Connect with us

RATLAM

रोजगार दिवस पर लगभग 40 हजार हितग्राहियोंको लाभान्वित किया जाएगा ~~27 अगस्त के आयोजन हेतु कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक लेकर रूपरेखा तय की

Published

on

रोजगार दिवस पर लगभग 40 हजार हितग्राहियोंको लाभान्वित किया जाएगा

27 अगस्त के आयोजन हेतु कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक लेकर रूपरेखा तय की

रतलाम / आगामी 27 अगस्त को रतलाम मुख्यालय पर भी रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर बरबड़ विधायक सभागृह में होने वाले आयोजन में जिले के लगभग 40 हजार हितग्राही शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किए जाएंगे। उनको रोजगार स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृति तथा वितरण होगा।

आयोजन की रूपरेखा तय करने के लिए एक बैठक कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा गुरुवार को आयोजित की गई जिसमें अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र महाप्रबंधक श्री शर्मा, उप संचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल, शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठक, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सेठिया आदि अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने रोजगार दिवस आयोजन की रूपरेखा निर्धारित करते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक संबंधित विभाग अपने हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए फोकस करें। बैंकों से निरंतर संपर्क करते हुए हितग्राही प्रकरणों को स्वीकृति एवं वितरण की प्रक्रिया में लावे।

बैठक में बताया गया कि लगभग 40 हजार हितग्राहियों को कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जाने का लक्ष्य है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नगर निगम मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना में 5 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखें। पशु चिकित्सा सेवा विभाग अपने जिले के सभी पशुपालकों को केसीसी दिलवाए। जिले में लगभग सवा लाख पशुपालक हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभिन्न चरणों में शत-प्रतिशत पशुपालकों को केसीसी उपलब्ध करवा दिया जाए। मत्स्य विभाग को उनकी समस्त मछुआ सहकारी समिति सदस्यों को केसीसी उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा विभिन्न विभागों की कार्यप्रणाली की समीक्षा में विभागीय कार्यो के प्रति उदासीनता बरतने पर सख्त नाराजगी जाहिर की गई। कलेक्टर ने समीक्षा में पाया कि जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा इत्यादि विभागों द्वारा समयबद्ध कार्यक्रम तैयार नहीं किया गया है, इस कारण त्रैमासिक रूप से लक्ष्य अर्जित करने में दिक्कत आ रही है। इसके बाद कलेक्टर द्वारा अपने समक्ष उक्त विभागों के अधिकारियों को साथ लेकर समयबद्ध कार्यक्रम तैयार करवाया गया जिसके तहत विभिन्न चरणों में हितग्राहियों का चयन उनके प्रकरणों को बैंकों में प्रस्तुत करना, उनकी स्वीकृति तथा वितरण का समय निर्धारित किया गया। कलेक्टर ने नियोजित ढंग से कार्य योजना तैयार करने के निर्देश सभी विभागों को दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने स्पष्ट किया कि आगामी 1 सप्ताह तक संबंधित विभागों के किसी भी अधिकारी, कर्मचारी को अवकाश नहीं मिलेगा तथा वह मुख्यालय के बाहर भी नहीं जाएगा।

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री योगेश पाल इंदौर में को प्रशिक्षित करेंगे

रतलाम  राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स रतलाम के व्याख्याता श्री योगेश पाल आगामी 22 से 26 अगस्त तक इंदौर में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करेंगे। श्री पाल द्वारा प्रशिक्षण में 14 जिलों के मास्टर ट्रेनर्स को उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने बताया कि उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस कार्यक्रम के तहत सभी हाईस्कूल तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों की कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के जितने भी खंड संचालित हैं, प्रत्यक्ष खंड में दो-दो छात्रों को उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस मैसेंजर बनाया जाएगा। उमंग स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस एंबेसडर तथा विद्यालय के सभी कक्षाओं के उमंग स्कूल हेल्थ वैलनेस मैसेंजर मिलकर समन्वित प्रयास से उमंग जीवन कौशल शिक्षा के सत्रों का संचालन एवं स्कूल हेल्थ एवं वैलनेस से संबंधित सभी गतिविधियों का संचालन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री योगेश पाल पूर्व से ही टीचिंग स्किल डेवलपमेंट के 12 राज्य स्तरीय स्थाई मास्टर ट्रेनर्स में भी सम्मिलित हैं, उनको डीईओ श्री शर्मा, सहायक संचालक श्री लक्ष्मण देवड़ा, एडीपीसी श्री अशोक लोढ़ा, एपीसी श्री सी.एल. सालित्रा, श्री जितेन जोशी, श्री रोहित शर्मा ने बधाई दी है।

 

सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलाई

रतलाम सद्भावना दिवस के उपलक्ष्य में 18 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य द्वारा उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे तथा अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। इस दौरान शपथ दिलाई गई कि जाति, संप्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करेंगे। हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यम से सुलझायेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ22 mins ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ24 mins ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

झाबुआ30 mins ago

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

झाबुआ43 mins ago

वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स एसोसिएशन, द्वारा संगठन के कार्यालय के लिये स्थान प्रदाय हेतु, कलेक्टर से भेंट कर अनुरोध किया । कलेक्टर ने सहयोग का दिया भरोसा

अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – गायत्री शक्तिपीठ नेत्र संकलन केंद्र को मिला 114 वा नेत्रदान , राठौड़ समाज के वरिष्ठ स्व श्री सुपडीलाल शंकर लालजी राठोड़ के मृत्यु उपरांत , परिवार ने नेत्रदान करने की इच्छा जताई ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!