Connect with us

RATLAM

रिंग रोड में रोड़ा:मुआवजा नहीं मिला, किसान बोले- अब काम मत करना; किसानों की चेतावनी के बाद पुल-पुलियाएं बना रहा ठेकेदार रतलाम

Published

on

रतलाम~~सालभर पहले रिंग रोड के लिए खेती की जमीन छोड़ चुके 191 किसानों को अब तक मुआवजा नहीं मिला है। अफसरों के सुनवाई नहीं करने पर अब नाराज किसानों ने खुद ही मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने ठेकेदार को साफतौर पर चेता दिया है कि अब हमारी जमीन पर काम मत करना। कुछ किसानों ने तो ठेकेदार के वाहनों का खेत से निकलना बंद करवा दिया है। ऐसे में राजगढ़ की ठेकेदार कंपनी ने भी अर्थ वर्क बंद कर वाहन खड़े कर दिए हैं।

नंदलई फंटे से सालाखेड़ी मांगरोल फंटे तक 20.75 किमी बनने वाली रिंग रोड के दायरे में 10 गांव की 21.535 हेक्टेयर जमीन आ रही है। इसके बदले 191 किसानों को लगभग 11 करोड़ दिए जाना है, लेकिन सरकारी नुमाइंदे भूमि का अधिग्रहण करके रोड का काम चालू करवाकर तमाशा देखने बैठ गए हैं। मुआवजे की फाइल सवा साल से टेबल दर टेबल चक्कर लगा रही है।

फिलहाल पहले से बनाई जा रही पुल-पुलिया का काम ही किया जा रहा है। बता दें कि रिंग रोड की घोषणा 2015 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। निर्माण की शुभारंभ 5 मार्च 2022 को विधायक चेतन्य काश्यप ने किया था। इन गांवों से गुजरेगा – नंदलई, जुलवानिया, बिबड़ौद, खेतलपुर, सागोद, हरथली, मथुरी, तीतरी, करमदी होकर सालाखेड़ी मांगरोल

किसानों का कहना राजस्व विभाग ने ठीक से नहीं किया सर्वे

सरकारी अमला भले ही मुआवजा सूची का प्रकाशन कर दावे-आपत्तियों के निराकरण का दावा कर रहा हो लेकिन किसान कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं। बिबड़ौद के भरत सिंह ने बताया राजस्व विभाग ने ठीक से सर्वे नहीं किया है। जुलवानिया के कैलाश निनामा के अनुसार जमीनें तो ले ली, लेकिन मुआवजा नहीं दे रहे। खेत में काम करें या सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाएं।

“एवार्ड पारित हो चुका है, जल्द ही मुआवजा बांटना शुरू कर देंगे। कुछ दावे-आपत्ति में समस्या है, उनके निराकरण की कार्रवाई की जा रही है। रिंग रोड का काम चल रहा है।”

पीके राय, एसडीओ-पीडब्ल्यूडी
“अब तक मुआवजा नहीं मिला है। सड़क बनाने के लिए जमीन लेने में जितनी जल्दी की, मुआवजा बांटने में उतनी ही लेटलतीफी की जा रही है। यह गलत तरीका है, कार्रवाई करेंगे।”
राकेश भारती, किसान-सागोद

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ20 mins ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन । पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – हजरी बाई खरत होंगी जिला पंचायत अध्यक्ष , भाजपा का कब्जा बरकरार ।

अलीराजपुर3 hours ago

अलीराजपुर – उमराली एकलव्य आवासीय छात्रावास के छात्रो का प्राचार्य के प्रति आक्रोश , कलेक्टर से मिलने पैदल निकले ।

झाबुआ16 hours ago

सेवा भारती द्वारा चलित चिकत्सा आरोग्य प्रकल्प के माध्यम से गाव गाव दी जा रही निशुल्क चिकित्सा सेवा।

झाबुआ17 hours ago

नगर सुरक्षा समिति महिला इकाई का गठन  करने के उद्देश्य से पैलेस गार्डन झाबुआ में मातृशक्ति से संवाद किया।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!