Connect with us

RATLAM

चौराहों पर रोटरी नहीं, संकेतकों की कमी व घुमावदार मोड़ से हो रहे हादसे

Published

on

मप्र सड़क विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, ट्रैफिक व परिवहन विभाग का अमला सड़क हादसों में ब्लैक स्पाट को चिह्नित भी कर चुका है, लेकिन इसे दूरस्त करने की दिशा में ठोस काम नहीं हुआ है।

रतलाम । फोरलेन, टूलेन पर वाहनों की गति तो बढ़ गई, लेकिन तकनीकी खामियों ने हादसों की संख्या भी बढ़ा दी है। मप्र सड़क विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, ट्रैफिक व परिवहन विभाग का अमला सड़क हादसों में ब्लैक स्पाट को चिह्नित भी कर चुका है, लेकिन इसे दूरस्त करने की दिशा में ठोस काम नहीं हुआ है। जिले के चार प्रमुख हाइवे पर सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण मार्गों के जोड़ने वाले चौराहों, तिराहों पर दिखी। यहां पर्याप्त चौड़ाई नहीं होने से हादसे होते हैं।

01-रतलाम-लेबड़ फोरलेन

जावरा से लेबड़ तक फोरलेन में जिले के हिस्से में 11 बड़े ब्लैक स्पाट हैं। इसमें जावरा चौपाटी, भीमाखेड़ी फंटा, हसनपालिया, नामली पंचेड़ फंटा, सालाखेड़ी चौराहा, सातरूंडा तिराहा, सेजावता फंटा, पल्दुना फंटा, प्रकाश नगर पुलिया आदि शामिल है। सालाखेड़ी चौराहे पर सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। सड़क मामले में विशेषज्ञ मनोज शर्मा ने बताया कि सालाखेड़ी में इंदौर से आकर रतलाम शहर में जाने के लिए सर्विस लेन है, लेकिन जावरा की ओर से आने पर वाहनों का एल टर्न लेना पड़ता है। इसके चलते इंदौर से सीधे जावरा जाने वाले वाहनों के टकराने की आशंका रहती है। यहां संकेतक व प्रकाश व्यवस्था भी कम है। फोरलेन पर कई जगह लोगों ने मनमाने तरीके से कट लगा दिए हैं, जो हादसों का कारण बनते हैं। सातरूंडा चौराहे को जंक्शन के रूप में चौड़ा करने की तैयारी है, लेकिन अभी काम धीमी गति से हो रहा है।

02-जावरा-आलोट-आगर अंतरप्रांतीय मार्ग

इस मार्ग पर कई घुमावदार मोड़ होने से हादसे होते हैं। आलोट में बायपास मार्ग पर स्पीड ब्रेकर ऐसे बना रखे हैं जिससे निकलने में वाहन का संतुलन बिगड़ जाता है। दशहरा मैदान ताजली चौराहे पर कोई संकेतक नहीं है। आलोट से खजूरी तक मार्ग पर हर वर्षा काल में बड़े-बड़े गड्ढे हो जाते हैं। इस कारण अभी तक 6 मौतें दुर्घटना में हो चुकी है। खजूरी सोलंकी के समीप मार्ग के आसपास रहवासी क्षेत्र है, लेकिन संकेतक नहीं लगाए गए हैं। सड़क़ सुरक्षा विशेषज्ञ हनी काला ने बताया कि मार्ग पर संकेतक लगाने से वाहन चालकों को सुविधा होती है।

03-रतलाम-बांसवाड़ा अंतरप्रांतीय मार्ग

रतलाम से राजस्थान के बांसवाड़ा तक जाने वाले इस मार्ग पर जिले की सीमा में 43 किमी सड़क का हिस्सा आता है। रतलाम से छह किमी दूर ग्राम बंजली स्थित मेडिकल कालेज के सामने ही इस मार्ग पर सेजावता-बंजली बायपास भी मिलता है। तिराहे पर मार्ग की चौड़ाई कम होने व रोटरी, संकेतक नहीं होने से हादसे होते हैं। बायपास से आने वाले वाहनों को सैलाना, रतलाम के लिए लंबा मोड़ लेना पड़ता है। सालाखेड़ी में सड़क हादसे में अपने बेटे को खो चुके राजू केलवा ने सालाखेड़ी सहित यहां भी अपने खर्च पर सिग्नल लगवाए हैं। इसी मार्ग पर पल्सोड़ा फंटे, धामनोद व सैलाना के समीप बायपास पर ज्यादातर हादसे होते हैं।

04-रतलाम-झाबुआ मार्ग

रतलाम से झाबुआ तक 104 किमी लंबे मार्ग में जिले का 25 किमी का हिस्सा आता है। रानीसिंग में माही नदी पर बना पुल अब जर्जर हो रहा है। पुल पर लगी रेलिंग कई जगह से टूट गई है। मार्ग पर टोल वसूली शुरू होने के बाद मरम्मत की जा रही है, लेकिन मूंदड़ी से रतलाम के बीच सड़क के दोनों छोर कई जगह असमतल हैं। इससे हादसे होते हैं। रतलाम से मार्ग की शुरुआत में ही कई जगह गड्ढे होने से वाहन चालक परेशान होते हैं।(नईदुनिया से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

फोरलेन पर पंचेड़ फंटे पर सर्वाधिक हादसे होते हैं

Don't Miss

रतलाम में चार माह की बेटी को लेकर कुएं में कूदी मां, बेटी की मौत~~Ratlam Crime News: रतलाम में चार माह की बेटी को लेकर कुएं में कूदी मां, बेटी की मौत Ratlam Crime News: शिवगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव में चार माह की बालिका को साथ में लेकर करीब साढ़े सत्रह वर्षीय किशोरी कुएं में कूद गई। लोगों ने दोनों को बाहर निकाल लिया, लेकिन तब तक बालिका की मौत हो चुकी थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। Updated: | Thu, 17 Nov 2022 08:41 AM (IST) Ratlam Crime News: रतलाम में चार माह की बेटी को लेकर कुएं में कूदी मां, बेटी की मौत Ratlam Crime News: रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शिवगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव में चार माह की बालिका को साथ में लेकर करीब साढ़े सत्रह वर्षीय किशोरी कुएं में कूद गई। लोगों ने दोनों को बाहर निकाल लिया, लेकिन तब तक बालिका की मौत हो चुकी थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार किशोरी इंदौर की रहने वाली है। कुछ समय पहले इंदौर के युवक विष्णु ने शादी का झांसा देकर किशोरी से दुष्कर्म किया था। इससे किशोरी गर्भवती हो गई व चार माह पहले उसने बालिका को जन्म दिया। आरोपित युवक के खिलाफ पुलिस ने अपहरण, दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया था। कुछ माह पहले युवक को सजा हो चुकी है और वह जेल में है। किशोरी का नातरा (शादी) चार दिन पहले ही एक युवक से किया गया था। वह बेटी को लेकर युवक के साथ गांव में रह रही थी। मंगलवार शाम वह बेटी को लेकर कुएं में कूद गई। जेठानी ने उसे कुएं में कूदता देख शोर मचाया। आसपास के लोग मौके पर पहुंचे व दोनों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक बालिका की मौत हो चुकी थी। किशोरी की मां बुधवार दोपहर जिला अस्पताल पहुंची। मां ने बताया कि बेटी का रिश्ता शिवगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव में रहने वाले एक युवक से कर दिया था। 12 नवंबर को किशोरी व बेटी के साथ गांव चली गई थी। पुलिस ने बुधवार को बालिका के शव का पोस्टमार्टम कराकर शव स्वजन को सौंप दिया। ~~ प्रापर्टी ब्रोकर की हत्या के दो आरोपितों को जेल भेजा

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 mins ago

अपराध कम करने में महिलाओं की भागीदारी से क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगे‌:- पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – एसपी राजेश व्यास ने किया कार्य स्थल का निरिक्षण , शहर की सुरक्षा करेगी तीसरी आँख , 143 सीसीटीवी कैमरे होंगे स्थापित ।

झाबुआ19 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ19 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ19 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!