Connect with us

RATLAM

निर्वाचन की खबरे जनसम्पर्क रतलाम के आईने से—

Published

on

 

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए मतदान सामग्री 30 जून को वितरित होगी

द्वितीय चरण में जुलाई को जिले के बाजना एवं सैलाना विकासखंड में मतदान प्रक्रिया होगी

रतलाम/ त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के द्वितीय चरण में 1 जुलाई शुक्रवार को होने वाली मतदान प्रक्रिया के लिए रतलाम जिले के बाजना एवं सैलाना विकासखंड में समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इन विकासखंडों में मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण संबंधित विकासखंड मुख्यालय से 30 जून को किया जाएगा। मतदान दल सामग्री प्राप्त करने के उपरांत मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान केंद्रों की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करेंगे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने द्वितीय चरण के मतदान के लिए की गई तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। द्वितीय चरण में रतलाम जिले के बाजना एवं सैलाना विकासखंड में मतदान प्रक्रिया होगी। बाजना विकासखंड में जनपद क्षेत्रों/वार्डों की संख्या 20 है। ग्राम पंचायत 65 एवं वार्ड संख्या 1085 है । यहां 199 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। बाजना में कुल 109564 मतदाता हैं। इनमें 54108 पुरुष मतदाता एवं 55456 महिला मतदाता हैं।

सैलाना विकासखंड में जनपद क्षेत्रों/वार्डों की संख्या 15 हैं। ग्राम पंचायतों की संख्या 47 एवं वार्ड संख्या 823 हैं। यहां 156 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। सैलाना में कुल मतदाता 85904 हैं। इनमें पुरुष मतदाता और 42062 एवं महिला मतदाता 43842 हैं।

 

नगरीय निकाय निर्वाचन दिवस पर अवकाश घोषित

रतलाम / मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन हेतु स्थानीय संस्थाओं में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्वाचन में मतदान के अधिकार का उपयोग सुविधाजनक रूप से करने के लिए मतदान के दिन संबंधित क्षेत्र के लिए अवकाश घोषित किया गया है। नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए मतदान दो चरणों में होना है। मतदान दिवस 6 जुलाई बुधवार एवं 13 जुलाई बुधवार को केवल जिले के संबंधित क्षेत्रों के लिए नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 की धारा 25 के अंतर्गत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है ।

 

दो मतदान केंद्र में परिवर्तन

रतलाम 29 जून 2022/ नगरीय निकाय निर्वाचन के अंतर्गत नगर पालिक निगम रतलाम के दो मतदान केंद्रों को मध्यप्रदेश नगर पालिका निर्वाचन नियम 1994 के नियम 16 के अंतर्गत नवीन भवनों में परिवर्तित किया गया है।

उक्त जानकारी देते हुए अनुविभागीय अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नगर पालिक निगम रतलाम श्री संजीव केशव पांडेय ने बताया कि मतदान केंद्र 179 को वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर (रे.प./ दक्षिण) रतलाम कार्यालय एवं कर्मशाला में तथा मतदान केंद्र क्रमांक 180 को वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर (संकेत) (उत्तर/ दक्षिण) कार्यालय में स्थापित किया गया है ।

 

चुनाव मोबाइल एप में मिलेगी चुनाव संबंधी जानकारी

रतलाम / नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष- 2022 के लिए मतदाता एवं अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु “चुनाव” मोबाइल एप (एंड्राइड आधारित) को अद्यतन किया गया है। एप के माध्यम से चुनाव संबंधी जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती हैं। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि ”चुनाव” एप में मतदाता की जानकारी, महापौर, पार्षद, जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य पद के अभ्यर्थी की जानकारी मय शपथ-पत्र के सार-पत्र अनुसार उपलब्ध है। एप में महापौर, पार्षद, जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम भी मिलेंगे।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ14 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा15 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद16 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ17 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ19 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!