Connect with us

RATLAM

पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस युवाओं को करियर के लिए विश्व स्तरीय अध्ययन सुविधा प्रदान करेगा- मंत्री श्री काश्यप ***** रतलाम में पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ हुआ

Published

on

पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस युवाओं को करियर के लिए विश्व स्तरीय अध्ययन सुविधा प्रदान करेगा- मंत्री श्री काश्यप

रतलाम में पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ हुआ

रतलाम 14 जुलाई 2024/ पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस हमारे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की महत्वाकांक्षी संकल्पना का साकार रूप है जो  विद्यार्थियों को  करियर के लिए विश्व स्तरीय अध्ययन सुविधा  प्रदान करेगा। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री श्री चैतन्य काश्यप ने रतलाम में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए  कही। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने कीविशिष्ट अतिथि के रूप में श्री प्रदीप उपाध्यायनिगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मामहाविद्यालय जन भागीदारी समिति अध्यक्ष श्री विनोद करमचंदानी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री राजेश बाथमश्री विप्लव जैनश्री गोविंद काकानी तथा महाविद्यालय प्राचार्य डॉ.वाय के मिश्रा भी उपस्थित थे।

कला एवं विज्ञान महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस में विद्यार्थियों को भविष्य का ध्यान में रखते हुए गुणवत्ता युक्त शिक्षा की सुविधा दी जाएगी। वर्तमान समय की जरूरत के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डाटा साइंस जैसे आधुनिक पाठ्यक्रमों की सुविधा विद्यार्थियों को मिलेगीइस कॉलेज के लिए अतिरिक्त आवश्यकता की स्थिति में जरूरी अधोसंरचना  निर्मित की जाएगी। अभी कला एवं विज्ञान महाविद्यालय परिसर में कई निर्माण कार्य संचालित है। कॉलेज परिसर में बुनियादी सुविधाओं तथा अधोसंरचनात्मक भवनो का निर्माण मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की देन हैआगे आवश्यकता पड़ने पर एक बड़े हाल का निर्माण विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कराया जाएगा जिसके लिए जन भागीदारी या विधायक निधि का भी उपयोग किया जाएगा।

मंत्री श्री काश्यप ने शासन द्वारा लागू नवीन शिक्षा नीति की की चर्चा करते हुए कहा कि यह एक क्रांतिकारी सोच है इससे विद्यार्थी गुणवत्ता युक्त शिक्षा के साथ अपने भविष्य के लिए आत्मनिर्भरता प्राप्त कर सकेंगे। श्री काश्यप ने कहा कि राज्य शासन विद्यार्थियों के  स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने का कार्य कर रहा है इसके लिए अनेक सुविधाएं दी जा रही है। सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत इनक्यूबेशन सेंटर स्थापना द्वारा विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए आवश्यक सुविधा एवं प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। विद्यार्थी को अपने आइडियाज को साकार करने का अवसर मिलेगा। इनक्यूबेशन सेंटर्स एक्सीलेंस कॉलेजेस से लिंक किए जाएंगे। श्री काश्यप ने कहा कि निश्चित रूप से रतलाम का कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस भविष्य में जिले को गौरवान्वित करेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जावरा विधायक डॉ राजेंद्र पांडे ने कहा कि वर्तमान युग आधुनिक शिक्षा का युग है। शासन द्वारा उत्कृष्ट एवं आधुनिक शिक्षा के लिए दायित्व का निर्वहन करते हुए पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस की सौगात दी गई है। वर्तमान समय की चुनौतियो में हमारे देश के युवाओं द्वारा संभावनाओ को ढूंढकर मिले अवसरों का उपयोग करके अपने लक्ष्य की प्राप्ति का कार्य किया जा रहा है। इसमें हमारे जिले के विद्यार्थी भी पीछे नहीं है। डॉ पांडे ने कहा कि रतलाम जिला विकास और नवाचारों के साथ नित नये आयामो को स्पर्श कर रहा है। जिले को कैबिनेट मंत्री श्री कश्यप का सशक्त नेतृत्व प्राप्त हुआ है।

श्री प्रदीप उपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि रतलाम कॉलेज में निरंतर विकास तथा विद्यार्थियों को सुविधा मिल रही है। पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस से जिले के विद्यार्थियों को आधुनिक नवीन विषयों के अध्ययन की सुविधा मिलेगीउन्हें अध्ययन हेतु बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

श्रीमती मनीषा शर्मा ने अपने उद्बोधन में पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस की सौगात पर  बधाई दी साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का आभार भी व्यक्त किया।

महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री विनोद करमचंदानी ने अपने उद्बोधन में कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में किये जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी। प्रारंभ में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. वाय के मिश्रा ने पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा ब्रोशर विमोचन किया गया। प्रतीकात्मक रूप से दो विद्यार्थियो प्राची परिहार तथा नागेश्वर वर्मा को परिचय पत्र प्रदान किए गए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!