Connect with us

झाबुआ

70 साल से उपर के बुजुर्गो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज,केंद्र सरकार ने योजना को लागू करने का लिया फैसला । प्रोग्रेसिव्ह पेशनर्स एसोसिएशन ने मोदी सरकार के फैंसले का किया स्वागत ।

Published

on

70 साल से उपर के बुजुर्गो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज,केंद्र सरकार ने योजना को लागू करने का लिया फैसला ।
प्रोग्रेसिव्ह पेशनर्स एसोसिएशन ने मोदी सरकार के फैंसले का किया स्वागत ।
झाबुआ । केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव में चुनावी घोषणापत्र में किये गये वादे के मुताबिक 70 साल से उपर के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने के फैसले को मंजूरी दे दी है।  जिला प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास ने इस फैसले का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी का धन्यवाद ज्ञापित किया हेै।श्री व्यास ने कहा कि हर भारतीय के लिए सुलभ, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध केन्द्र सरकार ने आयुष्मान भारत के दायरे को और बढ़ाने का निर्णय लिया है ताकि 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया जा सके। यह योजना 6 करोड़ नागरिकों को सम्मान, देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।
श्री व्यास ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को इस महत्वपूर्ण फैसले पर अपनी मुहर लगाई। सरकार के इस फैसले से देशभर में तकरीबन साढ़े चार करोड़ परिवारों के 6 करोड़ से ज्यादा बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज मिल सकेगा। वही हमारे 70 वर्ष की आयु वर्ग के पेंशनर्स भी इस योजना से लाभान्वित होगें तथा उन्हे अपना उचित उपचार कराने में आर्थिक संकट से नही जुझना पडेगा । श्री व्यरास के अनुसार इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को  सरकार की तरफ से अलग से कार्ड जारी किया जायेगा।
उनके अनुसार आयुष्मान योजना के तहत केंद्र सरकार देश भर के 70 साल की उम्र के उपर के बुजुर्गों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देगी। आयुष्मान योजना के तहत पहले से जिन परिवारों लाभ मिल है,उन परिवारों के बुजुर्गो के लिए अतिरिक्त पांच लाख का टॉपअप कवर मिलेगा। अगर कोई रिटायर्ड अधिकारी या कर्मचारी केंद्र सरकार की किसी स्वास्थ्य योजना का लाभ ले रहे हैं, तो उन्हें दोनों में से किसी एक योजना का लाभ लेने की सुविधा मिलेगी। यानी वो अपने मौजूदा योजना से आयुष्मान योजना में स्वीच कर सकते हैं.उनके पास स्वीच करने का विकल्प होगा। इस योजना की खासियत ये है कि देश भर में 70 साल की उम्र या उससे उपर के सभी वरिष्ठ नागरिक को योजना का लाभ मिलेगा, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।
श्री व्यास ने जिला प्रशासन से मांग की हैै कि बुजुर्गो के लिये बनने वाले आयुष्मान योजना के कार्ड बनाने के लिये उनकी परेशानियों को देखते हुए सुविधाजनक स्थानों पर शिविर लगाये जाकर उनसे किन किन दस्तावेजों की जरूरत होगी, की जानकारी देते हुए उक्त योजना के तहत कार्ड बनवाये जावे ।
केन्द्र की मोदी सरकार के इस फैसले का संगठन के सरंक्षक डा. के के त्रिवेदी, डा. प्रदीप संघवी, डा.लोकेन्द्रसिंह राठौर, उपाध्यक्ष सुभाषचन्द्र दुबे, पुरूषोत्तम ताम्रकार, एनएल रावल पेटलावद, जगमोहनसिंह राठौर थांदला, सुरेशचन्द्र शर्मा मेघनगर, रूपसिंह खपेड झाबुआ, मांगीलाल दुर्गेश्वर, राजेन्द्र जोशी, सहित सभी पेंशनरों ने स्वागत करते हुए उनका धन्यवाद ज्ञापित किया है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ17 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ17 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी17 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ18 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

थांदला18 hours ago

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दशहरा मैदान थांदला में मानव श्रृंखला एवं स्वच्छता शपथ संपन्न की गई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!