Connect with us

DHAR

सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में संपन्न हुई दिशा समिति की बैठक  बैठक में ग्रामीण विकास की विस्तृत समीक्षा कर प्रगति की गहराई से पड़ताल की गई

Published

on

रतलाम / जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सांसद तथा सदस्यगणों द्वारा ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। प्रगति की गहराई से पड़ताल की गई। इस बैठक में जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे, रतलाम ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, जिला पंचायत के प्रधान श्री परमेश मईडा, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, सांसद प्रतिनिधि श्री नंदन जैन एवं श्री प्रदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिडे, जिला वन मंडल अधिकारी श्री डी.एस. डुडवे, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम बिलपांक स्थित प्राचीन विरुपाक्ष महादेव मंदिर के जीर्णोद्धार, कॉरिडोर निर्माण के संबंध में जानकारी दी गई। लगभग 4 करोड रुपए के खर्च से किए जाने वाले कार्यों को विस्तृत रूप से अवगत कराया गया। मंदिर के प्रस्तावित मास्टर प्लान की जानकारी दी गई। सांसद श्री डामोर तथा अन्य जनप्रतिनिधियों  द्वारा मंदिर जीर्णोद्धार के संबंध में कलेक्टर की योजना की सराहना करते हुए हरसंभव सहयोग की बात कही।

ग्रामीण विधायक श्री मकवाना ने कनेरी डैम से कलमोड़ा तथा अन्य गांव के इच्छुक किसानों द्वारा सिंचाई हेतु पाइप लाइन बिछाने के संबंध में आ रही अड़चन के बारे में बताया। सांसद ने निर्देश दिए कि जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा जिला वन मंडल अधिकारी समन्वय के साथ समाधान निकालें, अनुमति प्रदान करें। सांसद श्री डामोर द्वारा अमृत सरोवरों के निर्माण की समीक्षा की गई। जिले में 1718 लाख रूपए लागत के 100 तालाबों का निर्माण योजना के तहत किया जा रहा है, इनमें से 77 तालाबों का निर्माण एक चौथाई रूप से हो चुका है। सांसद ने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अमृत सरोवरों के निर्माण में  अपनी सहभागिता निभाएं। श्रमदान तथा अन्य सहयोग उपलब्ध कराएं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी तथा ग्रामीण की समीक्षा की गई। जावरा विधायक डॉ. पांडेय ने कहा कि योजना के तहत आवास के निर्माण में कोई भूमि विवाद नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। सांसद श्री डामोर ने हितग्राहियों से फीडबैक लेने के निर्देश दिए। रतलाम शहर में लगभग 25 आवासों की स्वीकृति पश्चात भूमि नहीं होने की जानकारी सांसद श्री डामोर द्वारा दी जाकर निगमायुक्त को कार्रवाई  हेतु निर्देशित किया गया।

श्रीमती संगीता चारेल द्वारा सैलाना के वार्ड क्रमांक एक में योजना के हितग्राहियों के आवासों के निर्माण हेतु भूमि के पट्टे आवंटन की प्रक्रिया तेज करने के लिए कहा गया। बाजना क्षेत्र से योजना के क्रियान्वयन के संबंध में श्री गोविंद डामर द्वारा जानकारी दी गई। सामुदायिक स्वच्छता परिसर तथा सेग्रीगेशन शेड निर्माण की भी समीक्षा की गई। एकीकृत वाटर शेड प्रबंधन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा के दौरान ग्रामीण विधायक श्री मकवाना द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में वाटर शेड कार्यों के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा में जानकारी दी गई कि जिले के 22 ग्राम पंचायतों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा नल-जल कर एकत्रीकरण कार्य किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की भी समीक्षा की गई। सांसद ने निर्देश दिए कि उक्त गांव में विकास के काम समग्र रूप से किए जाएं। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की समीक्षा में सांसद द्वारा निर्देशित किया गया कि विभिन्न पेंशन योजनाओं में प्राप्त किए जा रहे आवेदनों की कम संख्या के दृष्टिगत योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार ग्रामीण क्षेत्र में किया जाए। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की समीक्षा में सांसद श्री डामोर ने मुख्यमंत्री आपके ग्राम योजना के संबंध में बाजना क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। सांसद ने इस बात पर जोर दिया कि जिस दिवस राशन लेकर वाहन संबंधित गांव में पहुंचे ग्रामीणों को वाहन की पूर्व सूचना प्राप्त हो। वितरण के दिनांक पूर्व निर्धारित रहे।

कलेक्टर ने कहा कि राशन वितरण के संबंध में किसी को भी कोई शिकायत हो तो बता सकता है। विधायक डॉ. पांडेय ने कहा कि जावरा क्षेत्र में कई उचित मूल्य दुकानों पर राशन की खराब क्वालिटी की जानकारी मिली है, इसमें राशन की अदला-बदली गोडाउन स्तर से होने की आशंका की पड़ताल की जाए। सांसद श्री डामोर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि आगामी बैठक के पूर्व जहां भी अव्यवस्था या शिकायतें हैं उनमें सुधार कर लिया जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। कोई भी गड़बड़ी रोकने की पुख्ता व्यवस्था की जाए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाओं की भी समीक्षा की गई। सांसद श्री डामोर ने कृषि विभाग को निर्देशित किया कि जिले के प्रत्येक किसान के पास मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध रहे। श्रीमती संगीता चारेल द्वारा ग्राम सरवन में उपमंडी स्थापना के लिए भूमि आवंटन की धीमी प्रक्रिया की जानकारी दी। सांसद ने निर्देश दिए कि तत्काल भूमि आवंटित करने की कार्रवाई पूर्ण की जाए। प्रधानमंत्री  रोजगार सृजन योजना की भी समीक्षा की गई।

बैठक में नेशनल हाईवे के अधिकारी द्वारा जिले में एक्सप्रेस-वे निर्माण की प्रगति की जानकारी दी गई। सांसद श्री डामोर विधायक डॉ. पांडेय,  श्री मकवाना द्वारा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, मुख्यमंत्री संपर्क सड़क, सुदूर संपर्क सड़क, लोक निर्माण विभाग तथा अन्य विभागों की सड़कों के नुकसान के दृष्टिगत सूची तैयार की जाकर सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाए। इसी प्रकार एमपीआरडीसी के कार्यों की समीक्षा के दौरान विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय, श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा द्वारा सड़कों पर ब्लैक स्पॉट्स की जानकारी विस्तृत रूप से दी गई तथा निर्देशित किया गया कि लोगों की जान के साथ खिलवाड़ नहीं हो। ब्लैक स्पॉट्स हटाया जाए अन्य जो विसंगतियां हैं उन्हें दूर किया जाकर सड़कों को शत-तिशत रूप से जोखिम रहित एवं दुर्घटनामुक्त किया जाए।

सांसद श्री डामोर ने विधायकों के साथ संबंधित स्थानों पर पहुंचकर निरीक्षण करने समाधान योजना बनाने के निर्देश दिए जो विधायकों द्वारा बताए गए हैं सड़कों के समतलीकरण एवं वृक्षारोपण हेतु भी निर्देशित किया सांसद श्री डामोर ने कहा कि उनके द्वारा स्वयं भी सड़कों पर आवश्यक सुधार कार्य के लिए एमपीआरडीसी के भोपाल में वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा सुनिश्चित रूप से की जाएगी। ठक में मंडी सचिव श्री मुनिया के प्रति सांसद श्री डामोर द्वारा नाराजगी जताई गई कि ई-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट जैसी शासन की महत्वपूर्ण योजना जनप्रतिनिधियों आमजनों में प्रसारित नहीं की गई। सांसद ने योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा सभी जनपद मुख्यालयों पर प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सड़कों पर सड़क के संधारण अवधि की जानकारी बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए।

विद्युत वितरण कंपनी की समीक्षा में विधायक पांडेय ने निर्देशित किया कि कंपनी के अधिकारी गर्मी के मौसम के दृष्टिगत किसी भी गांव में राशि जमा नहीं करने की स्थिति में कनेक्शन विच्छेद नहीं करें क्योंकि ग्रीष्मकाल में पेयजल आपूर्ति हेतु सतत विद्युत आपूर्ति अत्यंत आवश्यक है। सांसद श्री डामोर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री द्वारा किए जाने वाले वर्चुअल भूमिपूजन लोकार्पण के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नाम की शिला पट्टिका भी स्थल पर अनिवार्य रूप से लगाई जाएं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की भी समीक्षा की गई। अधिकारी ने बताया कि आपका जिले में कहीं भी पेयजल परिवहन की स्थिति नहीं है।

श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा  ने सैलाना विकासखंड के ग्राम सरवन में जल जीवन मिशन की नल-जल योजना के क्रियान्वयन पर नाराजगी व्यक्त की और कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया। इस संबंध में श्रीमती संगीता चारेल द्वारा भी ध्यान आकर्षित किया गया। सांसद श्री डामोर द्वारा कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया कि वे सरवन तथा इसी प्रकार की अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के निरीक्षण हेतु स्थल पर पहुंचे और समाधान करें। विधायक डॉक्टर पांडेय तथा श्री मकवाना द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल समस्या वाले ग्रामों के एक्शन प्लान पर चर्चा करते हुए निर्देशित किया गया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कार्य योजना पर तत्परता से अमल करें। विधायक श्री मकवाना ने कहा कि संकटग्रस्त ग्रामों में ट्यूबवेल खनन किया जाना चाहिए।

विधायक डॉक्टर पांडेय ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के बंद हैंडपंपों, ट्यूबवेल्स की सामग्री विभाग के स्टोर में जमा कराना सुनिश्चित करने तथा कोई भी अफरा-तफरी को रोकना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। सांसद श्री डामोर ने इस संबंध में कार्यपालन यंत्री को गंभीरता बरतने के निर्देश दिए। बैठक में जल संसाधन विभाग की समीक्षा के दौरान कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया कि भूमिपूजन लोकार्पण जैसे अवसरों पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार के निर्देश कार्यक्रम क्रियान्वयन यूनिट के अधिकारी को भी दिए गए कि वह जनप्रतिनिधियों से संवाद एवं विश्वास बनाए रखकर कार्य करें।

बैठक में सांसद प्रतिनिधि श्री नंदन जैन द्वारा आलोट के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल उपलब्धता तथा अन्य महत्वपूर्ण जनहितेषी कार्यों के संबंध में ध्यान आकर्षित किया गया। सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी द्वारा जावरा के ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध में ध्यान आकर्षित किया गया। सदस्य श्री तूफानसिंह मालवीय द्वारा जानकारी दी गई कि आलोट क्षेत्र में शिपावरा में डैम के कारण निपानिया ताल से आने वाले ग्रामीणों को इस्माईलगंज आने हेतु नाव का सहारा लेना पड़ता है। सांसद ने आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। ग्राम बांगरोद में मंदिर के समीप विद्युत डीपी होने की जानकारी सदस्य श्री समरथ पाटीदार द्वारा दी गई जिसे हटाने संबंधी कार्रवाई के निर्देश सांसद द्वारा दिए गए। श्री शांतिलाल पाटीदार द्वारा विद्युत वितरण कंपनी के ट्रांसफार्मर से आईल चोरी की जानकारी दी गई। सांसद ने अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिए कि विजिलेंस की पुख्ता व्यवस्था की जाए, चोरी रोकी जाए। विधायक डॉ राजेंद्र पांडे ने बैठक में कहा कि में जिले से लेकर ग्राम पंचायतों तक बड़ी संख्या में ऐसे पेयजल टैंकर पड़े हुए हैं जो थोड़ी सी मरम्मत से चालू हालत में लाए जा सकते हैं उनकी मरम्मत कराकर उपयोग में लाया जाए।

सांसद विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों की समीक्षा

इस दौरान सांसद श्री डामोर द्वारा जिले में सांसद, विधायक निधि तथा जनभागीदारी राशि से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की गई। बताया गया कि नगर निगम के कुल 145 स्वीकृत कार्यों में से 25 कार्य भी प्रारंभ नहीं हुए हैं। इसी प्रकार जिला स्वास्थ्य विभाग के पास 74 स्वीकृत कार्य हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग, जनपद पंचायतों, नगर परिषदों में भी सांसद, विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
पेटलावद15 mins ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ1 hour ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ3 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

झाबुआ5 hours ago

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।***** 1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान । ********वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

अलीराजपुर21 hours ago

अलीराजपुर – यूवाओ के साथ डीएड / बीएड मे एडमिशन के नाम पर हूई धोखाधडी , मामला पहुंचा थाने ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!