Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह ने जिले के प्राथमिक से हाई स्कूल स्तर के बच्चों को डिजीटल पढाई हेतु क्यान कम्प्यूटर सिस्टम वितरित किए ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली कि खबर ✍️


म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी श्री अमित तोमर के विशेष प्रयासों से सीएसआर फंड से जिले को 90 क्यान कम्प्यूटर सिस्टम प्रति सेट की कीमत एक लाख 50 हजार कुल करीब एक करोड 35 लाख सीएसआर फंड से मिले क्यान कम्प्यूटर सिस्टम ।

कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती संस्कृति जैन ने क्यान कम्प्यूटर सिस्टम शिक्षकों को प्रदान किये ।
कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए।

अलीराजपुर – जिले के प्राथमिक से लेकर हाई स्कूल तक के विद्यार्थियों को डिजीटल माध्यम से पढाई और शैक्षणिक गतिविधियों हेतु बडी सौगात मिली है। म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एम. डी. श्री अमित तोमर के विशेष प्रयास से सीएसआर फंड से क्यान (ज्ञानयान नोलेज व्हीकल कम्प्यूटर सिस्टम) प्राप्त हुए है। इस सिस्टम में कम्प्यूटर सीपीयू, प्रोजेक्टर, डिवाइस सहित ऑन लाइन माध्यम से बच्चों को जनरल नॉलेज के साथ-साथ शैक्षणिक स्तरीय पढाने तथा बच्चों को रोचक तरीके से शिक्षण सहजता से मिल सकेगा। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती संस्कृति जैन के विशेष प्रयास से अलीराजपुर जिले में शिक्षा के स्तर को बढाने, बच्चों में शिक्षण को लेकर रूचि तथा शिक्षकों को आधुनिक तरीके और प्रभावी तरीके से बच्चों को पढाने और उनके ज्ञान कौशल में वृद्धि करने के प्रयासों के तहत यह कम्प्यूटर डिवाइस जिले को मिले है। कलेक्टर श्री सिंह ने डाईस परिसर अलीराजपुर में उक्त क्यान कम्प्यूटर डिवाइस के दो दिवसीय संचालन प्रशिक्षण के समापन अवसर पर पहुंचकर प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों से संवाद किया। उन्होंने क्यान कम्प्यूटर के संचालन और विभिन्न तरीके से बच्चों को पढाने के तरीके की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षकों को गणित, विज्ञान, भूगोल सहित अन्य विषयों के संबंध में प्रेक्टीकल करवाते हुए जानकारी प्राप्त की। शिक्षकों ने भी डिजीटल पेन के माध्यम से विभिन्न विषयों के बारे में पढाए जाने वाले पाठों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने संबोधित करते हुए कहा अलीराजपुर जिले के लिए यह महत्वपूर्ण पल है। जिले के ग्रामीण इलाकों में स्थित स्कूलों के बच्चें भी डिजीटल माध्यम से पढेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि क्यान कम्प्यूटर डिवाइस से बच्चों को बेहतर तरीके से तथा नियमित अध्यापन कार्य कराया जाए। बच्चों के बीच इसके माध्यम से रोचकता और पढाई के महत्व के आकर्षक को पैदा किया जाए। सभी विषयों पर बच्चों को शिक्षण दिया जाए। प्राथमिक स्तर के बच्चों को नियमित इस माध्यम से पढाया जाए। रौचक और मनोरंजक शिक्षण सामग्री से अध्यापन कार्य कराया जाए। जिले में परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने हेतु विशेष प्रयास किये जाए। पूरी गंभीरता और जिम्मेदारी के साथ बच्चों को पढाया जाए जिससे बच्चें स्कूल और शिक्षण से जुडे। अभिभावकों को भी बच्चों को पढाने हेतु प्रेरित किया जाए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती संस्कृति जैन ने क्यान और उसके माध्यम से शिक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा इस शिक्षण कीट का बेहतर और प्रभावी उपयोग सुनिश्चित हो ।

क्यान के माध्यम से शिक्षकों के पढाने के कार्य का अवलोकन कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने किया ।

क्या है क्यान कम्प्यूटर सिस्टम अलीराजपुर जिले में शैक्षणिक गतिविधियों को प्रभावी रोचक और परिणाम परक बनाने के लिए कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती संस्कृति जैन ने सीएसआर फंड के माध्यम से स्कूली बच्चों को डिजीटल माध्यम से शैक्षणिक गतिविधि रौचक तरीके से पढाई जाने हेतु विशेष प्रयास किये। सीएसआर फंड से 90 क्यान ज्ञानयान नॉलेज व्हीकल कम्प्यूटर सेट प्राप्त किये गए है। उकत क्यान एक कम्प्यूटर सिस्टम है। जिममें सीपीयू, प्रोजेक्टर, साउंड सिस्टम इनबील्ट है। इसका इजात आईआईटी मुम्बई के प्रो द्वारा किया गया है। बिजली के साथ-साथ बेटरी से भी संचालित होगा। उक्त सिस्टम में तकनीक का शानदार उपयोग करते हुए प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों हेतु गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल सहित समस्त विषयों के प्रोग्राम तथा ऑन लाइन माध्यम से शिक्षण की सुविधा है। इस सिस्टम के माध्यम से माउस और डिजीटल पेन के माध्यम से बच्चों को पढाया जा सकता है। यू टयूब के माध्यम से रोचक और मनोरंजक तथा ज्ञानवर्धक गतिविधियों से बच्चों को शिक्षण प्रदान करने का बहुत ही सहज और सरल माध्यम है। इसे बच्चे भी बहुत सहजता से चलाते हुए बेहतर शिक्षण प्राप्त कर सकते है ।

प्रशिक्षण में बडी संख्या में शिक्षकगण उपस्थित हुए ।

क्यान कम्प्यूटर सिस्टम के 90 सेट जिले में प्राप्त हुए है। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने उक्त सेट का वितरण किया। उक्त सेट जिले के बीआरसी केन्द्रों के 59 सीएससी, 14 कस्तुरबा गांधी कन्या आश्रम, 6-6 बीईओ और बीआरसी, सहायक आयुक्त कार्यालय, डीईओ, डीपीसी को दिये गए है। उक्त सभी अधिकारीगण स्कूल भ्रमण के दौरान उक्त डिवाइस के माध्यम से बच्चों को शिक्षण प्रदान करेंगे

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!