Connect with us

झाबुआ

सिविल डिफेंस निस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्यों का निर्वाह करता आरहा है-प्रभारी कमाडेंड संतोष डिंडोर । जगन्नाथ यात्रा के दौरान सिविल डिफेंस टीम ने यातायात व्यवस्था बनाये रखने में सराहनीय योगदान दिया ।

Published

on

सिविल डिफेंस निस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्यों का निर्वाह करता आरहा है-प्रभारी कमाडेंड संतोष डिंडोर ।
जगन्नाथ यात्रा के दौरान सिविल डिफेंस टीम ने यातायात व्यवस्था बनाये रखने में सराहनीय योगदान दिया ।

झाबुआ । मध्यप्रदेश प्रान्त एवं बरार होमगार्डस् अधिनियम 1947 की धारा 7 (1) के प्रावधानानुसार प्रत्येक होमगार्ड अपने प्रशिक्षण एवं आरक्षित सेवाकाल में व्यक्ति की रक्षा, सम्पत्ति की सुरक्षा एवं जन सुरक्षा और जन कल्याण के किसी भी कार्य में सहायता से संबंधित निर्धारित कर्तव्यों का पालन करेगा । उपरोक्त के संबंध में बनाए गए नियमों के अधीन प्रत्येक होमगार्ड का यह कर्तव्य होता है कि वह किसी भी सक्षम अधिकारी व्दारा जारी की गई सभी आज्ञाओ का शीघ्रता से पालन कर एवं कार्यान्वित करे, जन सुरक्षा को प्रभावित करने वाली सूचनाओं को इकट्ठा कर अपने से तुरन्त उच्च अधिकारी को पहुॅचावे और व्यक्ति अथवा सम्पत्ति के विरूद्व अपराधों को किये जाने की रोकथाम करे। उक्त विचार सिविल डिफेंस प्रभारी प्लाटून कमांडेंट संतोष डिंडोर ने नगर में पिछले दो दशक से अधिक समय से निकलने वाली श्री जगन्नाथ यात्रा में सिविल डिफेंसके द्वारा कानून एवं व्यवस्था कें साथ ही सदभावन बढाने के क्रम में की गई ड्युटी के संबंध में जानकारी देते हुए व्यक्त किये ।


डिस्ट्रिक्ट कमांडेड शशिधर पिल्लई मार्गदर्शन में गठित टीम के कर्तव्य की जानकारी देते हुए प्रभारी कमाडेंट श्री डिंडोर ने बताया कि सिविल डिफेंस निस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्यों का निर्वाह करता आरहा है। इसके मुख्य कार्यो में पुलिस के सहायक बल के रूप में कानून व्यवस्था बनाए रखना । किसी भी स्वरूप के आपातकाल जैसे हवाई हमला, आगजनी, बाढ, भूकम्प, महामारी आदि के दौरान प्रशासन की सहायता करना तथा जान-माल की रक्षा करना । संाप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देना तथा समाज के कमजोर वर्ग की सुरक्षा में प्रशासन को सहायता पहुॅचानो के साथ ही ग्राम सुधार व लोक कल्याणकारी कार्यो के व्दारा जनता से निकटता स्थापित कर प्रशासनिक सहयोग प्रदान करना होता है वही महत्वपूर्ण व्यक्तियों व्हीआईपी  आदि की सुरक्षा  का कार्य भी सिविल डिफेंस करती है।
7 जुलाई को नगर में भव्यरूप से निकाली जाने वाली श्री जगन्नाथ यात्रा के दौरान पुलिस एवं प्रशासन की सहायता के लिए सिविल डिफेंस की टीम ने यातायात व्यवस्था संभाली जिसके लिए सभी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की । इस दौरान होमगार्ड सिविल डिफेंस के  डिवीजन वार्डन द्विजेन्द्र व्यास,पोस्ट वार्डन हिम्मत राठौर एवं पुरी टीम ने यातायात व्यवस्था में सराहनीय भूमिका का निर्वाह किया । श्री डिण्डोर ने बताया कि कहीं पर कोई भी दुर्घटना हो जाती है तो सिविल डिफेंस अपनी पूरी जिम्मेदारी के साथ में कार्य करती हैंै। सम्पूर्ण जिले में हो चुकी कई दुर्घटनाओं में समय पर पहुंच कर लोगों की सहायता की साथ ही वाहनों के एक्सीडेंट या आग लगने पर तत्काल सिविल डिफेंस राहत के लिए पहुंच जाती है और अपनी भूमिका का निर्वाह करती है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!