Connect with us

RATLAM

विद्यार्थी एक पौधा अपनी पौधा माँ के नाम लगाएं और पर्यावरण बचाएं: श्री प्रदीप उपाध्याय

Published

on

विद्यार्थी एक पौधा अपनी पौधा माँ के नाम लगाएं और पर्यावरण बचाएं: श्री प्रदीप उपाध्याय

रतलाम  वर्तमान समय में पर्यावरण संतुलन एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इसके प्रति सरकार भी चिंतित है। महाविद्यालय का हर विद्यार्थी अपनी मां के नाम एक पौधा अवश्य लगाए और उसकी रक्षा करे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी इसके लिए सभी लोगों को प्रेरित किया है। यह बात जिला योजना समिति सदस्य श्री प्रदीप उपाध्याय ने कही। वे प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने महाविद्यालय के नव प्रवेशित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग ज्ञान प्राप्त करने के लिए करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी आधुनिक तकनीक से तो जुड़ें पर अपनी संस्कृति और सभ्यता को न छोड़ें। श्री उपाध्याय ने नए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि मैं जिस महाविद्यालय से पढा हूंआज उसी महाविद्यालय में अतिथि के रूप में आया हूं। आप सबको भी यह अवसर प्राप्त हो सकता है। श्री उपाध्याय ने विद्यार्थियों से कहा कि पढ़ाई जितनी जरूरी है शारीरिक श्रम भी उतना ही जरूरी हैइसलिए विद्यार्थी खेल गतिविधियों से भी जुड़ें। उन्होंने अपने छात्र जीवन के अनुभव साझा करते हुए कहा कि हमने खेल और शिक्षा दोनों को बराबर महत्व दिया है। आप अपने गुरूजनों का सम्मान जरूर करें। इस अवसर पर महाविद्यालय में विकसित किए जा रहे विद्यावन में विद्यार्थियों के साथ अतिथियों ने भी पौधारोपण किया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री करमचंदानी ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से कहा कि हमारा मकसद है कि विद्यार्थियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले और इसके लिए जन भागीदारी समिति निरंतर प्रयास करती रहती है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में बी. एड.  और कृषि विज्ञान जैसे पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की भी योजना है। श्री करमचंदानी ने कहा कि प्रदेश में महाविद्यालय और उसके विद्यार्थियों की अलग पहचान बनेइसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एमएसएमई मंत्री माननीय चेतन्य काश्यप जी के मार्गदर्शन में जो डाटा साइंस विभाग एवं लैब महाविद्यालय में स्थापित की गई है उसमें भी विद्यार्थियों का रुझान बढ़ रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वाय. के. मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों को नए पाठ्यक्रमों से जोड़कर अधिक-अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करा सकें यही हमारा उद्देश्य है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों से भी अपेक्षा की कि वे अपने बच्चों को कॉलेज आने के लिए प्रेरित करें। श्री मिश्र ने तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह में भाग लेने वाले सभी अभिभावकों और विद्यार्थियों के प्रति आभार भी व्यक्त किया और अपेक्षा की कि पूरे सत्र में विद्यार्थियों का उत्साह इसी प्रकार बना रहे।

दीक्षारंभ के तीसरे दिन महाविद्यालय के नव प्रवेशित विद्यार्थियों को डॉ. स्वाति पाठकडॉ. सुशीला आर्यडॉ. विनोद शर्माप्रोफेसर कनुश्री राणावतडॉ. विजय सोनियाडॉ. एस. एस. मौर्यडॉ. आर. एस. जामोदडॉ. रूपेंद्र फर्सवाण ने संवेदीकरणजागरूकतासाइबर सिक्योरिटीस्वास्थ्यसुरक्षा और बचावमहाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए गठित विभिन्न छात्र क्लबोंसामुदायिक सेवासमूह गतिविधियों एवं फिटनेस गतिविधियों के साथ खेल एवं मनोरंजन गतिविधियां भी आयोजित की।

कार्यक्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्रांत कार्यकारिणी के सदस्य श्री विवेक पालीवाल ने भी महाविद्यालय में प्रवेश लेने वाले नए विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी भारतीय ज्ञान परंपरा के अनुरूप अपने भविष्य को संवारें। इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों सुश्री तालिबा खानसुश्री रानू बैरागीसुश्री महक दसोंदी ने देशभक्ति गीत और नृत्य प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा दीक्षारंभ कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गये। 

अतिथियों का स्वागत दीक्षारंभ समारोह के आयोजक डॉ. सी.एल. शर्माडॉ. विनोद शर्मा के साथ डॉ. कविता ठाकुरडॉ. एस. एस. मौर्यडॉ. अर्चना भट्टडॉ. रियाज मंसूरीडॉ. एम. एल. बडगोतियाडॉ. ललिता मरमटसुश्री ऋषि चौहानश्री हिम्मत सिंह जाधव ने किया। संचालन डॉ. स्वाति पाठक ने किया एवं आभार डॉ. रियाज मंसूरी ने माना। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में महाविद्यालय परविर के सभी सदस्यों विशेषकर डॉ. सी.एल. शर्मा एवं डॉ. रियाज मंसूरी की भूमिका उल्लेखनीय रही है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ8 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी14 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ17 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!