Connect with us

झाबुआ

गुजरात में पहले दौर का मतदान समाप्त, 89 सीटो पर 60 फीसदी हुआ मतदान

Published

on

झबुआ (जनसमाचार डेस्क से वत्सल आचार्य की रिपोर्ट)Gujarat Election Polling: —गुरुवार को गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण के तहत मतदान हुआ है. दूसरे फेज के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा
Gujarat Assembly Election 2022:गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए मतदान खत्म हो गया है. मतदान करने का समय शाम 5 बजे तक था. गुरुवार (1 दिसंबर) को गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण के तहत वोटिंग हुई है. इसमें सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण हिस्से के 19 जिले शामिल हैं. पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है.
निर्वाचन आयोग ने कहा कि पहले फेज में करीब 60.20 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. नर्मदा में सबसे ज्यादा 73.02 फीसदी और पोरबंदर में सबसे कम 53.84 फीसदी मतदान हुआ है. पिछली बात 67 प्रतिशत मतदान हुआ था यानी इस बार लगभग 7 प्रतिशत कम मतदान हुआ है. कुछ छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की कुछ शिकायतों को छोड़कर सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया कमोबेश शांतिपूर्ण रही. विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना आठ दिसंबर को होगी.


14,382 मतदान केंद्रों पर हुई वोटिंग
गुरुवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुआ था, जिनमें से 3,311 शहरी और 11,071 ग्रामीण इलाके हैं. वोटिंग पर नजर रखने के लिए 13,065 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्ट किया गया. गुजरात में 27 सालों से बीजेपी की सरकार है और पार्टी लगातार सातवीं बार सत्ता पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रही है. इस बार बीजेपी का मुकाबला न केवल कांग्रेस से है बल्कि आम आदमी पार्टी (आप) से भी है जो अपने आप को मुख्य विपक्षी दल साबित करने के प्रयास में जुटी है.
2017 के चुनाव के नतीजे
गुजरात के 2017 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो तब बीजेपी ने 182 में 99 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल किया था. कांग्रेस के हिस्से में 77 सीटें आई थीं. 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे. 2 सीटें बीटीपी और एक सीट एनसीपी के खाते में गई थी.

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!