Connect with us

झाबुआ

 कलेक्टर श्री बाथम के निर्देश अनुसार जान माल की सुरक्षा हेतु जीर्ण शीर्ण भवनों को  गिराने की कार्रवाई जारी***रक्षाबंधन कार्यक्रम सह महिला उद्यमी सम्मेलन 13 अगस्त को भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ. यादव प्रदेश की चुनिंदा 500 से अधिक महिला उद्यमियों से करेंगे संवाद, भूमि-पूजन और लोकार्पण भी होगा***हर घर तिरंगा अभियान जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने अधिकारियों को जारी किए दिशा निर्देश

Published

on

 कलेक्टर श्री बाथम के निर्देश अनुसार जान माल की सुरक्षा हेतु जीर्ण शीर्ण भवनों को  गिराने की कार्रवाई जारी

रतलाम अगस्त 2024/वर्तमान में जारी अनवरत् वर्षा में जीर्ण-शीर्ण भवनों से किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित ना हो, जान माल की सुरक्षा हेतु कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देश अनुसार रतलाम शहर में नगर निगम द्वारा कार्यवाही की जा रही है। गुरुवार को सुदगुदड़ी मार्ग स्थित भवन क्रमांक 30 भवन स्वामी नरेन्द्र-अमृतलाल सुराणा के जीर्ण-शीर्ण भवन को नगर निगम द्वारा गिराया गया।

निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट ने बताया कि खतरनाक एवं जीर्ण-शीर्ण भवनों के अचानक धराशायी होने से जन-धन की हानि होने की आशंका बनी रहती है। जीर्ण-शीर्ण भवनों के संबंध में कार्यवाही किये जाने हेतु नगर पालिक निगम एक्ट में प्रावधान है।

शासन निर्देशानुसार जर्जर एवं खतरनाक भवन में यदि कोई परिवार अथवा व्यक्ति निवासरत् होकर भवन रिक्त नहीं कर रहा है, तो भवन का विद्युत एवं नल कनेक्शन को विच्छेद किया जायेगा।

सुदगुदड़ी मार्ग के जीर्ण-शीर्ण भवन को तोड़े जाने की कार्यवाही के दौरान उपयंत्री मनीष तिवारी, राजेश पाटीदार सहित लोक निर्माण विभाग का अमला उपस्थित था।

जीर्ण-शीर्ण भवनों के रहवासियों को भवन खाली करने की निगम आयुक्त ने दी समझाईशकलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशानुसार निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट ने रतलाम शहर के मराठो का वास, शहीद चौक व कसारा बाजार स्थित जीर्ण-शीर्ण भवनों का अवलोकन कर भवनों में निवासरत् किरायेदारों, रहवासियों एवं भवन स्वामियों को भवन रिक्त करने की समझाईश दीनिगम आयुक्त द्वारा कार्यपालन यंत्री श्री जी.के. जायसवाल व उपयंत्रियों के साथ शहीद चौक स्थित लोहा बिल्डिंग, कसारा बाजार स्थित भवन क्रमांक 62/1 भवन स्वामी सतीशचन्द्र-भेरूलाल कसेरा, भवन क्रमांक 61 भूपेन्द्र-भगवानदास पोरवाल, भवन क्रमांक 63 भवन स्वामी प्रहलाद-पुरूषोत्तम व भवन क्रमांक 64 भवन स्वामी घनश्याम-विठठ्ल कसेरा, मराठो वास स्थित भवन क्रमांक 11 भवन स्वामी गोपाल पिता धन्नालाल के जीर्ण-शीर्ण भवनों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान भवन स्वामियों एवं किरायेदारों को समझाईश दी गई कि ये भवन जीर्ण-शीर्ण होकर निवास योग्य नहीं है वर्तमान में हो रही अनवरत् वर्षा से भवन गिरने से किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं हो इस हेतु भवनों को तत्काल खाली कर दें, इस पर रहवासियों एवं भवन स्वामियों ने अपनी सहमति व्यक्त की। निगम आयुक्त श्री भट्ट ने भवन स्वामियों को निर्देशित किया कि किरायेदारों को अन्य भवनों में स्थानांतरित करवाये। निगम आयुक्त ने भवनों को सील करने के निर्देश उपयंत्रियों को दिये।

कृषक एवं उद्यमी प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का लाभ लेवे

रतलाम अगस्त 2024/प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजनान्तर्गत (Pmfme Scheme) सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां जैसे-आलू से निर्मित खाद्य पदार्थ, चिप्स, पाउडर, फ्लेक्स, स्टार्च आदि, लहसुन एवं प्याज पेस्ट पाउडर, टमाटर केच-अप, सॉस, अचार, पापड, मुरब्बा, जेम, जैली ज्यूस, चॉकलेट, बैकरी, मसाला, आटा चक्की, नमकीन, डेयरी उत्पाद, फोजन उत्पाद, दाल उत्पाद, आईल, सोयाबीन एवं समस्त प्रसंस्करित खाद्य पदार्थों के नवीन उद्योगों की स्थापना तथा पूर्व से स्थापित इकाईयों के उन्नयन तथा पैकेजिंग के सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना पर प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन ( Pmfme Scheme) अंतर्गत इकाई लागत का 35 प्रतिशत् अधिकतम 10 लाख अनुदान लाभ दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

जिसमें एकल उद्योगों एवं समूहों की डी.पी.आर तैयार करने, बैंक से ऋण लेने, एफ.एस.एस.आई के खाद्य मानकों, उद्योग आधार, जी.एस.टी. आदि सहित आवश्यक पंजीकरण एवं लाइसेंस प्राप्त करने के लिए हैण्ड होल्डिंग सेवाऐं प्रदान किये जाने हेतु विभाग द्वारा अधिकृत रिसोर्स पर्सन द्वारा निःशुल्क सेवाऐं प्रदान की जायेगी। योजना की विस्तृत जानकारी हेतु संबंधित रिसोर्स पर्सन एवं वेबसाईट mofpi.nic.in पर देख सकते है अथवा जिला कार्यालय उप संचालक उद्यान विकासखंड स्तर पर पदस्थ वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारियों/ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारियों से सम्पर्क कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने जिले के अधिक से अधिक कृषकों एवं उद्यमियों से योजना का लाभ लेने की अपील की है।

रक्षाबंधन कार्यक्रम सह महिला उद्यमी सम्मेलन 13 अगस्त को भोपाल में

मुख्यमंत्री डॉ. यादव प्रदेश की चुनिंदा 500 से अधिक महिला उद्यमियों से करेंगे संवादभूमि-पूजन और लोकार्पण भी होगा

प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री श्री चेतन्य काश्यप श्री कार्यक्रम में सम्मिलित होगेंरतलाम अगस्त  2024/मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 अगस्त को उद्यमी सम्मेलन सह रक्षाबंधन कार्यक्रम में प्रदेश की महिला उद्यमियों से संवाद करेंगे। कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर भोपाल में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश की 500 से अधिक महिला उद्यमी बहनें शामिल होंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के साथ महिला उद्यमी अपने अनुभव भी साझा करेंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव उद्यमियों को अनुदान भी वितरित करेंगे। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री चेतन्य काश्यप भी कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण क्षेत्रीय टीवी न्यूज चैनल और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर किया जायेगा।

सचिव एमएसएमई डॉ. नवनीत मोहन कोठारी ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के राज्य सरकार के संकल्प को पूरा करने के लिये यह आयोजन किया जा रहा है। इसमें सफल महिला स्टार्ट-अप के साथ महिला संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा भी अपने अनुभव साझा किये जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव कई इकाइयों का भूमि-पूजन और लोकार्पण भी करेंगे।

महिला उद्यमी सम्मेलन में मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ वूमेन इंटरप्राइजेज, फिक्की, सीआईआई का इंडियन वूमेन नेटवर्क, लघु उद्योग भारती, डिक्की, बी.आई.सी.बी.आई., पीएचडी चेंबर, बीएनआई और आईएम स्टार्ट-अप संगठन की महिला उद्यमी और पदाधिकारी शामिल होंगे।

नामांतरण आदेशखसरानक्शा एसएमएसइमेल और व्हाट्सअप पर

अब आंशिक खसरा क्रय-विक्रय का ऑनलाइन नामांतरण सप्ताह में

साइबर तहसील 2.0 शुरू

रतलाम अगस्त 2024/जमीन के क्रय-विक्रय के बाद नामांतरण की प्रक्रिया में लगने वाला महीनों का समय अब केवल 2 से 3 सप्ताह में बदल गया है। जमीन क्रय करने के बाद तहसील कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जरूरी दस्तावेज, खसरा, नक्शा ऑनलाइन एसएमएस, इमेल और व्हाट्सअप पर घर बैठे मिलेंगे। सम्पूर्ण खसरा क्रय-विक्रय की प्रक्रिया ऑनलाइन थी। अब आंशिक खसरा क्रय-विक्रय प्रक्रिया भी ऑनलाइन प्रक्रिया से जोड़ दिये गये है। यह सब संभव हुआ है साइबर तहसील 2.0 की शुरूआत से।

प्रमुख राजस्व आयुक्त श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि एक वर्ष में अमूमन सम्पूर्ण खसरे के क्रय विक्रय के लगभग 2 लाख और आंशिक खसरा क्रय-विक्रय के लगभग 6 लाख प्रकरणों का नामांतरण होता है। आंशिक खसरा क्रय-विक्रय के प्रकरणों का भी ऑनलाइन नामांतरण होने से प्रतिवर्ष लगभग 8 लाख से अधिक नागरिक लाभांवित होंगे। यह साइबर तहसील 2.0 के शुरू होने से संभव हो रहा है। साइबर तहसील 2.0 में संपदा से प्राप्त अविवादित आंशिक खसरों के क्रय-विक्रय आधारित नामांतरण प्रकरणों में क्षेत्रीय स्तर पर एण्ड-टू-एण्ड ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से त्वरित निराकरण की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था में नामांतरण के बाद नामांतरण आदेश और खसरा नक्शा की अद्यतन प्रति ऑनलाइन इमेल और व्हाटसअप के माध्यम से घर बैठे नागरिकों को मिलेगी।

साइबर तहसील 2.0 स्वचालित प्रणाली है। इससे एक ओर जहाँ नागरिकों को तहसील के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। वहीं तहसील स्तर पर कार्यरत अधिकारी और कर्मचारियों की कार्य दक्षता बढ़ेगी। इससे अविवादित प्रकरणों के निराकरण त्वरित होने से संबंधित तहसील के राजस्व अधिकारी विवादित प्रकरणों पर पर्याप्त समय दे सकेंगे। जिससे विवादित प्रकरण भी आपसी सहमती से त्वरित निराकृत होंगे।

हर घर तिरंगा अभियान

जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने अधिकारियों को जारी किए दिशा निर्देश

 रतलाम अगस्त 2024/शासन के निर्देश अनुसार रतलाम जिले में भी हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। अभियान को लेकर कलेक्टर श्री राजेश बाथम द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य देशवासियों में तिरंगे के बारे में जागरूकता उत्पन्न करके देशभक्ति की भावना को जागृत करना है इस अभियान के अंतर्गत तिरंगा प्रतिज्ञा ली जाएगी तिरंगा रैली तिरंगा यात्रा तिरंगा रन तिरंगा संगीत समारोह का आयोजन किया जाएगा तिरंगा सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। तिरंगा सम्मान के आयोजन में स्थानीय वीर सैनिक स्वतंत्रता संग्राम सेनानीयों को याद किया जाएगा उनका तथा परिजनों का सम्मान अभिनंदन किया जाएगा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया जाएगा।

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत 9 अगस्त को जिले में देशभक्ति की भावना पर केंद्रित तिरंगा यात्राएं, दौड़, मैराथन बाइक साइकिल कार रैली का आयोजन किया जाएगा। तिरंगा यात्रा में स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी सामाजिक संगठन संस्थाएं स्वयं सेवको की भागीदारी रहेगी। तिरंगा रैली में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान भावना को समर्पित साइकिल बाइक कार रैली आयोजित की जाएगी। तिरंगा मैराथन के अंतर्गत राष्ट्रीय झंडे के सम्मान में मैराथन का आयोजन किया जाएगा मैराथन में स्कूल कॉलेज स्पोर्ट्स क्लब फिटनेस क्लब युवा समूह शामिल रहेंगे।

अभियान के तेहत 15 अगस्त तक समयबद्ध रूप से शासन द्वारा जारी तिथि वार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें हर घर तिरंगा फहराने तिरंगा सेल्फी अपलोड करने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में तिरंगे की डीपी लगाने तिरंगा प्रदर्शनी तिरंगा सम्मान तिरंगा मेला तिरंगा संगीत जैसे कार्यक्रम आयोजित होंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ1 hour ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ1 hour ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ1 hour ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

झाबुआ1 hour ago

आय दो गुना करने के दावे करती है भाजपा सरकार, लेकिन लागत कर दी 10 गुना – सैलाना में हजारों ट्रेक्टरो के साथ निकली किसान न्याय यात्रा,किसानों ने जताया आक्रोश – पूर्व विधायक गेहलोत और सुसनेर विधायक बापूसिंह के नेतृत्व में किसानों ने भरी हुंकार

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!