Connect with us

RATLAM

रतलाम में साड़ी क्लस्टर शीघ्र आकार लेगा **** प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री चैतन्य काश्यप ने बैठक में क्लस्टर निर्माण की समीक्षा की

Published

on

रतलाम में साड़ी क्लस्टर शीघ्र आकार लेगा

प्रदेश के सूक्ष्मलघुमध्यम उद्यम मंत्री श्री चैतन्य काश्यप ने  बैठक में क्लस्टर निर्माण की समीक्षा की

रतलाम रतलाम के साड़ी व्यवसाय को विस्तार देने के लिए प्रस्तावित साड़ी क्लस्टर शीघ्र आकार लेगा। इस महत्वपूर्ण व्यावसायिक प्रोजेक्ट को अतिशीघ्र मूर्त रूप देने के लिए प्रदेश के सूक्ष्मलघुमध्यम उद्यम मंत्री श्री चैतन्य काश्यप ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक लेकर समीक्षा की। इस दौरान रतलाम क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारी तथा साड़ी व्यापारी मौजूद रहे। व्यापारियों के साथ मंत्री श्री काश्यप ने क्लस्टर निर्माण के संबंध में विचार विमर्श किया। कलेक्टर श्री राजेश बाथमहाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त उज्जैन श्री यशवंत दोहरेअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोईएसडीएम श्री अनिल भाना भी उपस्थित थे।

बैठक में मंत्री श्री काश्यप ने साड़ी क्लस्टर के निर्माण पर प्रकाश डालते हुए बताया कि क्लस्टर निर्माण से रतलाम के साड़ी उद्योग को न केवल विस्तार मिलेगा बल्कि रोजगार में भी वृद्धि होगी। एक समय रतलाम मालवानिमाड़ के प्रमुख व्यावसायिक केंद्र के रूप में जाना जाता था। हमारा पूरजोर प्रयास है कि रतलाम के व्यवसायिक वैभव को पुनः स्थापित किया जाए। रतलाम क्षेत्र का प्रमुख व्यावसायिक केंद्र बने। बताया गया कि साड़ी क्लस्टर के लिए करमदी क्षेत्र में 11.2 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। हाउसिंग बोर्ड साड़ी क्लस्टर का निर्माण करेगाइच्छुक व्यापारियों को ऑनलाइन नीलामी द्वारा आवंटन किया जाएगा। क्लस्टर में मात्र कपड़ा व्यवसायी ही स्थान प्राप्त कर सकेंगे। लगभग 300 से 400 की संख्या में प्लाट उपलब्ध रहेंगेइसमें छोटे तथा बड़े दोनों आकार के प्लाट होंगे। हाउसिंग बोर्ड शीघ्र ही प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करेगाशासन स्तर से स्वीकृति के पश्चात निर्माण प्रारंभ होगा।

मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि व्यापारी एसोसिएशन तथा व्यापारियों के सुझाव के साथ साड़ी क्लस्टर का सर्वसुविधायुक्त रुप से निर्माण किया जाएगा। मांग के अनुसार निर्माण होगाबाहर से आने वाले व्यापारियों के ठहरने के लिए व्यवस्था रहेगी। सेवसोनासाड़ी के लिए प्रसिद्ध रतलाम के साड़ी उद्योग को यह क्लस्टर नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। रतलाम का साड़ी उद्योग उच्च स्तर पर प्रतिष्ठित होस्थानीय लोग इसमें ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करें। श्री काश्यप ने साड़ी क्लस्टर की आवश्यकता निरूपित करते हुए कहा कि वर्तमान परिलक्षित समस्याओं के समाधान तथा व्यापार वृद्धि के लिए नियोजित ढंग से साड़ी बाजार का होना आवश्यक है। जहां अच्छे बाजार होते हैं वहां व्यवसाय अधिक उन्नति करता है। लंबे समय से साड़ी क्लस्टर निर्माण के विमर्श के साथ प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

बैठक में मौजूद साड़ी व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी क्लस्टर निर्माण की पहल की सराहना की। क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री जयंतीलाल डांगी ने कहा कि मंत्री श्री काश्यप की पहल से रतलाम का साड़ी व्यापार और गति पकड़ेगाज्यादा लोगों को रोजगार मिल सकेगा। श्री रवि दखश्री राजेंद्र कोठारी ने भी साड़ी क्लस्टर निर्माण को रतलाम के व्यापार जगत के लिए उत्साहजनक बताया। पदाधिकारी तथा व्यापारियों ने अपने सुझाव भी दिए। मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि व्यापारियों के सुझावों पर सकारात्मक रूप से अमल किया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर श्री बाथम ने भी क्लस्टर के निर्माण के संबंध में भूमि के चयन तथा आवंटन प्रक्रिया की जानकारी व्यापारियों को दी। कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में रतलाम के क्लॉथ मार्केट के तंग क्षेत्र के कारण आकस्मिक स्थिति में विकट समस्या का अंदेशा रहता हैरेस्क्यू सर्विसेज उपलब्ध कराने में परेशानी आ सकती है। इस परिप्रेक्ष्य में साड़ी क्लस्टर का निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण रहेगा। उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड श्री दोहरे ने निर्माण प्रक्रिया से अवगत कराया।

इस अवसर पर मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि शासन के प्रयासों से रतलाम की प्रगति नित नए आयामों को स्पर्श कर रही हैरतलाम का निवेश क्षेत्र भी आकार लेता जा रहा है। अभी निर्वाचन के पूर्व एक महत्वपूर्ण टेंडर हुआ था इसके अलावा अभी 290 करोड रुपए का टेंडर हो चुका हैयहां अधिक प्रोजेक्ट भी धरातल पर आ रहे हैं। शासन के प्रयासों से विकसित रतलाम की कल्पना साकार हो रही है। शहर के गंगासागर क्षेत्र में 10 हेक्टेयर में सिटी फॉरेस्ट निर्मित हो रहा है।

बैठक में साड़ी व्यापारी श्री रोहित रूनवालश्री कन्हैयालाल गांधीश्री हीरालाल डांगीश्री वीरेंद्र गांधीश्री अशोक नागोरीश्री संजय सिसोदियाश्री अशोक दखश्री विपिन श्रीमालश्री संदीप चाणोदियाश्री अभय मूणतश्री प्रवीण माहेश्वरीश्री मुकेश बरमेचाश्री विजय तलेराश्री सचिन कांसवाश्री पवन बरमेचाश्री सुनील गांधीश्री हेमंत दख आदि उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ38 mins ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ2 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ3 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ3 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ3 hours ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!