व में किसानों ने भरी हुंकार

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!