Connect with us

RATLAM

जेल महानिदेशक ने किया सर्किल जेल का निरीक्षण*****हब अन्तर्गत् चतुर्थ सप्ताह ’’मातृत्व लाभ सप्ताह’’ आयोजन, पंजीयन सह महिला श्रम की महत्ता की ओर ध्यानाकर्षण****एमएसएमई श्रेणी की औद्योगिक इकाईयों के प्रोत्साहन राशि भुगतान हेतु केन्द्रीयकृत ऑनलाईन/वितरण प्रणाली होगी लागू – मंत्री श्री चेतन्य काश्यप ******राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ रतलाम के विद्यार्थी का चयन

Published

on

जेल महानिदेशक ने किया सर्किल जेल का निरीक्षण

रतलाम / जेल महानिदेशक श्री जीपी सिंह दो दिन के प्रवास पर रतलाम पहुंचे। उन्होंने बिबडोद रोड पर ग्राम रामपुरिया में 1500 बंदियों की प्रस्तावित नवीन जेल हेतु आवंटित भूमि का अवलोकन किया। तत्पश्चात्  सर्किल जेल रतलाम  के जेल गार्ड द्वारा सम्मान गार्ड से सलामी ली। मुलाक़ात हेतु आये बंदियों के परिजनों  से पूछताछ कीजेल की विभिन्न शाखाओं की जानकारी लेते हुए रिकार्ड का अवलोकन किया।

 जेलअस्पताल और नशामुक्ति वार्ड में भर्ती बंदियों के उपचार की जानकारी प्राप्त की।  नशे की लत से ग्रस्त बंदियों से उनके नशे की लत लगने के परिवेश की जानकारी प्राप्त की। आर्ट ऑफ़ लिविंग के 3  बैच में समम्लित बंदियों से संस्मरण सुने। बंदियों ने कहा कि यदि पहले यह कोर्स किया होता तो हम जेल में नहीं होते। सजायाफ्ता और हवालाती बंदियों की परेड देखीउनकी समस्यायें सुनी। पाकशाला में बंदियों  के लिए निर्मित भोजन को देखा। बंदियों के इंनकमिंगटेलीफोन बूथ भी देखे। इस दौरान जेल अधीक्षक लक्ष्मण सिंह भदौरियाजेल चिकित्सक डॉ. गौरव आशीषउप जेल अधीक्षक श्री ब्रजेश मकवाने अन्य स्टॉफ उपस्थित रहा। जेल महानिदेशक श्री सिंह ने जेल प्रशासन द्वारा की गई समस्त  व्यवस्थाओं की सराहना की तथा ईसीजी मशीनएलईडी प्रोजेक्टरमाइक सिस्टम देने को कहा। शीघ्र ही रतलाम सर्किल की समस्त जेलों पर इलेकट्रिक फेंसिंग लगवाने हेतु भी निर्देशित किया गया। 

 हब अन्तर्गत् चतुर्थ सप्ताह ’’मातृत्व लाभ सप्ताह’’ आयोजनपंजीयन सह महिला श्रम की महत्ता की ओर ध्यानाकर्षण

रतलाम जिला रतलाम के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा के सफल मार्गदर्शन एवं हब की नोडल अधिकारी सहायक संचालक कुमारी अंकिता पण्ड्या के सशक्त नेतृत्व में दिनांक 8 जुलाई से 13 जुलाई 2024 हब अन्तर्गत्  चतुर्थ सप्ताह ’’मातृत्व लाभ सप्ताह’’ का आयोजन किया जाकर प्रधानमंत्री मातृत्व योजना 2.0 की पूर्ण जानकरी आयोजन के दौरान उपस्थित महिलाओं एवं किशोरी बालिका को दी गई। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2.0 के पैम्पलेट से योजना की समझाईश दी गई।

1 जनवरी 2017 से प्रारंभ प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अन्तर्गत् प्रथम प्रसुता पात्र महिला को लाभ के बारे में बताया गया तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2.0 के परिवर्तित स्वरूप को व्यापक रूप से समझाया गया। प्रथम प्रसव के दौरान पात्र महिला को प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर तीन हजार रूपएबच्चे का जन्म होने तथा बच्चे का टीकाकरण पूर्ण होने पर रूपए दो हजार रूपए तथा द्वितीय प्रसव पर कन्या जन्म होने पर कन्या के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्व होने पर माता के आधार लिंक बैंक खाते में 6 हजार रूपए की राशि डीबीटी द्वारा हस्तांतरण के बारे में बताया गया। साथ ही यह भी बताया गया कि योजनान्तर्गत् पात्र हितग्राही के आवेदन को ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा स्वयं के मोबाईल से निःशुल्क ऑनलाईन किया जाता है साथ ही हितग्राही को प्राप्त होने वाले लाभ की जानकारी भी ऑनलाईन चेक कर हितग्राही को सूचित करना ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ता की जवाबदारी है।

अवकाश दिवस को भी महिला बाल विकास की टीम झाडृ बनाने वाली श्रमिक महिलाओंनीरज फुड्स प्रा.लि. पंचेड की श्रमिक महिलाओंअगरबत्ती फैक्ट्री खाचरौद नाका जावरा की श्रमिक महिलाओं के बीच उपस्थित हुई और मातृत्व लाभ की जानकारी दी गईसाथ ही घर के अन्दर महिला श्रम की महत्ता की ओर महिलाओं का ध्यानाकर्षित किया गया जिससे महिलाएं आत्मसम्मान के साथ जीवन निर्वाह कर सके।  

कार्यक्रम मुख्य रूप महिला आईटीआई रतलामजिले के शासकीय और निजि अस्पतालोंमेडिकल कॉलेजनीरज फुड्स प्रा.लि. रतलाम इत्यादि स्थानों पर आयोजित किए गए।  सप्ताह के दौरान पीएमएमवीव्हाय 2.0 अन्तर्गत् लगभग 265 प्रथम और 125 द्वितीय पात्र महिलाओं को पंजीयन ऑंगनवाड़ी केन्द्रों पर किया गया। आयोजन में मुख्य भागीदारी जिले के परियोजना अधिकारियोंपर्यवेक्षकोंवन स्टॉप सेण्टर रतलामवन स्टॉप सेण्टर जावराहब की प्रभारी लिपिक श्रीमती यशोदाकुंवर राजावतममता एचएमआईसी के जिला समन्वयक श्री सुनील सेन एवं समस्त ऑंगनवाड़ी कार्यकर्तासहायिका की रही।

 एमएसएमई श्रेणी की औद्योगिक इकाईयों के प्रोत्साहन राशि भुगतान हेतु केन्द्रीयकृत ऑनलाईन/वितरण प्रणाली होगी लागू – मंत्री श्री चेतन्य काश्यप 

रतलाम / मध्यप्रदेश में एमएसएमई श्रेणी की इकाईयों के प्रोत्साहन हेतु मध्यप्रदेश एमएसएमई प्रोत्साहन योजना 2021 लागू हैंजिसमें सूक्ष्म लघु श्रेणी की इकाईयों के लिए 40 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि का प्रावधान है। इसी प्रकार मध्यम श्रेणी की इकाईयों के लिए 40 प्रतिशत तक एवं मध्यम श्रेणी की  खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों को मूल सहायता का डेढ़ गुना तक प्रोत्साहन राशि एवं अन्य सुविधायें दिये जाने का प्रावधान हैं।

एमएसएमई प्रोत्साहन व्यवसाय निवेश संबर्धन सुविधा प्रदाय योजना में  वर्ष 2023-24 में 490 करोड़ का बजट प्रावधान थाजिसे बढ़ाकर वर्ष 2024-25 में 699.20 करोड़ रूपये किया गया है। बजट में विगत वित्त वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की गई हैं। मध्यम श्रेणी की इकाईयों के लिये पहली बार राशि रूपये 100 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया हैं।

सूक्ष्म एवं लघु श्रेणी की इकाईयों के लिए प्रोत्साहन राशि का भुगतान जिला स्तर से किया जाता थाजिसके कारण इकाईयों को प्रोत्साहन राशि वितरण/भुगतान प्रक्रिया जटिल थी एवं विलम्ब होता था। जिसका सरलीकरण एवं पारदर्शिता हेतु माननीय मंत्री एमएसएमई श्री चेतन्य कुमार काश्यप द्वारा निर्देश दिये गए।

जिसके अनुक्रम में एमएसएमई श्रेणी की औद्योगिक इकाईयों को प्रोत्साहन राशि वितरण की वर्तमान प्रचलित प्रक्रिया को पारदर्शी एवं सरलीकृत  बनाने के उद्देश्य से उक्त समस्त भुगतान केन्द्रीयकृत ऑनलाईन भुगतान/वितरण प्रणाली के माध्यम से उद्योग संचालनालय स्तर पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त कार्य के सुचारू संचालन हेतु वित्त विभाग द्वारा सूक्ष्मलघु और मध्यम उद्यम विभाग को पृथक से पी.डी. अकाउण्ट स्वीकृत किया गया हैं।

केन्द्रीयकृत भुगतान प्रणाली अन्तर्गत प्रदेश के समस्त स्वीकृत प्रकरणों में पात्र इकाईयों को उत्पादन दिनांक के वरियता क्रम में पी.डी. अकाउण्ट के माध्यम से उनके खाते में राशि का सीधा भुगतान/वितरण उपलब्धता अनुसार पारदर्शी प्रक्रिया से किया जा सकेगा।

उक्त प्रणाली के लागू करने से माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा अनुसार मिनिमम गवर्नमेंटमैक्सिमम गवर्नेंस की अवधारणा को मूर्त रूप मिलेगा।


राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ रतलाम के विद्यार्थी का चयन

रतलाम /शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के कक्षा छटी से दसवी के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रतिभा को पहचानने के लिए भारत सरकार के सांइस एण्ड टेक्नॉलोजी विभाग और नेशनल इनोवेटिव फाउंडेशन द्वारा इंस्पायर अवार्ड योजना के अंतर्गत विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित की जाती है। सत्र 2023-24 की राज्य स्तरीय इंस्पायर विज्ञान प्रदर्शनी 11 एवं 12 जुलाई को भोपाल के जे.के. हॉस्पिटल ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुई। इसमें प्रदेश के 41 जिलों के 130 अवार्डी प्रतिभागियों के प्रोजेक्ट व मॉडल्स सम्मिलित हुए। इनमें से 10 बाल वैज्ञानिकों के मॉडल का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। इन 10 चयनित बाल वैज्ञानिकों में से रतलाम जिले के निर्मला कॉन्वेंट स्कूल के विद्यार्थी राघव चौधरी भी उनमें से एक है।

अन्य चयनित 9 विद्यार्थी आगर मालवाअशोक नगरबालाघाटभिंडनर्मदापुरम, होशंगाबाद, कटनीभोपालउमरिया एवं राजगढ जिले से हैं। रतलाम जिले के राघव चौधरी के मॉडल एंडवास इनहेलर ट्रेकर माड्यूल है जो अस्थेमेटिक बुर्जुगों को रात्रि में इनहेलर खोजने में मदद करता है। इनके मार्गदर्शक शिक्षक श्री शैलेन्द्र पुरोहित है।

उल्लेखनीय है कि इंस्पायर अवार्ड के लिए सत्र 2022-23 में रतलाम जिला 5026 आइडियाज़ अपलोड करके प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहा था। जिनमें से 117 आइडियाज़ प्राप्त हुए थे। जिला स्तर पर इनमें से 76 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें प्रतिभागी राज्य स्तर के लिए चयनित हुए। इनमें से प्रतिभागियों ने भोपाल में राज्य स्तरीय उक्त प्रदर्शनी में सहभागिता की एक प्रतिभागी ने ऑनलाईन प्रतिभागिता की। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित राघव चौधरी को इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई एवं अगले चरण में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 mins ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ5 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ7 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!