Connect with us

झाबुआ

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

Published

on

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।
निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।
उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।


झाबुआ ।
 प्रोगे्रसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन झाबुआ के बैनर तले शनिवार को एकलव्य भवन जिला पेंशनर कार्यालय पर वृद्धजनों के लिये पूर्व सिविल सर्जन डा. एलएस राठौर के संयोंजन में  विशाल डायबिटिज एवं ब्लड प्रेशर जांच एवं निदान का शिविर का आयोजन किया गया । जिला प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास ने बताया कि जिले के पेंशनरों के साथ ही वृद्धजनों के लिये आयोजित इस शिविर में 135 के करीब मरीजों ने लाभ उठाया। शिविर में सभी लोगों ने उत्साह के साथ भाग लेकर अपना स्वास्थ्य परिक्षण करवाया एवं निशुल्क उपचार एवं दवाईयां प्राप्त की । संगठन की ओर से सभी मरीजों को निःशुल्क दवाईयों का वितरण भी किया गया ।

ब्लड प्रेशर एवं डाय बिटीज शिविर प्रारंभ होने के पूर्व दीप प्रज्वलित कर शिविर का विधिवत शुभारंभ किया ।  इस अवसर पर ब्लड प्रेशर एवं  डायबिटीज रोग के बारे में जानकारी देते हुए डा. एलएस राठौर ने कहा कि उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जिसमें मधुमेह संबंधी नेत्र रोग और गुर्दे की बीमारी शामिल है , या उन्हें बदतर बना सकता है। मधुमेह वाले अधिकांश लोगों को अंततः उच्च रक्तचाप के साथ-साथ अन्य हृदय और रक्त संचार संबंधी समस्याएं भी होंगी। मधुमेह धमनियों को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें सख्त होने का लक्ष्य बनाता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है । इससे उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिसका अगर इलाज न किया जाए, तो रक्त वाहिका क्षति,  दिल का दौरा और गुर्दे की विफलता जैसी परेशानियाँ हो सकती हैं  ।

उच्च रक्तचाप के लक्षण के बारे में उन्होने बताया कि आमतौर पर, उच्च रक्तचाप के कोई लक्षण नहीं होते। इसलिए आपको नियमित रूप से अपना रक्तचाप जांचना चाहिए। आपका डॉक्टर संभवतः हर बार मिलने पर इसे मापेगा, और आपको घर पर भी इसे जांचना पड़ सकता है। इसलिये अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित रखें.,धूम्रपान बंद करें । स्वस्थ एवं ताजा खाना खाएं । अधिकतर दिन नियमित व्यायाम करें । अपना वजन स्वस्थ सीमा में रखें। बहुत अधिक शराब न पियें। अपने खाने में नमक की मात्रा सीमित रखें। अपने डॉक्टर से नियमित रूप से मिलें तथा समय समय पर सलाह लेते रहे।कुछ रक्तचाप की दवाएँ आपके रक्त शर्करा और लिपिड के स्तर को और खराब कर सकती हैं । रक्तचाप की दवाएँ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण भी बन सकती हैं । अपने डॉक्टर से पता करें कि आपकी निर्धारित दवाएँ क्या कर सकती हैं।
इस शिविर में प्रातःकाल से ही जिला पेंशनर कार्यालय पर वृद्धजनों की जांच के लिये भीड एकत्रित हो गई । शिविर में 125 से अधिक लोगों के ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर की जांच की गई। इस कार्य में सहायता के लिये आये कृष्णा सोंलकी, धर्मेन्द्र चैधरी, देवेन्द्र शुक्ला एवं अरिवन्सिंह नायक की सराहनीय सेवायें प्राप्त हुई ।

इस अवसर पर प्रोगे्रसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के  सरंक्षक डा. के के त्रिवेदी, , छगनसिंह चैहान, सुभाष दुबे, पुरूषोत्तम तामं्रकार, जितेन्द्र पण्ड्या, पीडी रायपुरिया, जितेन्द्र शाह, श्रीमती अरूणा वरदिया, श्रीकांत शर्मा, राजेन्द्र जोशी, राजेन्द्र जैन रानापुर, श्री मकवाना, शशिाकांत वरदिया, प्रहलाद जोशी, भेरूसिंह चैहान कवि, श्याम संदर वर्मा, एजनलाल भानपुरिया, श्रीमती कांता पाठक,  सहित बडी संख्या में पेंशनर्स पदाधिकारीगण एवं पेंशनर्स साथी उपस्थित रहे ।

सलग्न फोटो

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ3 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ5 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ5 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ5 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!