Connect with us

झाबुआ

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

Published

on

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार

अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही

 रतलाम 19 सितंबर 2024/प्रदेश में शासकीय विद्यालयों में पदोन्नति के अभाव में रिक्त पदों पर विभाग द्वारा उच्च पद प्रभार की कार्यवाही करते हुए पदपूर्ति की गयी है। इस वर्ष अप्रैल-2024 से अब तक विभाग के करीब 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार दिया गया है। उच्च पद प्रभार देने की कार्यवाही में स्कूल शिक्षा विभाग ने पारदर्शिता रखी है।

उच्च पद प्रभार में विभाग द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से स्वैच्छिक रूप से शिक्षकों को शाला चयन का अवसर दिया गया और इसके बाद शिक्षकों द्वारा चयनित शाला मेरिट (वरिष्ठता) क्रम में आवंटित की गयी। इसके साथ ही शासकीय विद्यालयों में कार्यरत अतिशेष शिक्षकों की छात्र हित में आवश्यकता वाले स्कूलों के लिये ऑनलाइन काउंसलिंग की गयी। इसके लिये 12 हजार 900 शासकीय शिक्षकों ने सहमति दी। उनसे मिली सहमति के आधार पर उनके द्वारा चयनित शासकीय विद्यालयों में पद-स्थापना की गयी।

विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षकों की चयन परीक्षा के परिणाम के आधार पर भर्ती प्रक्रिया से 3198 शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन की कार्यवाही पूर्ण की है। सत्यापन के बाद पात्र शिक्षकों को नियुक्ति आदेश जारी किये जा रहे हैं।

शासकीय विद्यालयों में अतिथि शिक्षक की व्यवस्था

प्रदेश में शिक्षकों के रिक्त पदों के लिये अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था की गयी। इनके आवेदन, ज्वाइनिंग से संबंधित सभी कार्यवाही ऑनलाइन प्रक्रिया से की गयी। ऐसी शासकीय शाला, जहाँ विगत वर्ष अतिथि शिक्षक कार्यरत थे और उस शाला में इस शैक्षणिक सत्र में भी रिक्त पद था, तो ऐसे संबंधित अतिथि शिक्षक स्वयं पोर्टल पर ऑनलाइन ज्वाइनिंग की व्यवस्था के तहत ज्वाइन कराने की सुविधा दी गयी। इस शैक्षणिक सत्र में विभाग ने अतिथि शिक्षकों की सुविधा के लिये ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू की, जिससे मेरिट के आधार पर अतिथि शिक्षकों को उपयुक्त शाला प्राप्त हो सके। ऐसे आवेदक, जो पात्रता परीक्षा पास हैं, उन्हें 30 अंक तथा पूर्व से कार्यरत अतिथि शिक्षकों को उनके अनुभव के आधार पर 10 अंक प्रतिवर्ष के मान से अधिकतम 50 अंक प्रदान किये गये। विभाग ने इस पद्धति से उनका स्कोर-कार्ड तैयार किया। स्कोर-कार्ड के मेरिट के आधार पर शाला आवंटन की कार्यवाही की जा रही है।

51 हजार 558 अतिथि शिक्षक दे चुके हैं उपस्थिति

अतिथि शिक्षक आमंत्रण व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग ने पूर्णतः ऑनलाइन की है। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार विगत वर्षों में विद्यालय स्तर पर तैयार अतिथि शिक्षकों के पैनल जीएफएमएस पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किये गये हैं।

उक्त पैनल से पिछले शैक्षणिक सत्र में कार्यरत रहे अतिथि शिक्षकों को ऑनलाइन आमंत्रण सुविधा अतिथि शिक्षक के ही लॉग-इन पर उपलब्ध करायी गयी है। इसका वेरिफिकेशन शाला प्रभारी द्वारा करने के बाद संबंधित अतिथि शिक्षक की जॉइनिंग संबंधित शाला में ऑनलाइन की गयी है। अब तक इस व्यवस्था के तहत 51 हजार 558 अतिथि शिक्षक विभिन्न शासकीय शालाओं में उपस्थिति दे चुके हैं। इस व्यवस्था के बाद शासकीय विद्यालयों में नवीन रिक्तियों के लिये अतिथि शिक्षकों को आवेदन सुविधा प्रदान की गयी है, जिसमें आवेदक द्वारा ही रिक्त पदों का चयन ऑनलाइन किया जा रहा है।

नवीन रिक्तियों वाले 31 हजार 268 शासकीय स्कूलों में 2 लाख से अधिक आवेदकों द्वारा आवेदन दिये जा चुके हैं। इन आवेदकों द्वारा विकल्प का चयन किया जा चुका है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शीघ्र ही आवेदकों को ऑनलाइन पद्धति से ही स्कूलों का आवंटन किया जायेगा।

जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप

आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

 रतलाम 19 सितंबर 2024/शिक्षा की गुणवत्ता और समानता को बढ़ावा देने के लिये अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा स्कॉलरशिप की घोषणा की गई है। यह स्कॉलरशिप जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 निर्धारित है।

स्कॉलरशिप के तहत चयनित छात्राओं को स्नातक डिग्री/डिप्लोमा प्रोग्राम की पूरी अवधि (दो, तीन, चार या पाँच वर्ष) के लिये प्रति वर्ष 30 हजार रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी, जिससे शिक्षण शुल्क और अन्य खर्च को कवर किया जा सकेगा।

आवेदन करने की शर्तें

आवेदन करने वाली छात्रा किसी भी स्थानीय शासकीय स्कूल से कक्षा 10वीं नियमित माध्यम से उत्तीर्ण हो अथवा 12वीं शासकीय स्कूल (नियमित एवं ओपन) से उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। आवेदन के समय किसी शासकीय संस्थान अथवा मान्यता प्राप्त निजी अथवा डिप्लोमा प्रोग्राम के पहले वर्ष में नियमित छात्रा के रूप में प्रवेश प्राप्त किया हो।

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिये छात्राओं के स्कॉलरशिप आवेदन प्रारंभ हो गए है। विस्तृत जानकारी वेबसाइट https://azimpremjifoundation.org/what-we-do/education/azim-premji-scholarship/  पर उपलब्ध है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ8 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी8 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ9 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

थांदला9 hours ago

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दशहरा मैदान थांदला में मानव श्रृंखला एवं स्वच्छता शपथ संपन्न की गई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!