Connect with us

झाबुआ

आओ पता लगाए :- वह कौन दलाल किंदे है जो अलिराजपुर के चांदपूर बेरियर से होकर गुजरने वाले वाहन चालकों से एंट्री के नाम पर कर रहा अवैध उगाही ……?

Published

on

अलिराजपूर -अलिराजपुर जिले में ओवरलोडिंग लगातार जारी है । चाहे वह वाहनों में क्षमता से अधिक  सवारी हो या फिर विभिन्न ट्रको, डंपरों, टैंकरों में क्षमता से अधिक सामग्री का हो ,  किसी भी तरह की जांच व कारवाई के अभाव में ओवरलोडिंग के साथ-साथ बिना बिल के माल का परिवहन लगातार जारी है । और इसी बात का फायदा उठाकर अलिराजपुर के चांदपुर बैरियर पर किसी किंदे दलाल द्वारा वाहन चालकों से ओवरलोडिंग और बिना बिल के माल परिवहन को लेकर अवैध रूप से उगाही की जा रही है और एंट्री के नाम पर वसूली की जा रही है । जिससे शासन को राजस्व हानि हो रही है ।

मध्य प्रदेश में स्थित अलिराजपुर के चांदपुर पर आरटीओ विभाग का बेरियर या चैकिंग पाईट है ।‌ वही चांदपुर बेरियर से गुजरात , महाराष्ट्र, कर्नाटक  और मध्यप्रदेश के कई जिलों से वाहनों का आवागमन होता है । विशेष रूप से महाराष्ट्र व कर्नाटक से बिना बिल का सरिया ,शक्कर , काजू , चावल आदि अनेक सामग्री का परिवहन होता है । तथा मप्र के कई जिलों में बिना जीएसटी के सामग्री आसानी से पहुंच रही है । नियमानुसार इस बेरियर या चैक पोस्ट पर सभी वाहनों को चैकिंग की जाना चाहिए या समस्त सामग्री का बिल उपलब्ध है या नहीं इसकी भी जांच होना चाहिए ।‌ लेकिन इस बैरियर पर चेकिंग के नाम पर मात्र कागजी खानापूर्ति की जाती है वहीं  उन नए वाहनो की इस बेरियर पर चेकिंग की जाती है जो कभी कभार इस रूट से गुजरते हैं तथा उन वाहनों से ओवरलोडिंग व माल का बिल न होने की दशा में प्रथम दृष्टया चालानी कारवाई के लिए दबाव बनाया जाता है । वाहनों को चैकिंग के नाम पर दबाव बनाया जाता है बाद में दलाल किंदे द्वारा हस्तक्षेप का उन वाहनों को राशि लेकर छोडने‌ की बात कही जाती है  । डेली रूटीन वाले वाहनों का ना तो चेकिंग की जाती है और न हीं कोई चालानी कारवाई की जाती है । सूत्रों के अनुसार इन वाहन चालकों द्वारा दलाल किंदे से सांठगांठ कर चालानी कारवाई से बचाने के लिए आर्थिक लाभ लिया जाता है । यदि सूत्रों की बात पर विश्वास करें,  तो दलाल किंदे द्वारा इस चांदपुर बैरियर से सरिया व शक्कर के 30 से 40 टन वजनी ट्रक चालकों से रू तीन से ₹5 हजार एंट्री के नाम पर वसूली की जाती है । यदि कोई वाहन चालक एंट्री नहीं देता है तो वह इस बैरियर से होकर नहीं गुजार सकता है। कोई भी माल वाहन बिना दलाल किंदे की सहमति के इस बैरियर से आवागमन नहीं कर सकता है । सूत्रों के अनुसार इस दलाल द्वारा इस चैक पोस्ट पर कई ट्रक चालको और छोटे वाहनों से मासिक बंदी ली जाती है । विशेष रूप से बिना बिल वाले मालवाहक से मनमानी राशि की डिमांड भी की जाती है अन्यथा कारवाई की धमकी दी जाती है ।तथा कई बार तो यह दलाल कहीं पर भी घुमाते वाहनों को चैक करता है ।  इसके अलावा अवैध शराब माफिया भी इस रूट से भी , गांधी के गुजरात में शराब पहुंचाने का काम करते हैं या इस दलाल द्वारा अवैध शराब माफियाओं से साठ-गांठ कर, गुजरात में लाखों करोड़ों की  अवैध शराब सप्लाई की जा रही है । इस अवैध काम के लिए,  इस दलाल द्वारा अवैध शराब माफियाओं से अवैध रूप से राशि भी ली जा रही है । इस तरह यह दलाल चेक पोस्ट पर चेकिंग के नाम पर और एंट्री के नाम पर अवैध रूप से वसूली कर अपनी जेबे  गर्म कर रहा है ।

आने वाली खबरों में और भी बहुत कुछ दलाल किंदे को लेकर………….

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ17 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ17 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी17 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ18 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

थांदला18 hours ago

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दशहरा मैदान थांदला में मानव श्रृंखला एवं स्वच्छता शपथ संपन्न की गई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!