Connect with us

RATLAM

Published

on

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल कृषि कर्मण अवार्ड एवं सरपंच कांक्लेव में सम्मिलित हुए

रतलामप्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल रविवार को रतलाम में दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित कृषि कर्मण अवार्ड तथा सरपंच कांक्लेव में सम्मिलित हुए। उन्होंने जिले के उत्कृष्ट किसानों को सम्मानीत किया। इस अवसर पर विधायक श्री दिलीप मकवानामहापौर श्री प्रहलाद पटेल भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि शासन निरंतर कृषक हित में कार्य कर रहा है। किसान देश का आधार हैहमारा देश कृषि प्रधान है। किसानों की समस्याओं को समझकर अच्छे से अध्ययन करके प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीमुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा किसानों के हित में योजनाएं बनाकर उनका सफल रुप से संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि का जिक्र करते हुए श्री कमल पटेल ने कहा कि आज प्रदेश के 88 लाख किसानों को सम्मान निधि प्राप्त हो रही है। इससे किसानों की खादबीजदवाई जैसी कई प्रकार की आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से हो सकी है। मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना का भी उन्होंने जिक्र किया।

श्री पटेल ने बताया कि कृषक उत्पाद समूह योजना के माध्यम से भी प्रदेश में किसान हित में बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान पुत्र उद्यमी बन रहे हैं। किसान फसल पैदा करते हैंउन फसलों पर आधारित प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना का कार्य भी किसान पुत्रों द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए वित्त पोषण से लेकर ट्रेनिंग तक की व्यवस्था की गई है। श्री पटेल ने किसानों से जैविक खेती की ओर अग्रसर होने की अपील की। उन्होंने कहा कि रसायनों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक है कि हम जैविक खेती करें। उन्होंने कहा कि अब किसानों के गांव-गांव में जाकर चलित प्रयोगशाला द्वारा किसान के खेत की मिट्टी का परीक्षण खेत पर ही किया जाकर तत्काल किसान को रिपोर्ट दी जाएगी। श्री पटेल ने सुशासनमुख्यमंत्री जन सेवा योजना की उपलब्धियों की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में विधायक श्री दिलीप मकवाना ने आयोजन की सराहना करते हुए बधाई शुभकामनाएं दी। साथ ही राज्य शासन की किसान हितकारी योजनाओं की जानकारी दी। महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में दैनिक भास्कर के संपादक श्री रमेश राजपूतउप संचालक कृषि श्री विजय चौरसियाश्री बद्रीलाल चौधरीश्री सुखबीरसिंह चौधरी आदि उपस्थित थे।

 

कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

रतलाम आए प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल द्वारा स्थानीय त्रिवेणी मेले में पहुंचकर महापौर केसरी कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कुश्ती हमारा भारतीय देसी खेल है। मनोरंजन के साथ-साथ कुश्ती शरीर को फुर्तीला एवं स्वस्थ रखने का माध्यम भी है। हमारे देश में कई ख्यातनाम पहलवान हुए हैं जिन्होंने देश का नाम रोशन किया है। इस अवसर पर विधायक श्री दिलीप मकवानामहापौर श्री प्रहलाद पटेलश्री विशाल शर्माश्री बलवंत भाटीश्री बद्रीलाल चौधरीश्री सुखबीरसिंह चौधरी आदि उपस्थित थे।

पाटीदार समाज के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

रतलाम आए मंत्री श्री कमल पटेल पाटीदार समाज संगठन के कार्यक्रम में भी सम्मिलित हुए। उन्होंने राज्य शासन द्वारा संचालित किसान हितकारी योजनाओं का जिक्र भी इस अवसर पर किया।

महारुद्र यज्ञ में सम्मिलित हुए

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल त्रिवेणी मेला परिसर में चल रहे दस दिवसीय महारुद्र यज्ञ में भी सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उन्होंने महारुद्र यज्ञ समिति एवं सनातन धर्मसभा द्वारा आयोजित यज्ञ में पूजनअर्चन किया। समिति द्वारा मंत्रीजी का शाल-श्रीफल से सम्मान किया गया। इस अवसर पर श्री कन्हैयालाल मौर्यश्री नवनीत ओझाडा. राजेंद्र शर्माश्री सूरजमल टांक एवं समिति सदस्य उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!