Connect with us

RATLAM

जिला जनसम्पर्क रतलाम की खबरे -~~~~हर घर तिरंगा अभियान के तहत पोस्टर लांच~~~24 अगस्त हो आयोजित होगी म.प्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2022~~~~जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र स्वास्थ्य संस्थाओं से निःशुल्क प्राप्त करें~~यूथ महापंचायत के प्रतिभागियों के चयन हेतु जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित

Published

on

हर घर तिरंगा अभियान के तहत पोस्टर लांच

रतलाम जिले में भी आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इस क्रम में सोमवार को कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े द्वारा पोस्टर लांच किया गया।  पोस्टर निजी तथा शासकीय वाहनों पर चस्पा किया जाएगा।

फोटो 

————————————————————

24 अगस्त हो आयोजित होगी म.प्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2022

रतलाम 18 जुलाई 2022/ म.प्र. पर्यटन विभाग द्वारा जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद् के माध्यम से म.प्र. पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 24 अगस्त को उत्कृष्ट उ.मा.वि.  सागोद रोड रतलाम पर किया जाएगा। कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी ने जिल्ो के सभी प्राचार्यो को अपने-अपने विद्यालय से कक्षा 9 से 12 वीं के तीन विद्यार्थियों की एक टीम का पंजीयन किए जाने हेतु निर्देश दिए हैं। प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए शासकीय तथा अशासकीय स्कूलों के कक्षा 9 से 12 वीं तक के तीन विद्यार्थियों की एक टीम सहभागिता करेगी जिसके चयन का अधिकार संबंधित विद्यालय के प्राचार्य, प्रबंधन का होगा। सहभागिता के लिए निर्धारित प्रपत्र में 5 अगस्त तक आवेदन कार्यालयीन समय में संबंधित प्राचार्य, प्रबंधन के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य उत्कृष्ट उ.मा.वि., डीएटीसीसी कार्यालय को जमा कराए जा सकते हैं। 5 अगस्त की संध्या 5.00 बजे बाद कोई भी प्रविष्टि स्वीकार नहीं की जाएगी।

प्रतियोगिता के प्रथम चरण हेतु निर्धारित समय प्रातः 9.00 से 10.00 बजे तक पंजीयन कार्य होगा। 10.00 से 12.00 बजे तक लिखित प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें 6 सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन द्वितीय चरण के लिए किया जाएगा। दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक क्विज प्रतियोगिता मल्टीमीडिया का आयोजन किया जाएगा जिसमें शामिल 6 टीमों (18 विद्यार्थियों) में से 3 टीमों का चयन किया जाएगा जो जिले की टाप 3 विजयी टीम कहलाएंगी। जिल्ो की प्रथम तीन उपविजेता टीमों को 1 रात्रि 2 दिन ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किए जाएंगे, शेष सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र तथा उपहार दिए जाएंगे।

प्रतियोगिता के प्रथम चरण में लिखित क्विज में प्रश्न पत्र में पर्यटन से संबंइधत परिक्षेत्र, कला संवर्धन, आध्यात्म प्राकृतिक, सांस्कतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे। द्वितीय चरण में क्विज प्रतियोगिता मल्टीमीडिया आधारित होगी जिसमें भी वीडियों के माध्यम से म.प्र. पर्यटन से संबंधित प्रश्न पूछे जाएँगे। एक विद्यालय से तीन प्रतियोगियों की एक टीम प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेगी और उस टीम के तीनों प्रतियोगी प्रश्न पत्र को एक साथ मिलकर हल कर सकेंगे।

———————————————————————–

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र स्वास्थ्य संस्थाओं से निःशुल्क प्राप्त करें

रतलाम /जिला योजना अधिकारी श्री बी.के. पाटीदार ने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्रों के संबंध में बताया कि शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं (अस्पताल/चिकित्सा महाविद्यालय) में हुए जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र अधिकतम 3 दिवस में उसी संस्था से प्राप्त किए जा सकते हैं। जिनके जन्म-मृत्यु गैर संस्थागत यानी अस्पताल में नहीं हुए हैं, के पंजीयन प्रमाण पत्र संबंधित ग्राम पंचायत या नगर निगम, नगर पालिका से 21 दिन में निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं।

21 से 30 दिन के प्रकरण में शपथ पत्र के आधार पर 1 रुपए शुल्क के साथ तथा 30 दिन 1 साल तक की अवधि के प्रकरण में संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा नगरीय क्षेत्र में जिला योजना अधिकारी की अनुमति उपरांत संबंधित ग्राम पंचायत या नगर निगम, नगर पालिका से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त किए जा सकते हैं। 1 साल से अधिक के प्रकरण में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जो कि पहले कार्यपालिक मजिस्ट्रेट (तहसीलदार) की अनुमति से जारी किए जाते थे हाईकोर्ट ग्वालियर के आदेशानुसार अब प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश उपरांत ही सशुल्क (एक वर्ष से दस वर्ष तक 1 रुपया एवं दस वर्ष के बाद 20 रुपए) संबंधित ग्राम पंचायत, नगर निगम या नगर पालिका से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे।

————————————————————-

यूथ महापंचायत के प्रतिभागियों के चयन हेतु जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित

रतलाम /महान क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद की 116 वीं जयन्ती पर आयोजित यूथ महापंचायत के प्रतिभागियों के चयन हेतु जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन कन्या महाविद्यालय में किया गया। कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण विभाग की श्रीमती रुबिना देवान, नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी श्री सौरव श्रीवास्तव, म.प्र. जनअभियान परिषद् जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय, रासेयो जिला संगठक डा. एस.एस. मौर्य, प्राचार्य शा. कला एवं विज्ञान महावि. डा. संजय वाते, राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डा. गोपालसिंह खराडी, डा. ललिता मरमट, प्रो.मुकेश इवेन, डा. अनामिका सारस्वत तथा डा. निलोफर खामोशी उपस्थित थे।

यूथ महापंचायत में 15 से 29 वर्ष आयु के प्रतिभागी सम्मिलित हुए जिनके समूह बनाए गए। प्रतिभागियों के विचार रखने हेतु पर्यावरण के प्रति युवाओं की जिम्मेदारी, उद्यमिता व स्वरोजगार में बढते अवसर, मेरा एम.पी. मेरा गौरव, खेलों में एम.पी. के लिए अपार संभावनाएं, समाज निर्माण में अग्रसर युवा, लोकतंत्र में युवाओं की निर्णायक भागीदारी आदि विषयों पर प्रतिभागियों ने विषय से संबंधित विचार रखे गए। निर्णायकों द्वारा उनका चयन भी किया गया।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!