Connect with us

झाबुआ

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

Published

on

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न

 रतलाम 30 सितंबर 2024/ प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना की तकनीकी समिति बैठक सह कार्यशाला सोमवार शाम को कलेक्टर सभा कक्ष में कलेक्टर श्री राजेश बाथम की अध्यक्षता में संपन्न हुई, बैठक में योजना की विस्तृत जानकारी दी गई। उपसंचालक उद्यान श्री टी सी वास्कले द्वारा योजना की अद्यतन प्रगति से समिति को अवगत कराया गया। योजना अंतर्गत ,लाभान्वित हितग्राहियों द्वारा सफलता की कहानी हितग्राही की जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव कलेक्टर एवं कार्यशाला में उपस्थित स्व सहायता समूह सदस्यों, जिला स्तरीय बैंक अधिकारियों एवं अन्य संबद्ध विभागीय अधिकारियों के समक्ष साझा किए गए। जिन्हें कलेक्टर श्री बाथम द्वारा पुष्प गुच्छ देकर प्रोत्साहित किया गया, साथ ही आसपास एवं परिवार के बेरोजगारों को अधिक से अधिक उक्त योजना में लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का आह्वान भी किया गया।

बैठक में विभाग के मैदानी अधिकारियों को योजना में अधिक से अधिक उद्यमियों और स्वसहायता समूहों को जोड़ने हेतु कलेक्टर श्री बाथम द्वारा निर्देशित किया गया।

खुशियों की दास्ता

नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली

सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित

स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर

 रतलाम 30 सितंबर 2024/ रतलाम के स्वास्थ्य कर्मी सोमवार को बहुत प्रसन्न थे कारण था कलेक्टर श्री राजेंद्र बाथम के निर्देश पर नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनके स्वास्थ्य की चिंता करते हुए लगाया गया स्वास्थ्य परीक्षण शिविर। स्थानीय जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित शिविर में नगर निगम में कार्यरत सफाई कर्मी सुशीलाबाई भी प्रसन्न थी, सुशील को कई दिनों से सर में दर्द और अन्य परेशानी थी जिसको लेकर वह डॉक्टर के पास जाना चाहती थी। सोमवार को आयोजित शिविर में सुशीला बाई ने भी आकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। जिला चिकित्सालय में कार्यरत डॉक्टर द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण करके निशुल्क दवाइयां दी गई। डॉक्टर ने सेवा भाव के साथ सुशीला बाई, कमलाबाई, राधेश्याम, जुगल किशोर जैसे 200 से अधिक सफाई कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया, उनको निशुल्क दवाइयां दी। स्वास्थ्य कर्मी प्रसन्न चित भाव के साथ अपने घर लौटे शासन को धन्यवाद दिया।

 शिविर में महापौर श्री प्रहलाद पटेल, एम आई सी टीम से श्री भगत सिंह भदौरिया, निगमायुक्त श्री हिमांशु भट्ट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आनंद चंदेलकर, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम श्री ए पी सिंह द्वारा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लगभग 160 पुरुष एवं 150 महिलाओं को चिकित्सा और परामर्श प्रदान कर लाभान्वित किया गया। जिसमें समस्त प्रकार की चिकित्सीय जांच की गई। शिविर में स्वच्छता नोडल अधिकारी श्रीमती सरला वर्मा, ए पी एम श्रीमती हिना मकरानी, सिटी मैनेजर नगर निगम श्री अजय परमार द्वारा शिविर में सहयोग किया गया। जिसमें डॉ प्रभात रंजन, डॉ किरण मीणा, डॉ आसमा खान, सुपरवाइजर पुष्पा दडिंग, सुपरवाइजर शांता परमार, अर्चना बैरागी, रेखा पटेल, मोहन, दर्पण त्रिवेदी और श्री पांडे द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

खुशियों की दास्ता

नगर निगम रतलाम के सफाई कर्मियों को मिली बीमा सुरक्षा

 रतलाम 30 सितंबर 2024/ मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा संचालित स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात नगर निगम रतलाम के सफाई कर्मियों को मिली है। नगर निगम रतलाम के सफाई कर्मियों को इस अभियान के अंतर्गत बीमा सुरक्षा मिल गई है। कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में नगर निगम आयुक्त द्वारा विशेष रूप से कार्य करते हुए नगर निगम के 530 सफाई कर्मियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा 630 सफाई कर्मियों को प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना की पॉलिसी दिलवाते हुए बीमा कवर उपलब्ध करवा दिया गया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत प्रत्येक सफाई कर्मी को मात्र 440 रुपए प्रतिवर्ष प्रीमियम देना होगा। इस योजना के अंतर्गत सफाई कर्मी की किसी दुर्घटना में मृत्यु यदि हो जाती है तो उसके परिजन को 2 लाख रूपए मिलेंगे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना में मात्र 20 रूपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर 2 लाख का बीमा कवर सफाई कर्मी को मिला है।

नगर निगम बीमा योजना के नोडल श्री कपिल मारोठिया ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा में 18 से 50 वर्ष आयु तथा प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना में 18 से 70 वर्ष आयु के व्यक्तियों का बीमा होता है। नगर निगम के बिमित सफाई कर्मियों के बैंक खातों से स्वतः ही प्रीमियम की राशि जमा हो जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

 रतलाम 30 सितंबर 2024/ अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को किया जाता है। सिविल सर्जन डॉक्टर एम एस सागर ने बताया कि जिला चिकित्सालय रतलाम में वृद्ध जनों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन 1 अक्टूबर मंगलवार को प्रातः 9:00 बजे से 4:00 बजे तक किया जाएगा। स्वास्थ्य के दौरान असंचारी रोग जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर, नेत्र रोग, अस्थि रोग आदि के संबंध में स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार एवं परामर्श सेवाएं प्रदान की जाएगी। जिला चिकित्सालय रतलाम में एमडी मेडिसिन, ऑर्थोपेडिक, नेत्र रोग, स्त्री रोग, सर्जरी, नाक कान गला रोग, दंत रोग, क्षय रोग आदि के संबंध में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। सीएमएचओ डॉ आनंद चंदेलकर ने बताया कि रतलाम जिले के सिविल अस्पताल आलोट, सिविल अस्पताल जावरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नामली, ताल, खारवा कला, सैलाना, बाजना, पिपलोदा, सहित आयुष्मान ग्राम आरोग्य मंदिरों पर वृद्ध जनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक सेवाएं प्रदान की जाएगी। शिविर के दौरान अधिक से अधिक वृद्धजनों को स्वास्थ्य लाभ लेने हेतु अनुरोध किया गया है।

खुशियों की दास्ता

स्वच्छता ही सेवा अभियान

नगर निगम ने कबाड़ से जुगाड़ अवधारणा के तहत निगम का लोगों बनाया

 

रतलाम 30 सितंबर 2024/ स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत रतलाम जिले में कई कार्य किए जा रहे हैं नवाचार भी हो रहे है। कबाड़ से जुगाड़ की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में रतलाम नगर निगम द्वारा नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है कि कबाड़ की वस्तुओं को कैसे सुंदर आकार दिया जाए ताकि फालतू लगने वाली वस्तुएं भी काम में आ सकें।

निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट ने बताया कि नगर निगम द्वारा लगभग डेढ़ सौ किलो कबाड़ की वस्तुओं का इस्तेमाल करके निगम का लोगो बनाया गया है। इसमें मुख्य रूप से पुराने प्लाई बोर्ड, डिस्पोजेबल पुरानी सीरीज लाइट, पेंट के बक्से, पुराने बैग पर्स, बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंपास बॉक्स, बोतल, अनूपयोगी कंप्यूटर कीबोर्ड तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक कचरा सम्मिलित है। उक्त कबाड़ की वस्तुओं से लोगो बनाकर नगर निगम ने नागरिकों को संदेश दिया है कि वह फालतू चीजों को फेंकने की बजाय उनका सुंदर कलाकृतियां आकृतियों के निर्माण में उपयोग कर सकते हैं। कबाड़ से जुगाड़ लोगों के अंदर रचनात्मक का भाव भी पैदा करता है। हम अपने घर की बेकार वस्तुओं से कोई न कोई उपयोगी वस्तु बनाकर कबाड़ में आने वाली वस्तुओं को देखने की जगह उसको उपयोगी उत्पादन में बदल सकते हैं। इससे प्लास्टिक कचरे में निरंतर कमी आ जाएगी और पर्यावरण संरक्षण भी बढ़ेगा, संसाधनों पर भी बोझ कम होगा।

कन्या शिक्षा परिसर की छात्राओं के लिए शिक्षकों का

पैनल बनाया जाकर अध्यापन जारी

रतलाम 30 सितंबर 2024/ रतलाम स्थित कन्या शिक्षा परिसर की कक्षा 11वीं तथा 12वीं की छात्राओं को गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देश पर खास तौर पर भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति शास्त्र की शिक्षा देने के लिए शिक्षकों का पैनल बनाया गया है। जिनके माध्यम से छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा की व्यवस्था की गई है।

सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्रीमती रंजना सिंह ने बताया कन्या शिक्षा परिसर में उपलब्ध विभागीय शैक्षणिक अमले से अध्यापन कार्य करवाया जा रहा है तथा परीक्षा परिणाम भी संतोषजनक रहे हैं, इसी शैक्षणिक अमले के द्वारा छात्राओं के शैक्षणिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है तथा समय-समय पर नियमित रूप से वरिष्ठ शिक्षाविदों के द्वारा मार्गदर्शन एवं करियर काउंसलिंग भी की जा रही है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला जेल झाबुआ का औचक निरीक्षण किया गया

झाबुआ6 hours ago

योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराए, वित्तीय साक्षरता और ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच सुनिश्चित करने हेतु ब्लॉक स्तरीय कैंप लगाए-कलेक्टर नेहा मीना

झाबुआ6 hours ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ6 hours ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

झाबुआ6 hours ago

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!