Connect with us

RATLAM

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023:सर्वे आगे बढ़ना तय, जनवरी की बजाय फरवरी या मार्च में, क्योंकि तैयारी अधूरी रतलाम

Published

on

रतलाम~~7500 से बढ़कर 9500 अंक के हो चुके स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में पास होने के लिए इस बार नगर निगम को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। नंबर बढ़ाने के साथ ही सरकार ने सर्वे के मापदंड भी कठिन कर दिए है। देरी से ही सही नगर निगम ने स्वच्छता अभियान शुरू कर दिया है, लेकिन मैदानी तैयारी पैरामीटर्स के मुकाबले कमजोर दिखाई दे रही है। कचरा कलेक्शन पर जीपीएस सिस्टम नहीं लगना, कचरा 100 प्रतिशत नहीं उठना, रात्रिकालीन सफाई नहीं होना, जागरूकता गतिविधियों का अभाव सफाई की परीक्षा बिगाड़ सकता है।

हालांकि सालाना करोड़ रुपए लेने वाली सलाहकार संस्था केपीएमजी इस बार भी अधिकारियों को अच्छी रैंकिंग का सपना दिखा रही है। बता दें कि 2022 के सर्वे में 1 से 10 लाख आबादी शहरों में नगर निगम को देश में 30वां स्थान मिला था। रैंक इससे भी अच्छा बनाना है कि निगम अमले को पहले से भी ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा।

ऐसी चल रही है स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी

  • नालो की सफाई – यह नवंबर से ही प्रारंभ हुई है। वर्तमान में लक्कड़पीठा, बोहरा बाखल, मोती नगर, फ्रींगज, चार चक्की चौराहा समेत सभी नालों की सफाई की जा रही है। चार जेसीबी, डंपर और 20 से ज्यादा कर्मचारी लगे हैं।
  • मवेशी पकड़ रहे – नवंबर मध्य से चल रहे अभियान में अब तक 38 से ज्यादा मवेशी पकड़े जा चुके हैं। रविवार को कालिका माता, टीआईटी रोड, शास्त्री नगर से 7 मवेशियों को पकड़कर श्री महावीर गौशाला रामद्वारा सुखेड़ा भेजा गया।
  • कचरा निष्पादन जागरूकता – रविवार को वार्ड 9 के रहवासियों को गीले कचरे से खाद बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। स्वच्छता ब्रांड एंबेसेडर अंजु सूर्यवंशी, जोन प्रभारी तरुण राठौर व एचएमएम टीम के सदस्यों ने ट्रेनिंग देने के साथ ही खाद बनाकर बताई।
  • शौचालय रिपेयरिंग – शहर के 72 सामुदायिक शौचालयों की रिपेयरिंग की जाएगी। इसके लिए निगम ने दो बार में 60 लाख रुपए के टेंडर कर दिये हैं। इसमें मरम्मत के साथ पानी, बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ रंगाई-पुताई भी होगी।
  • पोस्टर-बैनर – नागरिकों को स्वच्छ सर्वेक्षण से जोड़ने और उनकी जागरूकता के लिए नगर निगम एक हजार से ज्यादा पोस्टर-बैनर लगाएंगे। इस पर 20 लाख रुपए खर्च होंगे। इन्हें लगाने के लिए स्पॉट चयनित किए जा रहे हैं। अगले सप्ताह से लगना शुरू हो जाएंगे।
  • वॉल पेंटिंग – चित्र, संदेश और नारों से स्वच्छता का संदेश देने के लिए निगम करीब 30 हजार वर्ग फीट में वॉल पेंटिंग करवाएंगा। टेंडर के माध्यम से इसकी जिम्मेदारी सार्थक सोमानी की फर्म को मिली है।
  • जीपीएस – डोर टू डोर कचरा कलेक्शन वाहनों की मॉनीटरिंग के लिए पहले चरण में करीब 80 वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। टेंडर की प्रोसेस चल रही है।
  • सेनेटरी वेंडिंग मशीन – सुलभ कॉम्प्लेक्स में निगम इस बार सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाने जा रहा है। इन्हें खरीदने की प्रोसेस चल रही है। मशीन के साथ पैड को नष्ट करने के लिए इंसीनेटर भी लगाए जाएंगे।

^स्वच्छ सर्वेक्षण के मापदंडों के अनुसार तैयारी कर रहे हैं। कार्यालय से लेकर मैदानी स्तर तक का अमला जुटा है। मेरे साथ अधिकारी भी निरीक्षण और मॉनीटरिंग कर रहे हैं। इस बार रैंक अच्छी आएंगी। – हिमांशु भट्‌ट, कमिश्नर

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ2 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर द्वारा राजस्व कार्यों के त्वरित निराकरण के लिए “राजस्व समाधान शिविर” के आयोजन की अनूठी पहल*

झाबुआ2 hours ago

पीडीएस हितग्राहीयों ई-केवाईसी के संबंध में समिति प्रबंधक विक्रेताओं की समीक्षा बैठक ली*

झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न हुई*
       
*जल संरक्षण संरचनाओं के निर्माण हेतु जियोलाजिकल स्टडी कराए-कलेक्टर नेहा  मीना

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!