Connect with us

RATLAM

उपेक्षित है यह समिति : 21 सालों से राष्ट्रध्वज प्रतीकों को ससम्मान सड़कों से उठाने का जारी सिलसिला, दुख इस बात का अब तक कोई सम्मान नहीं मिला

Published

on

 

पूर्व मंत्री पूर्व महापौर ने कार्य की जरूर की सराहना

होना चाहिए ऐसी समिति का स्थानीय स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक सम्मान

रतलाम, । राष्ट्रीय ध्वज सम्मान समिति पिछले 21 वर्षों से रतलाम, बाजना, नामली, शिवगढ़ में सड़कों पर गिरे पड़े राष्ट्रीय ध्वज प्रतीकों को सम्मान उठाती आ रही है। इतना ही नहीं सूर्यास्त के पूर्व धरती माता की गोद में इन्हें रखकर राष्ट्रगान किया जाता है।इन्हें 2001 से अनुकरणीय कार्य समिति के संयोजक एवं खेल अनुदेशक चंद्रशेखर लश्करी करते आ रहे हैं। जिला प्रशासन ने आज तक इस अनूठे कार्य को करने वाली समिति को कभी भी स्थानीय स्तर के अलावा राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने के लिए कदम उठाने का कोई निर्णय नहीं लिया।

चर्चा करते हुए श्री लश्करी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लाखों लोग ध्वज प्रतीकों को मोटरसाइकिल, ट्रक, टेंपो एवं रिक्शा जैसे वाहनों पर लगाते हैं मगर 2 दिन पश्चात इन राष्ट्रीय ध्वज के प्रतीक सड़कों पर गिरे पड़े मिलते हैं। मुद्दे की बात तो यह है कि जिला प्रशासन ने ऐसे विरले कार्य करने वाले खेल अनुदेशक को कभी भी जिला स्तर, राज्य स्तर पर सम्मान करने का सोचा तक नहीं। फिर भी श्री लश्करी अपने इस कार्य को सतत अंजाम देने को कटिबद्ध हैं।

 

 

श्री लश्करी
आई है जनजागृति

हालाकि इनके कार्य से रतलाम में जनजागृति जरूर आई है क्योंकि कभी ढेर सारे ध्वज प्रतीक सड़कों पर मिलते थे परंतु अब कम मिलते हैं। इस वर्ष भारत वर्ष की आजादी के अमृत महोत्सव में लाखों-करोड़ों लोग अपने घरों पर वाहनों पर ध्वज फहराएंगे। इन को सम्मान देना भी जरूरी है। यह भी प्रसारित किया जाना नितांत आवश्यक है।

यह है समिति में जागरूक

राष्ट्रीय ध्वज सम्मान समिति के अध्यक्ष पत्रकार दिनेश दवे, उपाध्यक्ष बाबूलाल टाक, सचिव रशीद पठान, जुगल पंड्या, राजनाथ सिंह यादव, मदन चौहान, रजनीश श्रीवास्तव, अशोक सोलंकी, लाखन सिंह टैगोर, देवेंद्र वाघेला, रमेश कटारिया, विजय राकवा, राजू भाई चौहान, रईस खान, नरेश यादव, मोहन सारवान, शैलेंद्र सिंह भिड़े, मांगीलाल चौहान, राजेंद्र मरम, संतोष शर्मा आदि पदाधिकारी एवं सदस्य 21 वर्ष से 15 अगस्त की शाम को पूरे शहर में घूम कर राष्ट्रीय प्रतीकों को एकत्रित कर ससम्मान धरती माता को अर्पित कर राष्ट्रगान करेंगे।

इन सभी ने की है सराहना

पूर्व गृहमंत्री हिम्मत कोठारी, पूर्व महापौर पारस सकलेचा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष विनोद मिश्रा मामा सहित आदि कई जन नेताओं ने इस कार्य में अपनी उपस्थिति दी एवं श्री लश्करी के कार्य की सराहना की जाती रही।

होना चाहिए अब ऐसा

जनजाति कार्य विभाग में पदस्थ श्री लश्करी को सहायक आयुक्त पारुल जैन को विभाग की ऐसी शख्सियत जिला स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय पर्व पर उसे सम्मान करवाना चाहिए और कलेक्टर को इन्हें राज्य स्तर पर सम्मानित कराया जाकर रतलाम जिला का गौरव बढ़ाया जाना चाहिए।

एक नजर

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!