Connect with us

RATLAM

रतलाम/माही नर्सिंग कालेज और डा.एमबी शर्मा नर्सिंग कालेज की मान्यता निरस्त,कॉलेज के संचालक जुटे मान्यता को बहाल करवाने में

Published

on

“रतलाम,। जिले के सैलाना में संचालित किए जा रहे माही नर्सिंग कालेज की मान्यता निलंबित किए जाने से जहां सैंकडों छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है,वहीं दूसरी ओर कालेज प्रशासन मान्यता के जल्दी ही बहाल हो जाने का दावा कर रहा है। इस पूरे घटनाक्रम से अलग माही नर्सिंग कालेज में पिछले लम्बे समय से ढेरों अनियमितताएं किए जाने की जानकारी सामने आ रही है।

उल्लेखनीय है कि नर्सेज रजिस्ट्रेशन कौंसिल द्वारा सैलाना में संचालित किए जा रहे माही नर्सिंग कालेज और रतलाम के डा.एमबी शर्मा नर्सिंग कालेज की मान्यता को निलंबित कर दिया गया है। उक्त दोनो कालेजों द्वारा कोर्ट के आदेश के बावजूद आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं कराए जाने के चलते मान्यता निलम्बित किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया।

कालेज की मान्यता निरस्त किए जाने के सम्बन्ध में कालेज संचालन समिति के चेयरमेन बांसवाडा निवासी सुनील यादव का कहना है कि मान्यता निलंबित किए जाने का आदेश गलतफहमी में जारी कर दिया गया है। कालेज प्रशासन की ओर से सारे आवश्यक दस्तावेज कौंसिल को जमा करा दिए गए है और शीघ्र ही कालेज की मान्यता फिर से बहाल हो जाएगी।

कालेज संचालक सुनील यादव के दावों के विपरित कालेज को जानने वालों का कहना है कि कालेज का संचालन तमाम नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा है। कालेज प्रशासन भले ही मान्यता को किसी तरह बहाल करवा ले लेकिन कालेज प्रशासन द्वारा नियमों का उल्लंघन प्रारंभ से ही किया जा रहा है।

कालेज संचालन से जुडे सूत्रों का कहना है कि कालेज प्रारंभ होने से आजतक नियमों को ताक पर रखकर ही कालेज चलाया जा रहा है। यह पहला मौका है जब कालेज की मान्यता निलंबित की गई है। लेकिन कालेज संचालन से जुड़े लोग ले देकर कालेद की मान्यता फिर से बहाल करवाने में सक्षम है।

कालेज संचालन से जुडे सूत्रों का कहना है कि कालेज प्रशासन द्वारा संचालन प्रक्रिया में हर स्तर पर अवैधानिकता की जाती है। एससीएसटी विद्यार्थियों को शासन द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति में से कालेज प्रशासन एक हजार रु. कमीशन के रुप में वसूल कर लेता है।

कालेज प्रशासन द्वारा मध्यप्रदेश के बाहर के छात्र या कालेज से सैकडों किमी दूर रहने वाले छात्रों को नियमों के विपरित नान अटेन्डिंग छात्र बताकर उनसे भारी रकम वसूलकर परीक्षा पास करवा दी जाती है। इतना ही नहीं पोस्ट ग्र्रेज्यूएट छात्रों को पढाने के लिए कालेज से ही पढकर निकले छात्रों को नियुक्त कर दिया जाता है,जबकि इसके लिए न्यूनतम अर्हता कम से कम पोस्ट ग्रेजुएट होना जरुरी है। कालेज प्रशासन रुपए कमाने का कोई मौका नहीं छोडता। प्रायोगिक परीक्षाओं को पास करने के लिए छात्रों से भारी भरकम राशि वसूल की जाती है।

माही नर्सिंग कालेज प्रशासन इतना चतुर है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर एक ही परिसर में दो नर्सिंग कालेज चलाए जा रहे है। इतना ही नहीं इसी परिसर में जीएचएम,बीएससी नर्सिंग और हाईस्कूल स्तर का विद्यालय भी चलाया जा रहा है। इन सभी संस्थाओं के संचालन के लिए पुस्तकालय,मैदान,भवन जैसी जरुरी व्यवस्थाएं अलग अलग होना चाहिए लेकिन संचालक गण सबके लिए एक ही मैदान पुस्तकालय और भवन का उपयोग कर रहे है।

कुल मिलाकर सैलाना के माही नर्सिंग कालेज की मान्यता निलंबित किए जाने का मामला सामने आने पर कालेज संचालकों द्वारा भले ही सारी औपचारिकताएं पूरी करने का दावा किया जा रहा हो,लेकिन गडबडियां इससे कहीं आगे के स्तर की है। नर्सिंग रजिस्ट्रेशन कौंसिल यदि इस कालेज की निष्पक्ष ढंग से जांच करें तो इस कालेज का चलना कतई संभव नहीं हो सकता। (इ खबरटुडे से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला जेल झाबुआ का औचक निरीक्षण किया गया

झाबुआ6 hours ago

योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराए, वित्तीय साक्षरता और ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच सुनिश्चित करने हेतु ब्लॉक स्तरीय कैंप लगाए-कलेक्टर नेहा मीना

झाबुआ6 hours ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ6 hours ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

झाबुआ7 hours ago

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!