Connect with us

झाबुआ

पीएम स्वनिधि अवार्ड समारोह 17 सितंबर को जिले की नगर परिषद नामली, आलोट तथा पिपलोदा सम्मानित की जाएगी*******प्रधानमंत्री के जन्म-दिन से शुरू होगा स्वच्छता पखवाड़ा : मुख्यमंत्री डॉ. यादव स्वच्छता पखवाड़े के रूप में मनाया जाएगा प्रधानमंत्री का जन्मोत्सव मुख्यमंत्री ने आमजन से स्वच्छता पखवाड़े में भागीदारी की अपील की

Published

on

पीएम स्वनिधि अवार्ड समारोह 17 सितंबर को

जिले की नगर परिषद नामली, आलोट तथा पिपलोदा सम्मानित की जाएगी

रतलाम 15 सितंबर 2024/ पीएम स्वनिधि अवॉर्ड कार्यक्रम 17 सितंबर को भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित किया जाएगा जिसमें बेस्ट परफॉर्मेंस वाले नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद तथा बैंक अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे। कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में उत्कृष्ट कार्य करने वाली रतलाम जिले की नगर परिषद आलोट, पिपलोदा तथा नामली भी उक्त अवार्ड से सम्मानित की जाएगी। उल्लेखनीय कि अवार्ड से प्रदेश की 10 नगर परिषद सम्मानित की जा रही है उनमें से तीन रतलाम जिले की है।

परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री अरुण पाठक ने बताया कि जिले की नगर परिषद पिपलोदा को 110.55 प्रतिशत वितरण, नामली को 107.79 प्रतिशत वितरण तथा नगर परिषद आलोट को 106.99  प्रतिशत ऋण राशि हितग्राहियों को वितरण पर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के जन्म-दिन से शुरू होगा स्वच्छता पखवाड़ा : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

स्वच्छता पखवाड़े के रूप में मनाया जाएगा प्रधानमंत्री का जन्मोत्सव

मुख्यमंत्री ने आमजन से स्वच्छता पखवाड़े में भागीदारी की अपील की

रतलाम 15 सितंबर 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितंबर के दिन से प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत “स्वच्छता ही सेवा अभियान” की भावना के साथ मनाए जाने वाले स्वच्छता पखवाड़े में कई गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म दिवस से लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस स्वच्छता पखवाड़े में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों की ओर से जन भागीदारी के साथ अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आह्वान पर स्वच्छता अभियान को आम जनता ने एक जन आंदोलन का स्वरूप प्रदान किया है।

संस्कार स्वच्छता और स्वभाव स्वच्छता

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए हमें “संस्कार स्वच्छता और स्वभाव स्वच्छता” के सिद्धांत पर अमल करना होगा। अपने व्यवहार में स्वच्छता के साथ ही अपने आसपास भी स्वच्छता रखना चाहिए। स्वच्छता के तीन प्रमुख स्तंभ हैं। पहला- आमजनता की भागीदारी, दूसरा- स्वच्छता के लिए श्रमदान और तीसरा स्तंभ है सफाई मित्र सुरक्षा शिविर के अंतर्गत स्वास्थ्य जांच और सामाजिक सुरक्षा पर केंद्रित गतिविधियों का संचालन।

आम जनता से अभियान में भागीदारी की अपील

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि स्वच्छता का काम सिर्फ सरकार के भरोसे नहीं किया जा सकता है। इसके लिए पूरे समाज को आगे आना होगा। उन्होंने अपील की कि “स्वच्छता ही सेवा अभियान” में बढ़ चढ़कर स्वेच्छा से हिस्सा लें। स्वच्छता पखवाड़े में स्वैच्छिक संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न कार्यशालाओं और कार्यक्रमों आयोजित किए जाएंगे जिनके माध्यम से स्वच्छता के महत्व और आवश्यकता से आमजनता को अवगत करवाया जाएगा। विभिन्न विभागों के समन्वय के साथ ही पखवाड़े की सफलता के लिए सामाजिक, व्यापारिक,धार्मिक संगठनों और ग्राम सभाओं के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी सेवा अभियान में शामिल होंगे। नवाचारों के माध्यम से अभियान को सफल और प्रभावी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिन के अवसर पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ17 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ17 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी18 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ18 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

थांदला19 hours ago

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दशहरा मैदान थांदला में मानव श्रृंखला एवं स्वच्छता शपथ संपन्न की गई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!