Connect with us

झाबुआ

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

Published

on

झाबुआ —– 15 अगस्त 2022 सोमवार को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में बड़े ही धूमधाम से मनाया। घर घर तिरंगा हर घर तिरंगा की तर्ज पर पूरे विद्यालय को तिरंगे से सजाया गया। आजादी का अमृत महोत्सव का अर्थ है स्वतंत्रता की ऊर्जा का अमृत, स्वतंत्रता – संग्राम के योद्धाओं की प्रेरणा का अमृत, नए विचारों और प्रतिज्ञाओं का अमृत और आत्मनिर्भरता का अमृत इसलिए यह महोत्सव राष्ट्र जागरण का पर्व है। सुशासन के सपने को साकार करने का त्यौहार और वैश्विक शांति और विकास का त्यौहार।

कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के संस्थापक डॉ लोकेश दवे,निर्देशक डॉ चारुलता दवे व विद्यालय के प्राचार्य डॉ रितेश लिमये के द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान के साथ किया गया ।

इसके पश्चात भारत माता की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया व भारत मां के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

शिक्षिका रुकैया झाबुआ वाला के द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। शिक्षक जयेंन्द्र सिंह राठौर,विकास भगत , शिक्षिका शारदा कुमावत, ने हस्तनिर्मित बैच लगाकर अतिथियों का स्वागत किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत मे शिक्षिका मिताली त्रिवेदी के नेतृत्व में छात्रों के द्वारा डंबल पीटी का प्रदर्शन किया गया।

डॉक्टर लोकेश दवे ने स्वतंत्रता दिवस का महत्व बताया कि 15 अगस्त हमारे देश का राष्ट्रीय पर्व है, जिसे हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में हर वर्ष बड़े ही धूमधाम से हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन 15 अगस्त 1947 में हमारा देश 200 वर्षों के बाद अंग्रेजी हुकूमत की गुलामी से पूरी तरह आजाद हो गया था। जिसके आजाद होने के पीछे हमारे देश के बहुत से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान की अहम भूमिका है। आज के बच्चे भविष्य के नागरिक हैं उन्हे संकल्प दिलवाया की जीवन पथ पर बेहतर प्रदर्शन करना है फिर चाहे कोई भी क्षेत्र हो वर्तमान मे पढ़ाई हि लक्ष्य है।

तत्पश्चात फैंसी ड्रेस का आयोजन किया गया जिसमें छात्र – छात्राएं विभिन्न वेशभूषा में आए थे जिसमें जिनांश भंडारी चंद्रशेखर आजाद ,मनस्वी खतेड़िया रानी लक्ष्मीबाई ,विवान जामोद फौजी ,कियान नायक आर्मी ऑफिसर हीरांशी पानेरी अहिल्याबाई होलकर,बुरहानुद्दीन चंद्रशेखर आजाद, प्रसंग कटारिया चंद्रशेखर आजाद की वेशभूषा में आए।

डॉक्टर चारुलता दवे जी के द्वारा हमारे राष्ट्रीय त्योहार स्वतंत्रता दिवस तथा गणतंत्र दिवस मैं अंतर बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण तथा गणतंत्र दिवस पर ध्वज वंदन करते हैं।

शिक्षिका प्रीति तिवारी द्वारा देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी गई। कक्षा 3री के छात्रों द्वारा देशभक्ति समूह नृत्य किया गया। कक्षा 3 री की छात्रा युक्ति जैन, प्रियांशी पालीवाल द्वारा देशभक्ति कविता प्रस्तुत की गई। कक्षा 3री की छात्रा सकीना द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर अंग्रेजी भाषा में भाषण दिया गया। भारत की विशेषता अनेकता में एकता है,हमारे देश में कई जाति, संप्रदाय व धर्म के लोग निवास करते हैं। सभी को अपना धर्म अपने रीति -रिवाज मनाने की स्वतंत्रता है फिर भी हमारे देश में एकता है। कक्षा 2री के छात्र-छात्राओं द्वारा कविता के माध्यम से बहुत ही रोचक पूर्ण तरीके से प्रस्तुत किया गया। कक्षा 4थी से 6टी की छात्राओं द्वारा आकर्षक समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया। कक्षा 3री के छात्र निमिष नागर द्वारा हिन्दी में स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया गया। कक्षा 2री के छात्र ग्रंथ बाबेल द्वारा केसियो पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई।
शिक्षिका रिचा देराश्री द्वारा ध्वज की संपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि केसरिया रंग को बलिदान का प्रतीक कहते हैं यह रंग राष्ट्र के प्रति हिम्मत और निस्वार्थ भावनाओं को दिखाता है। सफेद रंग पवित्रता ,शुद्धता, विद्या और शांति का प्रतीक हैl तिरंगे के सबसे नीचे हरा रंग विश्वास ,उर्वरता, खुशहाली,समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है। भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बीचो-बीच बने नीले रंग के अशोक चक्र पर 24 तीलियां मनुष्य के 24 गुणों को प्रदर्शित करती हैं तथा नीला रंग,आकाश,महासागर और सार्वभौमिक सत्य को दर्शाता है।
इसके पश्चात कक्षा 3री के काशान खान के द्वारा एक सुंदर देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। कक्षा 2री के छात्र छात्राओं द्वारा देशभक्ति पूर्ण समूह नृत्य किया गया जिसमें सभी का मन मोह लिया।

प्राचार्य डॉ रितेश लिमये जी के द्वारा राष्ट्र हित मे छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने हेतु प्रोत्साहित किया। इस प्रकार स्वतंत्रता दिवस का यह अमृत महोत्सव अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में बड़े ही उत्साह व धूमधाम से मनाया गया जिसमें सभी शिक्षक शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के समापन में शिक्षक श्री जयेंन्द्र सिंह राठौर द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया तथा सभी शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा छात्रों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी गई ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!