Connect with us

RATLAM

विश्व कल्याण और स्वास्थ्य के लिए महंत अभिषेक गिरी करेगें त्रिशूल अभिषेक का संकल्प । अच्छी बारिश  स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए बुधवार को प्रातः 6 बजे सम्पन्न होगा अनुष्ठान ।

Published

on

विश्व कल्याण और स्वास्थ्य के लिए महंत अभिषेक गिरी करेगें त्रिशूल अभिषेक का संकल्प ।
अच्छी बारिश  स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए बुधवार को प्रातः 6 बजे सम्पन्न होगा अनुष्ठान ।

रतलाम । पंच मंदिर में आयोजित एक विशेष रुद्राभिषेक अनुष्ठान में, पंडित जी ने विश्व कल्याण और सभी भारतवासी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए त्रिशूल अभिषेक आज 17 जुलाई को सम्पन्न होगा । यह अनुष्ठान इंद्रदेवता को प्रसन्न कर अच्छी बारिश  स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए  17 जुलाई बुधवार को प्रातः 6 बजे सम्पन्न होगा ।
पण्डित अभिषेक  गिरी ने त्रिशुल का कहत्व बताते हुए कहा कि शिव का त्रिशूल हर व्यक्ति को उसके कर्म के अनुसार दंड देता है। घर में सुख समृद्धि के लिए , मुख्य द्वार के ऊपर बीचों बीच त्रिशूल लगायें या बनायें। त्रिशूल आकृति तभी धारण करें , जब आप का मन, वचन और कर्म पर पूर्ण नियंत्रण हो। भगवान शिव इस दुनिया के सारे आकर्षण से मुक्त हैं । पुराणों के अनुसार भगवान के तीनो नेत्रों को त्रिकाल का प्रतीक माना गया है। जिसमें भूत, वर्तमान और भविष्य का वास होता है। स्वर्गलोक, मृत्युलोक और पाताललोक भी इन्ही तीनों नेत्रों के प्रतीक हैं। भगवान शिव ही एक ऐसे देव हैं जिन्हें तीनों लोको का स्वामी कहा गया है। कामदेव का वास प्रत्येक मनुष्य के अंदर होता है, उसे अपने विवेक और बुद्धि द्वारा मन में उठने वाले क्रोध और अवांछित काम वासना को शांत करना चाहिए।अतः त्रिशुल के अभिषेक का पुरातन धार्मिक महत्व है और इस अनुष्ठान में शामील होने वालों की मनो कामना भगवान शिवजी निश्चित ही पूर्ण करते है ।
उन्होने बताया  कि त्रिशुल अभिषेक यात्रा नगर के काशी विश्वनाथ मंदिर शास्त्री नगर, धराडं महाकालेश्वर मंदिर, विरुपाक्ष महादेव मंदिर, बिलपार्क बैजनाथ महादेव मंदिर बदनावर, नागेश्वर महादेव बदनावर में विशाल चल समारोह के साथ संपन्न होगी । इस अनुष्ठान के माध्यम से, विश्व कल्याण और सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की जावेगी । जनज न का विश्वास है कि यह अनुष्ठान सम्पूर्ण समुदाय के लिए शुभ और समृद्धि लाएगा।
पण्डित गिरी  के अनुसार इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग श्रद्धा एवं भक्ति के साथ सहभागी होगें ।  कमलेश प्रजापति, प्रतीक शर्मा, प्रियांशु शर्मा, शुभम सोमानी, ओम सिंहल,  ओम प्रकाशख् दुर्गेश ,तनिष्क शर्मा इस दुर्लभ अनुष्ठान में भाग लेंगे । सभी ने विश्व कल्याण और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की। त्रिशूल अभिषेक की शुरुआत बुधवार को शिव हनुमान मंदिर कस्तूरबा नगर गली नंबर 6 से प्रारंभ होगी । ठाकुर अजय सिंह सोलंकी द्वारा त्रिशूल की विधिवत पूजा कर यात्रा प्रारंभ करेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 min ago

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मतदान केंद्रों के युक्तिकरण के प्रस्ताव अनुमोदित किए गए

झाबुआ22 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ22 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी22 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ23 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!