Connect with us

RATLAM

रतलाम के सार समाचार- खुशियों की दास्तां~~दिव्यांग आदिवासी मुंशीलाल को शासन की योजनाओं ने मजबूत बनाया~~पीएम आवास मिलने से खुश है आदिवासी नागु सिंघाड़

Published

on

 

दिव्यांग आदिवासी मुंशीलाल को शासन की योजनाओं ने मजबूत बनाया

रतलाम शासन की योजनाओं ने रतलाम जिले के ग्राम रानीसिंग के रहने वाले दिव्यांग आदिवासी मुंशीलाल गरवाल को मजबूत बना दिया है। योजनाओं का फायदा उठाकर मुंशीलाल आत्मनिर्भर बन चुका है, उसको एक नहीं बल्कि तीन योजनाओं का फायदा मिला है।

मुंशीलाल को वर्ष 2016-17 में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ मिला। योजना में उसे 1 लाख रूपए का ऋण प्राप्त हुआ जिससे उसने मकानों में सेंटिंग का कार्य प्रारंभ किया, जिससे उसको अच्छी आमदनी होने लगी, घर के खर्च निकलने लगे। आगे चलकर उसे मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना का भी लाभ मिला। बगैर ब्याज के 10 हजार की राशि प्राप्त हुई। इस राशि को भी उसने अपने सेंटिंग कार्य में लगा दिया जिससे सेंटिंग के अन्य उपकरण भी लाने में समर्थ हो सका। इससे उसके आमदनी में और इजाफा हुआ।

इसके बाद भी आवास की समस्या थी, परंपरागत मकान कच्चा और छोटा सा था जिसमें परिवार को रहने में बड़ी परेशानी आती थी। अब ग्राम पंचायत ने मुंशीलाल को इसी वर्ष से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया। बीते अक्टूबर माह में उसका नया मकान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से बनकर तैयार हो गया। मुंशीलाल अपने परिवार सहित अपने नए पीएम आवास में शिफ्ट हो गया है। मुंशीलाल अनेक योजनाओं से लाभान्वित होकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद देता है। मुंशीलाल का मोबाइल नंबर 9685 93475 है।

पीएम आवास मिलने से खुश है आदिवासी नागु सिंघाड़

रतलाम रतलाम जिले के आदिवासी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने परिदृश्य को बदलकर रख दिया है। पहले इन आदिवासी क्षेत्रों में जहां कच्चे, छोटे टापरे दिखाई देते थे, वहीं अब प्रधानमंत्री आवास योजना की बदौलत पक्के मकान दिखाई देते हैं और उनमें रहने वाले खुशहाल आदिवासी परिवार।

इन्हीं खुशहाल आदिवासी परिवारों में से एक है ग्राम पोनबट्टा के आदिवासी नागु सिंघाड़ का परिवार। बाजना विकासखंड के इस छोटे से आदिवासी ग्राम का रहने वाला नागु सिंघाड़ एक समय बहुत परेशान था, उसको विरासत में एक छोटी सी कच्ची झोपड़ी मिली थी। सर्दी, गर्मी, बरसात में तरह-तरह की परेशानियां से जूझता था, लेकिन उसके जीवन में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण वरदान बनकर आई जब वर्ष 2021-22 में ग्राम पंचायत ने उसको हितग्राहियों की सूची में सम्मिलित करके पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान किया। जब बारिश आने वाली थी और नागु को चिंता थी कि उसकी झोपड़ी इस वर्ष बरसात सहन कर पाएगी या नहीं, तो उसी वर्ष मई माह में ग्राम पंचायत ने नागुसिंह को पीएम आवास योजना के हितग्राहियों की सूची में सम्मिलित करके आवास लाभ प्रदान किया।

वर्ष 2022 के जुलाई माह के पहले नागु सिंघाड़ का पीएम आवास बनकर तैयार हो गया और बारिश की चिंता भी दूर हो गई। सिर्फ बारिश ही नहीं, गर्मी, सर्दी में भी मौसमों के प्रभावों से नागु और उसका परिवार सुरक्षित हो गया है। अब वह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देता है। उसका मोबाईल न. 97543 23105 है।

 

जिले के हेल्‍थ एंड वेलनेस केंद्रों पर विश्‍व मधुमेह दिवस का आयोजन

रतलाम जिले के जिला चिकित्‍सालय, सिविल अस्‍पतालों, सीएचसी, पीएचसी एवं हेल्‍थ एंड वेलनेस केंद्रों पर विश्‍व मुधुमेह दिवस का आयोजन किया गया। स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर आमजन की मधुमेह की स्‍क्रीनिंग हेतु जॉच की गई एवं मधुमेह से बचाव हेतु परामर्श प्रदान किया गया ।

हेल्‍थ एंड वेलनेस केंद्रों पर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने परामर्श प्रदान करते हुए बताया कि मधुमेह के मुख्‍य लक्षण बार बार पेशाब आना, वजन का घटना, भूख कम लगना, प्‍यास बहुत ज्‍यादा लगना कमजोरी अथवा थकान होना इत्यादि हैं। 30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अपनी डायबिज की जॉच कराते रहना चाहिए। डायबिटीज से बचाव के लिए प्राथमिक बचाव हेतु शरीर के वजन को सामान्‍य बनाए रखें। पौष्टिक आहार जैसे फल सब्जियों का सेवन करें। नियमित व्‍यायाम जैसे चलना, दौडना करें। नशीले पदार्थों तम्‍बाकू एवं शराब का सेवन ना करें। विशिष्‍ट बचाव के लिए रक्‍तचाप को स्थिर बनाए रखें। ब्‍ल्‍ड शुगर का स्‍तर सही बनाए रखें,आदर्श वजन बनाए रखें। आंख और पैरों की नियमित जॉच कराऐं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर7 mins ago

अलीराजपुर – एसपी राजेश व्यास ने किया कार्य स्थल का निरिक्षण , शहर की सुरक्षा करेगी तीसरी आँख , 143 सीसीटीवी कैमरे होंगे स्थापित ।

झाबुआ17 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ17 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ17 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ17 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!