Connect with us

RATLAM

जनसम्पर्क के झरोखे से-नई शिक्षा नीति भारतीय शिक्षा पद्धति को नया आयाम देगी -मंत्री डॉ. यादव~~ रतलाम को महानगर बनाने में शिक्षा व्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका -विधायक श्री काश्यप~~ दैनिक भास्कर टीचर्स एक्सलेंस अवार्ड समारोह आयोजित`~~उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव राधा अष्टमी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

Published

on

नई शिक्षा नीति भारतीय शिक्षा पद्धति को नया आयाम देगी -मंत्री डॉ. यादव~~

रतलाम को महानगर बनाने में शिक्षा व्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका -विधायक श्री काश्यप~~

दैनिक भास्कर टीचर्स एक्सलेंस अवार्ड समारोह आयोजित

रतलामभारतीय शिक्षा प्रणाली में नई शिक्षा नीति से आमूलचूल परिवर्तन हो रहा है। हमारी शिक्षा व्यवस्था मैकाले की पद्धति पर आधारित थी जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच ने नया स्वरूप प्रदान किया है। भारत अपनी शिक्षा व्यवस्था एवं अपनी आर्थिक प्रगति के आधार पर विश्व गुरु बनेगा। शिक्षा व्यवस्था और शिक्षकों की भारत के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

उक्त विचार दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड समारोह में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि 1835 में मैकाले ने जिस शिक्षा पद्धति को लागू किया था उसे बदलने का साहस मोदी सरकार ने किया है। अब विद्यार्थियों के सामने सारे विकल्प खुले हैं, वे अपनी शिक्षा को किसी भी तरीके से ग्रहण कर सकता है। उसके सामने कई सारे आयाम है। केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शहर विधायक श्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि रतलाम में शैक्षणिक संस्थाओं ने प्रारंभ से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यहां की शिक्षा व्यवस्था और शिक्षकों के योगदान के स्मरण का आज दिन है। उन्होंने कहा कि रतलाम महानगर बन रहा है और इसमें यहां की शिक्षा व्यवस्था की अहम भूमिका रही है। आने वाले समय में नई शिक्षा नीति के द्वारा रतलाम में शैक्षणिक वातावरण भी नया स्वरूप ग्रहण करेगा। उन्होंने सम्मानित होने वाले शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं संस्थान के संचालकों को शुभकामनाएं प्रदान की। दैनिक भास्कर के संपादक श्री रमेश राजपूत द्वारा अतिथियों का स्वागत उद्बोधन दिया । कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

सम्मानित हुए शिक्षक

इस अवसर पर रतलाम में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाली 20 शैक्षणिक संस्थानों के संचालकों, प्राचार्यों, शिक्षकों एवं बोर्ड परीक्षाओं में उल्लेखनीय अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षक एवं गणमान्यजन मौजूद थे।

उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव राधा अष्टमी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

रतलाम आए प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव रविवार शाम स्थानीय बरबड हनुमान मंदिर सभाकक्ष में आयोजित राधा अष्टमी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। स्थानीय अहिर यादव समाज द्वारा आयोजित उक्त कार्यक्रम में डा. यादव द्वारा प्रेरणादायी उद्बोधन देते हुए जीवन संघर्ष में आगे बढने की प्रेरणा दी गई। इस दौरान अहिर यादव समाज के पदाधिकारियों तथा सदस्यजनों द्वारा मंत्री डा. यादव का हार्दिक स्वागत अभिनन्दन किया गया।

     

********************************************************

सैलाना नगर परिषद निर्वाचन के संबंध में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

रतलाम जिले की नगर परिषद सैलाना के आम निर्वाचन 2022 के संबंध में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रातः संपन्न हुई। अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य की अध्यक्षता में आयोजित उक्त बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी दी गई। साथ ही अन्य जानकारियों से अवगत कराया गया।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य द्वारा नगर परिषद आम निर्वाचन के संबंध में संपत्ति विरूपण अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम की जानकारी दी गई। बताया गया कि निर्वाचन के दृष्टिगत शस्त्र लाइसेंस नगर परिषद क्षेत्र के थाने में जमा कराए जा रहे हैं। यह भी बताया गया कि निर्वाचन में प्रचार-प्रसार करने वाले राजनीतिक दलों के व्यक्ति, उनको मिले शासकीय वाहन का उपयोग प्रचार-प्रसार में नहीं कर सकेंगे। अभ्यर्थी को नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के साथ ही जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। अपर कलेक्टर द्वारा सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से निर्वाचन आयोग की आदर्श आचरण संहिता का पालन करने की अपील एवं निर्देशित किया गया।

नगर परिषद सैलाना के आम निर्वाचन 2022 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम की जानकारी में बताया गया कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति का कार्य 5 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है। नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति प्रातः 10:30 बजे से की जाएगी। स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन भी 5 सितंबर को होगा। मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन 6 सितंबर को किया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर प्रातः 10:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगी। नाम निर्देशन पत्रों की जांच 13 सितंबर को की जाएगी। अभ्यर्थी से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 15 सितंबर है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने और निर्वाचन कार्य 15 सितंबर को किया जाएगा। मतदान 27 सितंबर को प्रातः 7:00 बजे से अपराहन 5:00 बजे तक होगा और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 30 सितंबर को प्रातः 9:00 बजे की जाएगी।

———————————————————–

कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत 5 सितंबर को प्रातः 8.50 बजे जिले के बड़ावदा आकर नगर परिषद के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे, वे इसी दिन प्रातः 9.10 बजे बड़ावदा से मंदसौर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। श्री गहलोत इसी दिन शाम 4.40 बजे जावरा के समीपस्थ ग्राम भूतेड़ा आएंगे, वे भूतेड़ा में जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। श्री गहलोत इसी दिन शाम 5.00 बजे भूतेड़ा से नागदा प्रस्थान कर जाएंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

शहर में चार पहिया वाहनों के आसानी से प्रवेश से बिगड़ती यातायात व्यवस्था……… यातायात विभाग चालानी कारवाई में व्यस्त

झाबुआ16 hours ago

प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला जेल झाबुआ का औचक निरीक्षण किया गया

झाबुआ16 hours ago

योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराए, वित्तीय साक्षरता और ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच सुनिश्चित करने हेतु ब्लॉक स्तरीय कैंप लगाए-कलेक्टर नेहा मीना

झाबुआ16 hours ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ16 hours ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!