Connect with us

RATLAM

खुशियों की दास्तां – मुंशीलाल मालिक बना पक्के आवास का~~उज्जवला योजना से ललिताबाई की तकलीफ दूर हुई~~ईश्वरलाल को मिला है अपने सपनों का प्रधानमंत्री आवास

Published

on

मुंशीलाल मालिक बना पक्के आवास का

रतलाम/  कभी कच्ची झोपडी में रहने वाला मुंशीलाल अब पक्के मकान का मालिक बन चुका है। मुंशीलाल के दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदला है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ने। रतलाम जिले के बाजना विकासखण्ड के ग्राम रानीसिंग के रहवासी आदिवासी ग्रामीण मुंशीलाल गरवाल को विरासत में उनके पिता द्वारा बनाई गई कच्ची झोपडी मिली थी, जिसमें मौसम की मार और अन्य परेशानियों से जूझते हुए जीवन बीत रहा था। परिवार परेशान रहता था।

मुंशीलाल के जीवन में इस वर्ष 2022 में बदलाव आया, जब प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में घर दिलवाने के लिए उसका नाम ग्राम पंचायत द्वारा सूचीबद्ध करते हुए योजना का लाभ दिया गया। मुंशीलाल का नया प्रधानमंत्री आवास विगत तीन माह पूर्व निर्मित होना प्रारम्भ हुआ। जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया ने 27 दिसम्बर 2022 को मुंशीलाल के परिवार को ग्राम रानीसिंग आकर गृह प्रवेश करवाया। इस अवसर पर मुंशीलाल और उनके परिवार की खुशी देखते ही बनती थी। आखिर कच्ची झोंपडी से उनके सपनों का पक्का मकान मिल गया था। मुंशीलाल के परिवार में चार बच्चे हैं। पी.एम. आवास के लिए शासन द्वारा मुंशीलाल को 1 लाख 20 हजार रुपए का राशि तीन किश्तों में उपलब्ध करवाई गई। 12 गुणा 12 वर्गफीट के दो कमरे, कीचन, लेट-बाथ की सुविधायुक्त पक्का आवास मुंशीलाल को मिला है। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को मुंशीलाल धन्यवाद देता है। मुंशीलाल ने कहा कि आवास निर्माण में उसको 90 दिवस की मजदूरी का लाभ भी अतिरिक्त रुप से प्राप्त हुआ है। मुंशीलाल द्वारा अपने आवास के निर्माण में मजदूरी का कार्य भी किया गया जिसके लिए 204 रुपए प्रतिदिन मजदूरी लाभ शासन द्वारा प्रदान किया गया। मुंशीलाल का मोबाईल नम्बर 96851 93475 है।

उज्जवला योजना से ललिताबाई की तकलीफ दूर हुई

रतलाम /  कभी चूल्हे पर खाना बनाने वाली ललिताबाई गरवाल की तकलीफ उज्जवला योजना ने दूर कर दी है। उसके परिवार को उज्जवला योजना से निःशुल्क रसोई गैस का लाभ मिला है। ललिता का कहना है कि जब चूल्हे पर सुबह-शाम घर का खाना बनाती थी, तब निकलने वाले धुएं से आंखों में तकलीफ रहती थी, खांसी चलती थी, दूसरी भी स्वास्थ्यगत परेशानियों का सामना करना पडता था। उपचार कराने का खर्च अलग से वहन करना पडता था। लेकिन जब से शासन ने उसे उज्जवला योजना का लाभ देते हुए रसोई गैस उपलब्ध कराई है, तब से सभी परेशानियों से निजात मिल गई है। अब स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

रतलाम जिले के बाजना विकासखण्ड के ग्राम रानीसिंग की रहने वाली 40 वर्षीय ललिताबाई के परिवार का गुजारा मजदूरी एवं थोडी सी कृषि भूमि से चलता है। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण ललिताबाई रसोई गैस क्रय करने में असमर्थ थी। ऐसे में केन्द्र शासन की उज्जवला योजना ने ललिताबाई का दुख दूर किया, उसको रसोई गैस निःशुल्क मिल गई। अब ललिताबाई अपने परिवार के लिए दोनों समय का भोजन बगैर किसी परेशानी के बनाती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी तो दूर हुई ही है, घर में धुएं की घुटन से पूरे परिवार को मुक्ति मिल गई है। इस उपलब्धि के लिए ललिताबाई इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद देती है। ललिताबाई का मोबाईल नम्बर 96851 93475 है।

ईश्वरलाल को मिला है अपने सपनों का प्रधानमंत्री आवास

रतलाम /  कभी पक्के मकान का सपना देखने वाले ईश्वरलाल की उम्मीद को पूरा किया है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने। रतलाम जिले के ग्राम रानीसिंग का रहने वाला आदिवासी ग्रामीण ईश्वरलाल गरवाल कहता है कि वह विरासत से कच्ची झोंपडी में रहता आया था। खराब आर्थिक स्थिति के कारण पक्के मकान का केवल सपना ही देखता था, लेकिन धन्यवाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का जिनकी प्रधानमंत्री आवास योजना ने उसके पक्के मकान के सपने को साकार कर दिया है।

गत 27 दिसम्बर 2022 को जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया ने ग्राम रानीसिंग आकर ईश्वरलाल गरवाल के परिवार को समारोहपूर्वक अपने नए-नवेले प्रधानमंत्री आवास में गृह प्रवेश करवाया। ईश्वरलाल और उसकी पत्नी कालीबाई तथा दो बच्चों ने खुशी-खुशी अपने पक्के मकान में गृह प्रवेश किया तो उनके चेहरे खुशी से दमक रहे थे। ईश्वरलाल का कहना है कि जब कच्ची झोंपडी में रहते थे तो सर्दी में ठण्डी हवा, गर्मी में लू के थपेडे और बारिश में पानी के घर में घुस आने के साथ ही सभी मौसमों में जानवरों, कीडे-मकोडों इत्यादि के घर में घुस आने की परेशानी से आए दिन जूझना पडता था। पूरा परिवार जोखिम के साथ जीवन बीता रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना ने सभी परेशानियों से उसके परिवार को मुक्त कर दिया है। ईश्वरलाल का मोबाईल नम्बर 70240 86860 है।।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी7 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ11 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ19 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ22 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!