Connect with us

RATLAM

रतलाम जिले में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा वाहनों की सुविधाओं में विस्‍तार~~ जिले में 108 एंबुलेंस वाहनों की संख्‍या 26 से बढाकर 41 की गई~~ मरीज को लेने के लिए 3 मिनिट में एंबुलेंस रवाना हो जाएगी

Published

on

रतलाम / दुर्घटना में घायल व्‍यक्ति के लिए पहला घंटा गोल्‍डन ऑवर कहा जाता है । इसके लिए जिले में घायल व्‍यक्ति को पहले घंटे में त्‍वरित सहायता प्रदान करने के लिए जिले में प्रयास तेज कर दिए गए हैं । अभी एंबुलेंस रवाना होने के लिए 210 सेकंड लगते हैं किंतु तकनीकि प्रावधान के बाद फोन लगाते ही घटना स्‍थल की लोकेशन मिल जाएगी और एंबुलेंस 3 मिनिट में रवाना हो जाएगीकिंतु 108 नंबर पर कॉल करना आवश्‍यक रहेगा और कॉल करने वाले व्‍यक्ति को फोन पर लोकेशन ऑन रखना होगी।

माह जून से पहले जिले में कुल 26 एंबुलेंस संचालित थी जिसमें एक एएलएस10 बीएलएस तथा 15 जननी एक्‍सप्रेस का संचालन किया जा रहा था। वर्तमान स्थिति में जिले में एंबुलेंस की संख्‍या बढकर 41 हो चुकी है। इनमें 3 एएलएस16 बीएलएस22 जननी एक्‍सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। एएलएस अर्थात एडवांस लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस 2 रतलाम शहर और 1 नामली मुख्‍यालयबीएलएस अर्थात बेसिक लाईफ सपोर्ट रतलाम शहर में 2 बाजना में 2बडावदा में 1आलोट में 1रावटी में 1पिपलोदा में 1नामली में 1ढोढर में 1जावरा में 1ताल में 1सरवन में 1सैलाना में 1बिलपांक में 1शिवगढ में 1 वाहन संचालित हैं।

जननी एक्‍सप्रेस के रूप में जिले के शहरी क्षेत्र में  2सैलाना में 1सरवन में 1ढोढर में 1बाजना में 1नामली में 1पिपलोदा में 1मावता मेंताल में 1, बिलपांक में 1रावटी में 1रिंगनोद में 1शिवगढ में 1जावरा में 1आलोट में 1बडावदा में 1बिरमावल में 1कालूखेडा में 1सिमलावदा में 1खारवाकलां में 1बरखेडा में 1 संचालित हो रही हैं । मरीजों की संख्‍या के आधार पर वाहनों का डिप्‍लायमेंट योग्‍य प्रकार से किया जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि मुख्‍यालय केवल वाहन खडा करने के स्‍थान के रूप में निर्धारित है। एंबुलेंस सेवा एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट अंतर्गत होकर किसी भी क्षेत्र के मरीज को किसी भी एंबुलेंस से छोडा जा सकता है किंतु सेवा प्राप्‍त करने के लिए 108 नंबर पर कॉल करना अनिवार्य है। जननी एक्‍सपेस वाहनों से 4 माह में 11491 हितग्रा‍हियों को नि:शुल्‍क सेवाऐं प्रदान की गई ।

जिले में 22 जून से एंबूलेंस 108 सेवा का संचालन जय अंबे अमरजेंसी सर्विस द्वारा किया जा रहा है। सभी एंबुलेंस नई होकर आवश्‍यक संसाधनों से युक्‍त है। जिले में जननी एक्‍सप्रेस 108 वाहनों द्वारा 22 जून से 22 अक्तूबर की अवधि में 4056 गर्भवती माताओं को प्रसव हेतु प्रसव केंद्रों पर छोडा गया। चार माह में 545 महिलाओं को एक संस्‍था से दूसरी संस्‍था में रेफर होने पर छोडा गया। चार माह में 6139 महिलाओं को प्रसव उपरांत उनके घर पर छोडा गया। एक वर्ष से कम आयु के 343 शिशुओं को घर से अस्‍पताल पहुंचाया गया। एक वर्ष से कम आयु के 340 शिशुओं को अस्‍पताल से घर पहुंचाया गया। एक वर्ष से कम आयु के 168 शिशुओं को रेफर होने के कारण एक अस्‍पताल  से दूसरे अस्‍पताल पहुंचाया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!