Connect with us

झाबुआ

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन । पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

Published

on

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन ।
पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

झाबुआ । प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन मध्यप्रदेश जिला समिति झाबुआ के अध्यक्ष अरविन्द व्यास के नेतृत्व में झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया को पेंशनरों की विभिन्न मांगो एवे समस्याओं के निदान के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के नाम एक ज्ञापन सौपा गया । ज्ञापन में कहा गया है कि मध्यप्रदेश के पांच लाख पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है।  श्री व्यास ने बताया कि लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन के बाद पेंशनरों में आस बंधी थी कि नई सरकार पेंशनरो को राहत प्रदान करेगी किन्तु ऐसा नही होने से प्रदेश सरकार के प्रति पेंशनरों में निराशा के साथ ही मानसिंक कुंठा भी व्याप्त हो रही हैै। ज्ञापन में प्रदेश के 5 लाख से अधिक उपेक्षित पेंशनरों  की मांगों का पुनः जिक्र करते हुए कहा गया है कि केन्द्र सरकार एवं अन्य कई राज्यों के पेंशनरों को 50 प्रतिशत महंगाई राहत दी जारही है किन्तु मध्यप्रदेश के पेंशनरों को 46 प्रतिशत महांगाई राहत ही मिल रही हैै। अतः केन्द्र के अनुरूप पेंशनरों को भी 50 प्रतिशत राहत राशि की स्वीकृति की मांग की गई । ज्ञापन में छत्तीसगढ एवं मध्यप्रदेश में लाू धारा 49 को समाप्त करने की मांग के साथ ही मध्यप्रदेश के पेंशनरों को आयुष्मान स्वास्थ्य योजना या स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिये जाने का उल्लेख भी किया गया है । वर्तमान में 80 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद भी 20 प्रतिशत की दर से पेंशन औरा राहत में वृद्धि की जाती है, परन्तु माननीय न्यायालयीन निर्णयों के अनुसार पेंशनरों को 79 वर्ष  आयु पूर्ण होने पर 20 प्रतिशत लाभ दिया जावे । 30 जून एवं 31 दिसम्बर को रिटायर होने वाले पेंशनरों  को एक वेतनवृद्धि का लाभ भी दिये जाने का उल्लेख ज्ञापन में किया गया है।

ज्ञापन के अनुसार केन्द्र के समान राज्य पेंशन के नियमों में आश्रित बेटी, अविवाहित, विधवा, दिव्यांग्य बेटी  को आजीवन पेंशन दी जने के अलावा छटवें एवे सातवे वेतनमान के एरियर्स का तत्काल भुगतान करने तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के शिक्षकों को स्कूल शिक्षा विभाग के समान नियुक्ति दिनांक से नियमित वेतनमान दिये जाने तथा समस्त शिक्षकों को  अवकाश नदीकमरण कर भुगतान करने की की मांग की गई है।
सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में विधायक डा. विक्रात भूरिया ने पेंशनरों की समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा प्रदेश के महामहित राज्यपाल एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. माहन यादव को पेंशनरों की समस्याओं को लेकर  अनुसंशा सहित पत्र द्वारा ज्ञापन अग्रेषित करते हुए पेंशनरो की मांगों को उल्लेखित करते हुए लिखा है कि पेंशनर्स हमारे वरिष्ठजन है तथा इनकी मांगे उचित है, अतः प्रदेश सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार कर उपरोक्त सभी मांगों का निराकरण करने का अनुरोध किया है।
ज्ञापन का वाचन प्रोगे्रसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अरिवन्द व्यास ने किया । इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री कांतिलाल भूरिया विशेष रूप  से उपस्थित थे । ज्ञापन सौपते समय संगठन के राजेन्द्र जोशी ,सुभाष दुबे,पुरुषोत्तम ताम्रकार,अरविन्द व्यास, प्रदीप पंड्या,जितेंद्र शाह उपस्थित रहे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 mins ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ8 mins ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

झाबुआ9 mins ago

कलेक्टर द्वारा राजस्व कार्यों के त्वरित निराकरण के लिए “राजस्व समाधान शिविर” के आयोजन की अनूठी पहल*

झाबुआ11 mins ago

पीडीएस हितग्राहीयों ई-केवाईसी के संबंध में समिति प्रबंधक विक्रेताओं की समीक्षा बैठक ली*

झाबुआ12 mins ago

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न हुई*
       
*जल संरक्षण संरचनाओं के निर्माण हेतु जियोलाजिकल स्टडी कराए-कलेक्टर नेहा  मीना

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!