Connect with us

RATLAM

त्रिस्तरीय पंचायती राज निर्वाचन : मतदान करने में महिलाओं ने पुरुषों को धकेला पीछे, 74.42 हुआ मतदान

Published

on

 

47078 पुरुषों ने किया मतदान ~~
49807 महिलाओं ने किया मतदान~~~
पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने 7.58 फीसद किया अधिक मतदान ~

रतलाम,। त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनाव के तहत शनिवार को जिले के आलोट क्षेत्र में मतदान हुआ। मतदान में पुरुषों की बजाय महिलाओं में अधिक उत्साह दिखाया। कुल 74.42 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने 7.58 फीसद अधिक मतदान किया। मतदान की प्रक्रिया अभी भी चल रही है कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के पश्चात मतगणना का कार्य शुरू हुआ है। शनिवार को त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनाव के तहत पहले चरण में आलोट क्षेत्र की 90 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ इस दौरान मतदाताओं ने पंच सरपंच जनपद के 30 वार्ड तथा जिला पंचायत के 3 वाट के प्रतिनिधियों का निर्वाचन किया। खास बात यह रही कि निर्वाचन में महिलाओं में अधिक उत्साह नजर आया, 3 बजे तक की स्थिति के अनुसार जहां 47078 पुरुषों ने मतदान किया वहीं उन 49807 महिलाओं ने मतदान किया। इस तरह से 7.58 फीसद अधिक मतदान महिलाओं ने किया। 74 दशमलव 42 फीसद रहा। हालांकि मतदान की प्रक्रिया अभी चल रही है मतदान केंद्रों के बाहर लंबी लंबी कतारें लगी हुई है सभी को टोकन बांट दिए गए हैं वह जब मतदान संपन्न करके जाएंगे तभी मतगणना का कार्य शुरू होगा।
मतदान प्रक्रिया की समाप्ति के पश्चात हुआ मतगणना का दौर शुरू
मतदान के पश्चात मतदान केंद्र पर ही मतगणना कार्य शुरू किया गया जो कि देर शाम तक चलता रहा। इस दौरान पीठासीन अधिकारियों सहित अन्य सहयोगियों द्वारा पंच सरपंच जनपद प्रतिनिधि और जिला पंचायत वार्ड प्रतिनिधि के मतों की अलग-अलग गणना कर सारणी बनाई जाएगी। तत्पश्चात शासकीय वाहन द्वारा मतदान सामग्री लेकर सभी कर्मचारी आलोट की ओर रवाना होंगे। इस प्रक्रिया में रात हो जाएगी। अपुष्ट जानकारी के अनुसार बहुत ही कम मतदान केंद्रों पर मतगणना का कार्य शुरू हुआ है अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है जो कि लगभग 6-30 से 7 बजे तक चल रही है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ13 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा13 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद15 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ16 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ17 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!