Connect with us

RATLAM

10 हजार करोड़ का मुआवजा मांगने वाले की कहानी:गैंगरेप केस में दो साल जेल काटी, जमीन गिरवी रखकर लड़ी इंसाफ की लड़ाई

Published

on

दिव्यराज सिंह राठौर रतलाम~~गैंगरेप के आरोप में कांतु उर्फ कांतिलाल भील 666 दिन जेल में रहा। उसका घर भी तोड़ दिया गया। विरोधियों ने उसके घर के पशुओं को मार डाला। समाज के लोग उसकी मां-बहन और बच्चों को सम्मान की नजर से नहीं देखते थे। सभी बेघर हो गए। पूरा परिवार बिखर गया, लेकिन उसे खुद पर और न्यायालय पर भरोसा था। उम्मीद थी कि आज नहीं तो कल, न्याय जरूर मिलेगा।

मध्यप्रदेश के रतलाम का यह मामला इन दिनों सुर्खियों में है। जिला कोर्ट में कांतिलाल भील ने एडवोकेट की मदद से राज्य सरकार और पुलिस के खिलाफ 10.6 हजार करोड़ 2 लाख रुपए की क्षतिपूर्ति दावा लगाया है। इस चौंकाने वाले मामले की पड़ताल करने दैनिक भास्कर की टीम कांतु से मिलने रतलाम जिला मुख्यालय से 55 किलोमीटर दूर उसके गांव घोड़ाखेड़ा पहुंची।

666 दिन जेल में रहने वाले कांतु भील की कहानी …

20 जुलाई 2018। ये तारीख मैं कभी नहीं भूल सकता। गांव की एक महिला ने मुझ पर और भेरू उर्फ भैरू निवासी मनासा पर गैंगरेप का आरोप लगाया। उसने बाजना थाने में सामूहिक दुष्कर्म का केस दर्ज करा दिया। उसका आरोप था कि 18 जनवरी 2018 को मैं उसे बाइक पर बैठाकर उसके भाई के घर पहुंचाने का कहकर जंगल में ले गया। उसके साथ रेप किया। इसके बाद उसे भेरू के सुपुर्द कर दिया, जो उसे इंदौर ले गया। जहां छह महीने तक उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। दरअसल, महिला 18 जनवरी से ही लापता हो गई थी। उसका पति मुझ पर संदेह जताने लगा, जबकि मुझे नहीं मालूम था कि महिला कहां गई है।

18 जनवरी को महिला के लापता होने के बाद से ही उसका पति मुझे प्रताड़ित करने लगा। गांव में मेरा विरोध होने लगा। घर से निकलना मुश्किल हो गया था। यह सबकुछ चल ही रहा था कि जुलाई में महिला वापस लौट आई। पति के साथ थाने जाकर मेरे खिलाफ गैंगरेप का केस कर दिया। मेरे साथ भैरू सिंह और भैरू गमना पर भी आरोप लगाया। पुलिस ने प्रकरण बनाकर मुझे जेल भेज दिया। मैं निर्दोष होकर भी जेल में 666 दिन तक प्रताड़ित होता रहा। कोर्ट ने सुनवाई के बाद 20 अक्टूबर 2022 को आरोप प्रमाणित नहीं होने पर मुझे और भैरू दोनों को दोषमुक्त कर बरी कर दिया।

डर से छुपता रहा, लेकिन पकड़ा गया
पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर मेरे और भेरू के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 डी, 346 और 120 में मामला दर्ज किया था। मुझे 23 दिसंबर 2020 को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। कोर्ट ने सुनवाई के बाद 20 अक्टूबर 2022 को आरोप प्रमाणित नहीं होने पर मुझे और भैरू दोनों को दोषमुक्त कर दिया, लेकिन इस दौरान प्रताड़ना का जो दंश मैंने और मेरे परिवार ने सहा है, उसे जिंदगीभर नहीं भुलाया जा सकता।

केस होने के बाद मेरा घर तोड़ दिया
केस दर्ज होने के बाद मैं पुलिस के डर से कई दिनों तक भागता रहा। मेरी अनुपस्थिति में गांव के लोगों ने मेरा घर तोड़ दिया। घर पर बंधी गाय की बछिया और पालतू कुत्ते को भी विरोधी पक्ष के लोगों ने मार दिया। हर दिन बाजना पुलिस परिवार वालों को थाने बुलाकर पूछताछ करती रही। इसके बाद परेशान होकर बाजना थाने में पेश हो गया। पुलिस ने मुझे और भैरू सिंह को जेल भेज दिया। गैंगरेप के आरोप में जेल जाने पर वहां भी मेरा तिरस्कार हुआ। एक कंबल और चद्दर के साथ मैंने 666 दिन जेल में गुजारे।

बेगुनाही साबित करने के लिए गिरवी रखी जमीन
बेगुनाही साबित करने के लिए मुझे वकील की फीस जुटानी थी। परिवार सड़क पर आ चुका था। ऐसे में मुझे यह केस लड़ने के लिए पैसों की जरूरत थी। जमानत और अन्य कानूनी प्रक्रिया के लिए एक बीघा जमीन को भी डेढ़ लाख रुपए में गिरवी रखनी पड़ी। अब जबकि आरोप झूठा साबित हो चुका है। मुझे बरी कर दिया गया है, फिर भी परिवार गांव में अलग-थलग पड़ा है। गांव में कोई काम भी नहीं देता है। परिवार के खाने को अनाज और कपड़ों की व्यवस्था भी मैं नहीं कर पा रहा हूं।

मैंने जो खोया, उसकी कीमत नहीं
10.6 हजार करोड़ 2 लाख रुपए की इतनी बड़ी क्षतिपूर्ति का दावा लगाने वाले फरियादी कांतु से जब पूछा गया कि जानते हो यह राशि कितनी होती है, तो कांतु ने कहा कि मैं अनपढ़ हूं, इसलिए मुझे नहीं पता कि जिस क्षतिपूर्ति की मांग मेरे वकील ने की है, उसमें कितने जीरो लगते हैं। मैंने जो खोया है, उसे कोई नहीं लौटा सकता। उसकी कीमत तय नहीं की जा सकती। बेगुनाह होते हुए भी मैं 2 साल तक जेल की प्रताड़ना सहता रहा।

रेपिस्ट की मां बोलते हैं गांव वाले
कांतू की मां का कहना है कि बेटे के जेल जाने के बाद गांव वाले मुझे रेपिस्ट की मां बोलने लगे। अब जबकि बेटा जेल से छूटकर लौट आया है। उसकी बेगुनाही साबित हो चुकी है, लेकिन अभी भी विरोधी पक्ष के लोग बेटे को रेपिस्ट की तरह की देखते हैं। कांतु की बहन, पत्नी और बच्चों को भी सम्मान की नजर से नहीं देखा जाता। इस झूठे मुकदमे ने जिंदगी भर नहीं भरने वाला जख्म दिया है। परिवार का खोया हुआ सम्मान तो वापस नहीं लौट सकता। सरकार से यही मांग है कि कुछ आर्थिक मदद मिले तो मुश्किलें थोड़ी कम हो जाएंगी।

वकील ने बताया- इतनी बड़ी क्षतिपूर्ति की मांग क्यों…

कांतु के वकील विजय सिंह यादव ने राज्य सरकार और पुलिस अफसरों के विरुद्ध 10 हजार 6 करोड़ 2 लाख रुपए का क्षतिपूर्ति दावा जिला कोर्ट में पेश किया है। जहां 10 जनवरी को मामले में अगली सुनवाई होगी। वकील विजय सिंह यादव का कहना है कि मानव जीवन का कोई मूल्य तय नहीं किया जा सकता। पुलिस और राज्य सरकार की वजह से कांतु का जीवन बर्बाद हो गया। बेगुनाह होने के बावजूद 2 साल तक जेल में रहना पड़ा। कांतु के परिवार में बुजुर्ग मां मीरा, पत्नी लीला और 3 बच्चे हैं। सभी के पालन पोषण की जिम्मेदारी उसी पर है।

कांतु की लंबी हिरासत के कारण उसका परिवार भुखमरी की स्थिति में आ गया। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई छूट गई है। समाज में वापसी और रोजगार के लिए उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसी वजह से इतना बड़ा दावा लगाया गया है। कांतु के साथ उसके परिवार के 6 सदस्यों का जीवन भी प्रभावित हुआ है, इसलिए इतनी बड़ी क्षतिपूर्ति का दावा किया गया है।

दो आरोपियों को मिली रिहाई, एक अभी भी फरार

एडवोकेट विजय सिंह यादव ने बताया कि कांतु पर लगे आरोप साबित नहीं होने के कारण उसे रिहाई मिली है। फैसले में कोर्ट ने कहा कि इस मामले में सामने आए सभी साक्ष्यों की विवेचना के बाद कोर्ट इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि आरोपियों के खिलाफ लगे आरोपों को प्रमाणित करने में अभियोजन विफल रहा है। इसलिए अभियुक्त कांतु को धारा 366 एवं 376 के तहत दंडनीय आरोप से और आरोपी पूर्व सरपंच भैरू को धारा 366 और 376 की धारा 120 बी के दंडनीय आरोप से दोषमुक्त किया जाता है। वहीं, फरार चल रहे तीसरे आरोपी भैरू पिता दित्या का प्रकरण सुरक्षित रखा गया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ6 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी12 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ15 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ24 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!