Connect with us

झाबुआ

महाविद्यालय में विश्व बैंक परियोजना अंतर्गत वस्तु एवं सेवा कर (GST) पर व्याख्यान का आयोजन किया गया….

Published

on

झाबुआ – शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में 29 नवंबर को विश्व बैंक परियोजना अंतर्गत मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन परियोजना एवं क्वालिटी लर्निंग एजुकेशन गतिविधि के अंतर्गत एकदिवसीय व्याख्यान का आयोजन वाणिज्य विभाग द्वारा किया गया । जिसमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं और स्टाफ उपस्थित था ।

व्याख्यान माला दोपहर करीब 12:00 बजे शासकीय महाविद्यालय में प्रारंभ हुई । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर और व्याख्यान हेतु चार्टर्ड अकाउंट केवल कटकानी उपस्थित थे ।.अतिथि के तौर पर संस्था प्रमुख प्राचार्य डॉ जे सी सिन्हा एवं प्रशासनिक अधिकारी डॉ रविंद्र सिंह भी उपस्थित थे । सर्वोप्रथम वाणिज्य विभागाध्यक्ष डा.उषा पोरवाल द्वारा मुख्य अतिथि चार्टर्ड अकाउंटेंट केवल कटकानी का परिचय दिया गया और स्वागत किया गया । पश्चात अतिथियों का भी स्वागत किया गया । सी.ए. केवल कटकानी द्वारा उपस्थित छात्र छात्राओं को वस्तु एवं सेवा कर GST के बारे में समझाते हुए कहा कि वर्ष 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने GST एक्ट लाने की नींव रखी जो 2016 में पूर्ण हुई । कंस्टीट्यूशन को 101 वी बार अमेंड किया गया और GST एक्ट को लाया गया । जिसमे GST काउंसिल का गठन भी किया गया और 1 जुलाई 2017 को GST एक्ट भारत में लागू हुआ । यह भी बताया कि GST क्यों लागू हुआ और उसके पीछे का बैकग्राउंड की कैसे केंद्रीय सरकार EXCISE, CUSTOM,, CST, सर्विस टैक्स लेते थे और स्टेट गवर्नमेंट VAT। जिसके कारण व्यापारियो को डबल टैक्सेशन लगता था और इनपुट क्रेडिट ले नहीं पाते थे । GST आने के बाद डबल टैक्सेशन कुछ हद तक ख़त्म हुआ है अभी भी प्रदेश सरकार पेट्रोल डीज़ल पर VAT लगा रही ही और केंद्रीय सरकार अलकोहल पर EXCISE लगा रही है । इसके अलावा केवल कटकानी ने CGST, SGST और IGST के बारे में विस्तृत रूप से समझाया । संस्था प्रमुख प्राचार्य डॉ जे सी सिन्हा ने भी छात्र छात्राओं को संबोधित किया । इस व्याख्यानमाला में बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं महाविद्यालय के एकेडमिक सपोर्ट प्रभारी प्रोफेसर केसी कोठारी डॉ राजेंद्र परमार डॉक्टर बी डी शर्मा प्रोफेसर धर्मेश परमार भी उपस्थित थे कार्यक्रम का सफल संचालन व आभार डॉ हरिओम अग्रवाल द्वारा व्यक्त किया गया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!