Connect with us

RATLAM

महामहिम का रतलाम जिले का भ्रमण- जनसंपर्क के आईने से

Published

on

 

राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने स्वयं सहायता समूह द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया

रतलाम जिले के भ्रमण पर आए राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल ने सैलाना में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं और सदस्यों द्वारा निर्मित की गई वस्तुओं जैसे चप्पल, कांच, खिलौने, महिलाओं के बैग, साड़ियां, चूड़ियां, हाथ कड़े, अचार, घरेलू मसाले, दालें, अनाज इत्यादि की प्रदर्शनी को राज्यपाल ने सराहा और आर्थिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं बेटी है तो कल है के विषय पर भी प्रदर्शनी आयोजित की गई थी।

सिकल सेल से पीडित व्यक्तियों का विशेष ध्यान रखा जाएसमय पर जांच एवं उपचार उपलब्ध कराएं

राज्यपाल श्री पटेल ने एनीमिया मुक्त भारतएनीमिया से बचाव के तरीकों पर

प्रदर्शनी का अवलोकन किया

 राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने सैलाना में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित एनीमिया मुक्त भारत और एनीमिया से बचाव के तरीकों पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया की गंभीरता को समझा जाए। पीडित व्यक्तियों का विशेष ध्यान रखते हुए उनको समय पर जांच एवं उपचार दिया जाए।

राज्यपाल श्री पटेल ने सिकल सेल एनीमिया के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति की रक्त कणिकाएं हसिए के आकार की होने के कारण इसे सिकल सेल कहा जाता है। जनजातीय समुदाय में उक्त बीमारी के रोगी अधिकतर मिलते हैं। इस बीमारी से पीड़ित होने पर इलाज मुश्किल हो जाता है। इससे बचाव के लिए शादी के पहले वर और वधु दोनों के रक्त की जांच कराई जाना चाहिए। साथ ही गर्भावस्था के समय गर्भवती महिला की जांच एवं प्रसव के 72 घंटे के भीतर शिशु के रक्त की जांच अनिवार्य रूप से कराई जाना चाहिए। सिकल सेल एनीमिया के रोगी दो प्रकार के होते हैं जिसमें एक होता है रोग से पीड़ित व्यक्ति एवं दूसरा व्यक्ति होता है जो संक्रमित होकर रोग वाहक का कार्य करता है। विवाह के पहले सिकल सेल पीड़ित व्यक्ति की सिकल सेल पीड़ित व्यक्ति से अथवा रोग वाहक पुरुष का रोग वाहक महिला से विवाह नहीं किया जाना चाहिए, किंतु सामान्य व्यक्ति रोग वाहक व्यक्ति से तथा सामान्य व्यक्ति सिकल सेल पीड़ित व्यक्ति से विवाह कर सकता है।

राज्यपाल श्री पटेल ने अधिक से अधिक लोगों से सिकल सेल एनीमिया की जांच कराने एवं इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने, लोगों में जागरूकता लाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सिकल सेल से पीड़ित बच्चों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे बच्चों को अच्छे से अच्छा और सकारात्मक वातावरण दिया जाना चाहिए। सिकल सेल पीड़ित व्यक्ति तैलीय पदार्थों का उपयोग न करें, अच्छी तरह से व्यायाम करें। इनके माता-पिता आवश्यक रूप से अपनी जांच कराएं। सिकल सेल पीड़ित व्यक्ति के प्रमुख लक्षणों में शारीरिक वृद्धि का रुक जाना, शरीर में कमजोरी महसूस होना, माथा बड़ा हो जाना, उदर बड़ा होना आदि मुख्य है। शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी होने पर नजदीकी आरोग्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और शासकीय अस्पताल में अपनी जांच अनिवार्य रूप से कराना चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रभाकर ननावरे ने सिकल सेल बीमारी के बारे में शिविर में जानकारी दी।

राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने केक्टस गार्डन का अवलोकन किया- राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने जिले के सैलाना भ्रमण के दौरान विश्व प्रसिद्ध कैक्टस गार्डन का अवलोकन किया। कैक्टस की विभिन्न प्रजातियों के पौधे देखे, उनकी जानकारी प्राप्त की। साथ ही सैलाना पैले परिसर में स्थापित श्री विक्रमसिंह म्युजियम का भी अवलोकन राज्यपाल द्वारा किया गया।

 

राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम राजाखोरी में आंगनवाडी केन्द्र पहुंचकर अवलोकन किया- राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने सैलाना विकासखण्ड के ग्राम राजाखोरी में महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनवाडी केन्द्र का अवलोकन किया। मौजूद आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका से आंगनवाडी संचालन एवं बच्चों की दिनचर्या के बारे में जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने छोटे-छोटे बच्चों से चर्चा की। इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा बच्चों को खिलौने तथा फल प्रदान किए गए। परिसर में कक्षा 6 ठी में अध्ययनरत बालिका सुगना द्वारा राज्यपाल को रक्षा सूत्र बांधा गया।

राज्यपाल ने आंगनवाडी कार्यकर्ता को निर्देशित किया कि बच्चों की पढाई के साथ-साथ उनको अनुशासन सिखाएं, आंगनवाडी नियमित भेजने के लिए माता-पिता को निरन्तर समझाईश देते रहें। साथ ही गर्भवती माताओं को नियमित जांच के लिए भी समझाईश दी। इसके अलावा क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं के संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुए उनका समयबद्ध जांच एवं उपचार सुनिश्चित करने, सिकल सेल से पीडित व्यक्तियों की जांच कराने तथा दिव्यांग बच्चों की विशेष देखभाल के लिए भी राज्यपाल द्वारा निर्देशित किया गया।

 

अमरुद का पौधा रोंपा-राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने राजाखोरी आंगनवाडी परिसर में अमरुद के पौधे का रोपण किया। उसकी देखभाल के लिए भी हिदायत दी। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे।

राजाखोरी में जनजातीय समुदाय को बच्चों की पढाई के सम्बन्ध में समझाईश दी-राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम राजाखोरी में आंगनवाडी केन्द्र परिसर में एकत्रित जनजातीय समुदाय के व्यक्तियों से संवाद करते हुए व्यसन छोडने एवं बच्चों की पढाई पर विशेष रुप से ध्यान देने की समझाईश दी। राज्यपाल ने कहा कि पढे-लिखे व्यक्ति तथा अनपढ में बहुत बडा फर्क होता है। जनजातीय समुदाय अपने बच्चों को अनुशासित रुप से स्कूल भेजें, पढाई करवाएं। समुदाय के लिए केन्द्र व राज्य शासन द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसका लाभ उठाएं। अपने उत्थान की दिशा में आगे बढे। राज्यपाल ने जनजातीय समुदाय से व्यसन छोडने की अपील की। उन्होंने नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताया।

 

आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को मोबाइल हेण्डसेट वितरित किए-राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम राजाखोरी आंगनवाडी केन्द्र में राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को मोबाइल हैण्डसेट भी वितरित किए। इस मौके पर पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे।

 

राज्यपाल श्री पटेल ने कन्या शिक्षा परिसर में रुद्राक्ष के पौधे का रोपण किया-प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने जिले के सैलाना में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर में पहुंच कर रुद्राक्ष के पौधे का रोपण किया इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम श्री मनीष जैन जनपद सीईओ श्री गोवर्धन मालवीय, डीएफओ श्री डोडवे, सहायक आयुक्त श्रीमती पारुल जैन, तहसीलदार रुपाली जैन आदि उपस्थित थे

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ25 mins ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ27 mins ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

झाबुआ33 mins ago

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

झाबुआ46 mins ago

वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स एसोसिएशन, द्वारा संगठन के कार्यालय के लिये स्थान प्रदाय हेतु, कलेक्टर से भेंट कर अनुरोध किया । कलेक्टर ने सहयोग का दिया भरोसा

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – गायत्री शक्तिपीठ नेत्र संकलन केंद्र को मिला 114 वा नेत्रदान , राठौड़ समाज के वरिष्ठ स्व श्री सुपडीलाल शंकर लालजी राठोड़ के मृत्यु उपरांत , परिवार ने नेत्रदान करने की इच्छा जताई ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!