Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह , पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए बच्चों की प्रतिभा को सराहा ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली कि खबर ✍️

प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह ।

3 दिवसीय प्रािक्षण प्राप्त कर स्कूली बच्चों ने बनाए विज्ञान के 60 से अधिक मॉडल, प्रदर्शनी लगी ।

विभिन्न विद्यालयों के 2 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया ।

अलीराजपुर – जिला मुख्यालय स्थित डाईट परिसर अलीराजपुर में 14 शासकीय उत्कृष्ट, कन्या शिक्षा परिसर एवं एकलव्य आवासीय विद्यालय के 114 बच्चों की पांच दिवसीय विज्ञान विषय आधारित साइंस के मॉडल बनाने की कार्यशाला एवं सीख हुए मॉडल तैयार कर प्रदर्शनी प्रर्दाित की गई। उक्त प्रर्दानी का अवलोकन करने कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह पहुंचे। डाईट परिसर में आयोजित उक्त विज्ञान के मॉडलों की प्रर्दानी का अवलोकन करते हुए कलेक्टर श्री सिंह एवं एसपी श्री सिंह ने बच्चों से उक्त मॉडलों के वैज्ञानिक महत्व की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के प्रयास की प्रांसा करते हुए अधिक से अधिक बच्चों को विज्ञान के प्रति प्रोत्साहित करने की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने कन्या शिक्षा परिसर कट्ठीवाडा की कक्षा 12वीं की बालिका वर्षा बारिया को प्रकाा का अपवर्तन एवं ईएमआरएस अलीराजपुर के कक्षा 11वीं के बालक परेा मेढा को विद्युत चुम्बक के मॉडल बनाने तथा उनके प्रस्तुतिकरण पर 1100-1100 रूपये का नकद पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री सिंह के विोष मार्गर्दान एवं दिशा निर्देश पर जिले के विभिन्न विद्यालयों केे 114 बच्चों को तीन दिवस तक प्रथम संस्था के सहयोग से कार्यााला के माध्यम से साइंस के 60 से अधिक मॉडल बनाने का प्रािक्षण दिया गया। उक्त प्रािक्षण के पचात उक्त विद्यार्थियों ने चन्द्रमा की कला, सूर्य-पृथ्वी-चन्द्र, धरती का मौसम, धरती की भीतरी बनावट, तारामंडल के मुख्य नक्षत्र, रााियों का तारामंडल, वर्षा मापी यंत्र, पृथ्वी व चन्द्र कक्षा मॉडल, पवन वेग मापी, वायु दिाा सूचक, मानव शरी, मानव कंकाल तंत्र, मानव ह्दय, फेफडे का मॉडल, कान की कार्य प्रणाली, आंख का मॉडल, आंख की कार्य प्रणाली, मानव उत्सर्जन संस्था, प्रकाा का मार्ग, प्रकाा का परावर्तन, प्रकाा का अपवर्तन, पूर्ण आंतरिक परावर्तन, न्यूटन डिस्क, केलिडोस्कोप, पेरिस्कोप, सोलर बल्ब, सोलर कुकर, अनंत पथ, चुबंकीय बरनेषा, मेग्नेटिक ट्रेन, चुम्बक की नाच, चुंबकीय पतंग, विद्युत चुम्बक, विद्युत मोटर, पत्ते और ािराविन्यास, तरंग का मॉडल, भोपू, ध्वनि कंपन, स्टॉ की सीटी, हथेली में छेद, पंछी पिजरे में, माचिस का सूक्ष्मर्दाी, खील का संतुलन, सीडी क संतुलन, पेन्सिल का संतुलन, न्यूटन के नियम जडत्व, जडत्व 2, क्रिया प्रतिक्रिया, मजेदार पनडुब्बी, सौर घडी, समांतर और श्रेणी परिचय आदि मॉडल बनाकर प्रर्दानी में प्रर्दाित कियेे। इस प्रर्दानी का अवलोकन शासकीय एवं निजी विद्यालय के करीब दो हजार से अधिक विद्यार्थियों ने किया तथा उक्त मॉडल के विज्ञान महत्व को समझा। इस अवसर पर सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग सुश्री जानकी यादव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!