Connect with us

झाबुआ

पर्यावरण जागरूकता अभियान – एक अभिनव पहल~~~~~~~~ पौधों को पेड बनाने का संकल्प लेने वालों को पौधे वितरित करेगा सामाजिक महासंघ । ~~~~गच्छाधिपति आचार्य श्रीमद विजय नित्यसेन सूरिश्वर जी मसा ने किया पोस्टर का विमोचन ।

Published

on

पर्यावरण जागरूकता अभियान – एक अभिनव पहल~~~~~~~~
पौधों को पेड बनाने का संकल्प लेने वालों को पौधे वितरित करेगा सामाजिक महासंघ ।
~~~~गच्छाधिपति आचार्य श्रीमद विजय नित्यसेन सूरिश्वर जी मसा ने किया पोस्टर का विमोचन ।

झाबुआ । पर्यावरण जागरूकता को लेकर सामाजिक महासंघ एक अभिनव पहल के अन्तर्गत आगामी 7 जुलाई से पौधा वितरण महा अभियान की शुरूवात करनेजारहा है। जिसमें विभिन्न प्रजातियों के पौधे उन लोगों या सामाजिक ,धार्मिक संगठनों को वितरित किये जायेगें जो संकल्प पत्रके माध्यम से पौधे कोपेड बनने का संकल्प लेगें । इस अभियान को लेकर 5 जुलाई मंगलवार को पूज्य गच्छाधिपति आचार्य, धर्म दीवाकरश्रीमद जिय नित्यसेनसूरीश्वर जी मसा के कर कमलों से वृक्षारोपण महाभियान, जनजागृति फोल्डर का विमोचन किया गया । इस पत्रक के माध्यम से झाबुआ अंचल के आमजन को र्प्यावरण के प्रति जागरूक करके एक परिवार एक वृक्ष योजना को मूर्तरूप् दने का प्रयास कियाजावेगा । साथ ही पर्यावरण से जुडे आम जन व अन्य संगठन यदि बडे स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम चलाने की योजना बनायेगें तो सामाजिक महासंघ इन संस्थाओं को वर्ष-भर निशुल्क पौधों का वितरण करेगां ।
सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं महासचिव एडवोकेट उमंग सक्सैना ने बताया कि पौधा वितरण कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है । शहर के सामाजिक, धार्मिक एवं पया्रवरण से जुडे लोगोंको इसमें आमन्त्रित किया जारहा है साथ ही पौधों का वितरणकर इन्हे बडा करने के संकल्प पत्र भी भरवाया जाऐगा ।

महासंघ के उपाध्यक्ष शरत शास्त्री एवं हरिश लाला शाह ने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत नीम, पीपल, बरगद, करंज, खेर, शिशम , बिल्वपत्र के पौधे निशुल्क वितरित किये जावगें । सामाजिक महासंघ का उद्देश्य आमजन को इस तरह योजना से जोडकर पर्यावरण की बडी विशाल श्रृंखला खडी करना है जो आगामी वर्षो में झाबुआ को हरा भरा करने में कारगर साबित होगी ।
पर्यावरण असन्तुलन दूर करने के प्रमुख उद्देश्य के बारे में महासंघ के अशोक शर्मा, एवं अजय रामावत ने बताया कि हमारा उद्देश्य प्रत्येक परिवार को एक पौधा लगा कर उसे बडा करने का संकल्प लेना चाहिये, जिससे पर्यावरण की विसंगतियों को दूर किया जा सके । हमारी आमजन से अपील है कि पौधा वितरण अभियान में शामील होकर घरों के आसपास ,कालोनियों में, स्कूलों या अन्य बाउंड्रीवाले तालाब किनारे, नदी के आसपास या अन्य उपयुक्त व सुरक्षित स्थान पर बडी संख्या में पौधारोपण कर उसे बडा जरूर करें ।
परमपूज्य आचार्य श्रीमद विजय नित्यसेनसूरीश्वरजी मसा ने भी इस अभियान की प्रसंशा की –
सामाजिक महासंघ के पीडीरायपुरिया एवं नाथुलाल पाटीदार ने बताया कि जनजागृति अभियान के तहत झाबुआ शहर के लगभग 4 हजार परिवारों में वृक्षारोपण महा अभियान जनजागृति अपील के पत्रक पहूंचायें जारहे है । एक पेड-एक परिवार कार्यक्रम से अधिक से अधिक लोगों को जोडने की योजना पर सामाजिक महासंघ निरन्तर कार्य कररहाहै । फोल्ड विमोचन के अवसरपर प.पू.आचार्य देव श्रीमदविजय नित्यसेनसूरिश्वर मसा ने पर्यावरण के लिये किये जा रहे कार्य की प्रसंशा की व कहा कि इस तरह की कार्ययोजना में जन-जन को शामील होना चाहिये ताकि ग्लोबलवार्मिंग की समस्या से सभी को निजात मिल सकंे । इस अवसर पर प.पू मुनि श्री चरित्ररत्न मसा. ने कहा कि पौधे लगा कर उसे बडा करने का लक्ष्य बनाना एक पूण्य कार्य है । सामाजिक महासंघ इसके लिये साधुवाद का पात्र हैे ।
इस अवसर पर सामाजिक महासंघ के एमएल फुलपगारे, भेरूसिंह चौहान, भेरूसिंह सोलंकी, हार्दिक अरोरा, अजयसिंह पंवार, डा. संतोष प्रधान, राजेश शाह, राधेश्याम परमार दादुभाई,सहित जैन समाज के अनेक प्रतिनिधि एवं गणमान्यजन उपस्थित थे ।
7 जुलाई को पौधा वितरण महा अभियान के बारे मं सामाजिक महासंघ के संतोष प्रधान एवं मनोज अरोरा ने बताया कि 7 जुलाई कोरात्री 7-30 बजे स्थानीय पैलेस गार्डन पर पौधा वितरण महा अभियान की शुरूवात की जायेगी । कार्यक्रम में शिवगंगा प्रमुख एवं पद्मश्री महेश शर्मा, आत्म निर्भर भारत के राष्ट्रीय संयोजक ओम शर्मा, एवं शिवगंगा के राजाराम कटारा अतिथि के रूप में मौजूद रहेगें । इस अवसर पर झाबुआ क्षेत्र के सामाजिक ,धार्मिक,रचनात्म,, साहित्यीक, एवं पर्यावरण से जुडे अधिकतर लोगों को आंमन्त्रित किया जा रहा है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – जोबट थाना अंतर्गत ग्राम कन्दा के पुजारा फलिया डोहि नदी किनारे झाड़ियों में रविवार सुबह अर्धनग्न अवस्था मे अज्ञात महिला का शव मिला , जांच में जुटी पुलिस ।

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ18 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा19 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!