Connect with us

RATLAM

8 दिसंबर की रात आकाश में दिखेगा अद्भुत नजारा, गुरुवार को होगा लालग्रह मंगल का पृथ्वी से सामना

Published

on

पूर्णिमा के चमकते चांद के साथ लाल ग्रह मंगल रहेंगे आकाश में रात भर- सारिका घारू

रतलाम. गुरूवार (8 दिसम्बर 2022) को पृथ्वी का पड़ोसी मंगल पास में होगा। इस शाम हमारी पृथ्वी, मंगलग्रह और सूर्य के बीच होगी। इस खगोलीय घटना की जानकारी देते हुए नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि सीध में आने से इस समय मंगल से हमारी दूरी दो साल की अवधि के लिये सबसे कम होगी। इस कारण मंगल की चमक भी बढ़कर माईनस 1.9 मैग्नीट्यूड हो जायेगी। सारिका घारू ने बताया कि यह खगोलीय घटना मार्स एट अपोजीशन कहलाती है। गुरूवार शाम लगभग 6 बजे के बाद जब मार्स क्षितिज से 7 डिग्री उपर आ जायेगा जब पूर्वी आकाश में लाल ग्रह के रूप में उदित होकर सुबह 6 बजे पश्चिम में अस्त होगा। नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि मंगल की रेगिस्तानी दुनिया को ढ़कने वाली धूल में आयरन ऑक्साइड के कारण यह लाल है। मंगल पर रोवर्स ने जो नमूना लिया उसके आधार पर इसमें लाल, भूरा और नारंगी रंग हैं। पास आने पर इसकी दूरी 5 करोड़ 38 लाख किलोमीटर रह सकती है तो दूर जाने पर लगभग 40 करोड़ किलोमीटर तक दूर चले जाता है इस कारण इसके आकार में सबसे अधिक अंतर देखा जा सकता है।

नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि इसका प्रकाश पृथ्वी तक आने में 4.5 मिनिट लगेंगे। इसे बिना किसी यंत्र की मदद से खाली आंखों से देखा जा सकेगा। लेकिन अगर आप टेलिस्कोप से देखेंगे तो मंगल के ध्रुवीय भाग को देखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पूर्णिमा के साथ होने वाली इस खगोलीय घटना को देखना मत चूकिये क्योंकि मार्स एट अपोजीशन की अगली घटना 16 जनवरी 2025 को होगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ28 seconds ago

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न हुई*
       
*जल संरक्षण संरचनाओं के निर्माण हेतु जियोलाजिकल स्टडी कराए-कलेक्टर नेहा  मीना

झाबुआ3 mins ago

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत सशक्त वाहिनी अभियान चलाया जा रहा है

झाबुआ3 mins ago

नवरात्री के प्रथम दिन कलेक्टर सीडब्ल्युएसएन छात्रावास बच्चों के साथ संध्याकालीन आरती में शामिल हुए*

अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – अपर कलेक्टर वीरेंद्र सिंह ने दी जानकारी , मथवाड क्षेत्र में नर्मदा बैक वाटर ट्रेक का चयन इंडिया हाईक द्वारा ट्रेकिंग प्रोग्राम के लिए किया गया ।

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – निवेश प्रोत्साहन के लिए जिले में 05 अक्टूबर 2024 को होगा जिला निवेश सम्मेलन ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!