Connect with us

झाबुआ

कैसे हैं नए एसपी साहब?पुलिस कप्तान अगम जैन के कार्यों की लघु समीक्षा: नशा-यौन अपराध और अंध कत्ल के मामलों में झाबुआ पुलिस का स्कोर कार्ड!!

Published

on

आपने शायद साइबर बुलिंग, साइबर स्टॉकिंग एवं सेक्सटॉर्शन जैसे शब्द नहीं सुने होंगे लेकिन, यदि आपकी जागरूकता में कमी आई, तो आप कभी भी इन संगीन अपराधों का शिकार हो सकते हैं।

सेक्सटॉर्शन वह अपराध है जिसमें मोबाइल पर वीडियो कॉल के माध्यम से अपराधी तत्व व्यक्ति को योन गतिविधियों में लिप्त करते हैं, वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कर लेते हैं, जिसके बाद वीडियो रिकॉर्डिंग को वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं।इसके चलते आम लोग न सिर्फ आर्थिक प्रताड़ना बल्कि यौन प्रताड़ना के शिकार भी बनते हैं।

झाबुआ नगर में सेक्सटोर्शन के मामले सामने आए हैं।

नवागत पुलिस अधीक्षक अगम जैन द्वारा मात्र 1 महीने पूर्व पदभार ग्रहण करने के तत्काल बाद,सभी प्रकार के साइबर क्राइम के प्रति आम जनता को जागरूक करने हेतु ‘चेतना अभियान’ व्यापक रूप से चलाया जा रहा है।

स्कूली बच्चों से मिलकर एवं कन्या छात्रावासों में जाकर युवाओं को देह व्यापार, मानव तस्करी एवं योन शोषण जैसे जघन्य मानव दुर्व्यवहारों के बारे में जानकारी देकर, झाबुआ पुलिस एक बड़े सामाजिक उत्थान के कार्य को अंजाम दे रही है;उल्लेखनीय है कि यह कार्य परिवार एवं समाज के लिए भी चुनौतीपूर्ण है।

एसपी अगम जैन द्वार ‘नशा मुक्ति अभियान’ के अन्तर्गत मात्र 30 दिनों में रिकॉर्ड तोड़ 200 से अधिक प्रकरणों में 2000 लीटर अवैध शराब जब्त की जा चुकी है।इसी श्रंखला में अवैध गांजा व्यापारियों पर भी भीषण गाज गिराई जा रही है,जिसमें 3 बड़े प्रकरणों में साढ़े 12 लाख से अधिक रुपए मूल्य के अवैध पौधे कुछ ही दिनों में जब्त किए जा चुके हैं।

सनसनीखेज ‘विजय पांचाल अंधे कत्ल’ मामले में पुलिस अधीक्षक द्वारा अपनी कार्य दक्षता का परिचय देते हुए,लंबित मर्डर की गुत्थी को सुलझाया गया,तो वहीं थांदला के भाणजी भूरिया हत्याकांड में मात्र 3 घंटों में तीनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया।इसके अतिरिक्त एसपी जैन के नेतृत्व में नकबजनी एवं चोरी की वारदातों में 24 घंटे के अंदर अपराधियों की धरपकड़ की गई,जो अपने आप में एक मिसाल है।

अपने अल्प कार्यकाल में ही एसपी जैन द्वारा न सिर्फ अपने कार्य कौशल, बल्कि अपने सहज व्यवहार के चलते सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के साथ समन्वय स्थापित कर आदर्श पुलिसिंग का उदाहरण प्रस्तुत किया गया है।

पुलिस कप्तान द्वारा लगातार जिले वासियों से अपील की जा रही है, कि जिले में संचालित किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को जिलेवासी तत्काल पुलिस के संज्ञान में लाएं एवं ‘अपराध मुक्त झाबुआ’ की परिकल्पना को साकार करने में झाबुआ पुलिस का सहयोग करें।

इसमें कोई दो राय नहीं कि यदि इसी तर्ज पर एसपी जैन के नेतृत्व में झाबुआ पुलिस अपनी क्रियाशीलता बनाए रखती है, तो आने वाले समय में अभूतपूर्व एवं निर्णायक परिवर्तन साकार रूप लेने लगेंगे।

ब्यूरो रिपोर्ट
हिमांशु त्रिवेदी
अध्यक्ष,पत्रकार महासंघ झाबुआ

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ14 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ14 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ14 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ14 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ14 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!